Home »Rajasthan »Churu Zila »Sadulpur » हरियाणा सीमा पर सप्ताह में एक िदन सामूहिक नाकाबंदी करने का निर्णय

हरियाणा सीमा पर सप्ताह में एक िदन सामूहिक नाकाबंदी करने का निर्णय

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 06:55 AM IST

हरियाणा सीमा पर सप्ताह में एक िदन सामूहिक नाकाबंदी करने का निर्णय
जीओमैस हिसार में गुरुवार को हिसार रेंज से लगते राजस्थान पंजाब के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों के अंतर्राज्यीय समन्वय सम्मेलन में अपराध की रोकथाम को लेकर चर्चा की गई। हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओपीसिंह की अध्यक्षता में हुए सम्मेलन में तय हुआ कि सप्ताह मंे एक बार पड़ोसी राज्य की पुलिस सीमा पर सामूहिक नाकाबंदी करेंगे।

सम्मेलन में पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज ओपी सिंह ने कहा कि जब कोई अपराध किसी थाना क्षेत्र में होता है, तो उस अपराध के नियंत्रण धरपकड़ में दूसरे थानाधिकारी इतनी ज्यादा मुस्तैदी नहीं दिखाते। इसका फायदा अपराधी उठाता है और बच निकलता है। उन्होंने कहा कि पुलिस में जिला राज्य की बाध्यता नहीं हो सकती, बशर्ते आपका समन्वय सही हो। इस समस्या के निदान के लिए उन्होंने हिसार रेंज पुलिस को एक यूनिट के रूप में गठित किया है और हिसार रेंज में जिलों की सीमाओं की कोई बाध्यता नही हैं। अब सीमावर्ती राज्यों के साथ लगते जिलों में भी ऐसी व्यवस्था की जरूरत है। बीकानेर आईजी विपिनकुमार पांडे ने थानाधिकारी इलाका अधिकारी पुलिस अधीक्षकों के परिचय, सूचनाओं के आदान प्रदान पर जोर दिया।

1 एक-दूसरेके क्षेत्र मे शरण लेने वाले मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची का आदान प्रदान किया गया।

2सप्ताहमें कम से कम एक बार पड़ोसी राज्य के पुलिस कर्मचारी अधिकारी सीमा पर सामूहिक नाकाबंदी कर चैकिंग अभियान चलाएंगे।

3पड़ोसीराज्य के साथ लगते जिलों के पुलिस अधीक्षक भी समय-समय पर समन्वय बनाए रखने के लिए एक-दूसरे के जिले में विजिट करेंगे अपराध पर नियंत्रण के लिए गोष्ठी भी।

4एकऐसा मोबाइल एप बनाने पर भी काम चल रहा है, जो पुलिस के अधिकारियों को सूचना देगा कि उसके मोस्ट वांटेड उदघोषित अपराधी किस क्षेत्र में कितनी संख्या में रहते हैं।

5अपराधियोंकी धरपकड़ के लिए दोनों राज्यों की पुलिस सामूहिक योजना बना कार्रवाई करेंगे, जिनकी सूचना दोनों राज्यों की पुलिस के पास है, ऐसे अपराधी जो एक राज्य में अपराध करके दूसरे राज्य मे छिप जाते हैं, उन पर शीघ्र ही साझा कार्रवाई की जाएगी।

6पड़ौसीराज्य के पुलिसथानों के पुलिस अधिकारियों को पुलिस अधीक्षक चाहे तो अपनी मासिक अपराध बैठक में शामिल कर सकेंगे।

7बॉर्डरके साथ लगते जिलों के पुलिस अधिकारी एक-दूसरे के जिलों मे खेल करवाएंगे। जिसमें पुलिस कर्मचारी अधिकािरयों में समन्वय बनें।

सादुलपुर. हिसार में अंतर्राज्यीय अपराध नियंत्रण सम्मेलन हुआ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: हरियाणा सीमा पर सप्ताह में एक िदन सामूहिक नाकाबंदी करने का निर्णय
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Sadulpur

      Trending Now

      Top