Home »Rajasthan »Kota Zila »R Mandi » मजदूरी बढ़ाने की मांग, श्रमिकों ने किया काम बंद-धरना

मजदूरी बढ़ाने की मांग, श्रमिकों ने किया काम बंद-धरना

Bhaskar News Network | Mar 21, 2017, 06:15 IST

मजदूरी बढ़ाने की मांग, श्रमिकों ने किया काम बंद-धरना
क्षेत्रकी सबसे बडी कोटा स्टोन कंपनी एएसआई की खानों में काम करने वाले स्थाई मजदूरों ने सोमवार को मजदूरी बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल कर दी। पहले कंपनी के गेट पर प्रदर्शन कर कुछ देर धरना दिया। इसके बाद शहर में आकर श्रम आयुक्त के नाम अपनी मांगों का ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

सातलखेड़ी के पास स्थित एएसआई कंपनी की खानों पर काम करने वाले श्रमिक सुबह काम पर तो पहुंचे, लेकिन काम का बहिष्कार कर खान के गेट पर एकत्रित हो गए। यहां पर देर तक नारेबाजी की ओर धरने पर बैठ गए। इनमें पुरुषों के साथ महिलाएं भी थी। यहां पर देर तक प्रदर्शन करने के बाद सभी श्रमिक रामगंजमंडी उपखंड कार्यालय पहुंचे। यहां पर भी कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गए। इसके बाद मजदूरी बढा़ने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। भारतीय जनता मजदूर मंच के नेतृत्व में दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने गत 19 जनवरी से 100 वर्गफुट पर न्यूनतम मजदूरी 523 रुपए निर्धारित कर दी है। इसके बावजूद कंपनी में यह मजदूरी नहीं दी जा रही है। वहीं 100 वर्गफुट पत्थर कटाई पर 200 वर्गफुट पत्थर कटाई बढ़ोतरी निर्धारित कर श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है, जबकि 40 वर्षों से 100 वर्गफुट पत्थर कटाई पर ही न्यूनतम मजदूरी दी जा रही है। नए निर्धारण से मजदूर-श्रमिक सहमत नहीं है।

रामगंजमंडी। उपखंड कार्यालय पर ज्ञापन देने पहुंचे खान मजदूर।

प्रदर्शन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: मजदूरी बढ़ाने की मांग, श्रमिकों ने किया काम बंद-धरना
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From R Mandi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top