Home »Rajasthan »Jalore Zila »Raniwara» ठेकेदार के भरोसे अधर में बीपीएल परिवार

ठेकेदार के भरोसे अधर में बीपीएल परिवार

Bhaskar News Network | May 20, 2017, 06:30 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
ठेकेदार के भरोसे अधर में बीपीएल परिवार
नियम ताक मे रख कर वसूल रहे हैं अवैध राशि

सामान्य विद्युत कनेक्शनों एव बीपीएल परिवारों कों राज्य सरकार की ओर से निर्धारित दरों के माध्यम सें विद्युत कनेक्शनों तथा खंभा लगाने एवं तार बिछाने के लिए ठेकेदारों की ओर से काफी हद तक अधिक राशि वसूली जाने की भी शिकायतें आती रही है।

भास्कर न्यूज | रानीवाड़ा

सरकारकी मंशा के अनुसार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्राथमिक तौर पर विद्युत कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन सारे नियम ताक पर रखते हुए रानीवाड़ा में इन दिनों बीपीएल परिवारों को आवंटित किए जाने वाले विद्युत कनेक्शनों में काफी हद तक कौताही बरती जा रही है। जानकारों की माने तो विभागीय हठर्धमिता का आलम यह है कि तो जरूरतमंदों को समय पर घरेलू विद्युत कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं और ना ही जिम्मेदारों द्वारा ठोस आश्वासन प्रदान किए जा रहे है। डिस्कॉम के भण्डार कक्ष के हालात इस प्रकार हो चुके है कि बीपीएल तो क्या किसान वर्ग को भी समय पर ट्रांसफॉर्मर नहीं मिलने के कारण काफी हद तक समस्याएं झेलनी पड़ रही है। डिस्कॉम में जले हुए ट्रांसफॉर्मर तो 100 से अधिक पड़े है, लेकिन नया एक भी ट्रांसफॉर्मर नहीं दिया जा रहा है। बूंद बूंद सिंचाई योजना के तहत करीब 6 वर्ष पूर्व किसानों ने स्वयं की राशि से लाखों रुपए लगा कर कनेक्शन लिया था, उन्हें वर्तमान में भारी बिल चुकाने पड़ रहे है। वहीं अधिकारियों की माने तो वर्ष 2015 तक इस योजना के अन्तर्गत लोगों को कनेक्शन दे दिये है, लेकिन अभी तक ऐसे भी मामले सामने रहे है जिनमें 2011 से पहले के भी आवेदनों को कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। किसानों द्वारा सामान्य दर 90 पैसे प्रति यूनिट के माध्यम से बिल भरा जाता है, लेकिन बूंद बूंद सिंचाई योजना में कनेक्शन करवा चुके परिवारों से रुपए 70 पैसे वसूले जा रहे है। जिससे केवल किसान ठगे जा रहे है बल्कि कर्ज में डूबने पर भी मजबूर हो रहे है।

दीनदयालयोजना अन्तर्गत अभी भी नहीं हुए लाभान्वित : डिस्कॉमकी ओर से जालोर जिले भर में वित्तीय वर्ष एवं वर्तमान में जिले मे कुल 17 हजार 189 परिवारों कों चिह्नित किया गया है। बीपीएल चिह्नित परिवारों की सूची में अभी तक 11 हजार 998 परिवारों को लाभाविन्त किया गया है। वहीं कुल 5 हजार 191 परिवारों को अभी तक विद्युत कनेक्शनों से लाभाविन्त नहीं किया गया है। इसमें जिस फर्म को यह जिम्मेदारी दी गई है, वह भी कार्य में लापरवाही बरत रही है।

इनका कहना है...

^दीनदयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत जिले में बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन आवर्तित किये जाने की प्रकिया तेजी से चल रही है। इसके अन्तर्गत करीब 12000 परिवार लाभांवित भी हो चुके है। वहीं जिले में शेष बचे परिवारों को भी जल्द ही कनेक्शन प्रदान कर दिए जाएंगे। -एमएल दईया, एसई, डिस्कॉम जालोर

अनदेखी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: ठेकेदार के भरोसे अधर में बीपीएल परिवार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Raniwara

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top