Home »Rajasthan »Sawai Madhopur » जिलेभर में शिविर और रैलियों के माध्यम से जागरूकता का संदेश

जिलेभर में शिविर और रैलियों के माध्यम से जागरूकता का संदेश

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:05 AM IST

सवाईमाधोपुर| रणथम्भौरपीजी महा विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम द्वितीय इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान एड्स जागरूकता रैली निकाली गई।

कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि प्रथम सत्र में प्राचार्य डॉ. पारसमल जैन ने कहा कि एड्स रोगी हमारे समाज का हिस्सा हंै, उन्हें प्यार की जरूरत है। उपाचार्य महेन्द्र यादव ने कहा कि एड्स रोग का बचाव ही उपचार है। विद्यार्थियों ने एड्स रोग से जुड़े विभिन्न मुद्दों को भाषण कविताओं के माध्यम से प्रस्तुत किया। द्वितीय सत्र में विद्यार्थियों ने एड्स जागरूकता रैली निकाली। रैली को प्राचार्य ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में व्याख्याता श्रीकृष्ण शर्मा, हनुमान प्रसाद स्वर्णकार, इंद्रसिंह मीना, कुलदीप सिंह राठौड़, श्यामलाल मीना आदि शामिल थे।

रेडरिबन लगाए

केन्द्रीयविद्यालय में विश्व एड्स दिवस जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूली बच्चों ने एड्स जागरूकता रैली निकाल लोगों को जागरूक किया। प्राचार्य एसके शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने एड्स के कारण, दुष्प्रभाव बचाव के विषय में व्याख्यान दिए और नाटक के माध्यम से एड्स विषय को स्पष्ट किया। इससे पूर्व अध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं ने एड्स जागरूकता का संकल्प लेते हुए रेड रिबन लगाए। इसके बाद ठींगला क्षेत्र में एड्स जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम के दौरान एड्स से कैसे बचें विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के विजेताओं को पुरस्कार दिया गया।

निदानसंबंधी जानकारी दी

सवाईमाधोपुर| विश्वएड्स दिवस के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं पिरामल स्वास्थ्य प्लान इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. उमेश शर्मा ने रैली को हरी झंडी दिखाकर कार्यालय से रवाना किया। रैली मुख्य मार्गों से होती हुई विभिन्न स्थानों पर पहुंची, जहां नारे लगाकर रैली में मौजूद बालिकाओं ने एवं चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों ने लोगों को जागरूक किया।

सीएमएचओ उमेश शर्मा ने बताया कि 1988 से प्रतिवर्ष एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता रहा है। इसका उद्देश्य एड्स बीमारी, जो कि एचआईवी के कारण होती है, के प्रति जागरूकता लाना है। रैली में चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कैलाश सोनी, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर सुधींद्र शर्मा, डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑॅफिसर नवल किशोर अग्रवाल, डिस्ट्रिक्ट अकाउंट्स मैनेजर मनोज लुहारिया, डिस्ट्रिक्ट आशा कार्डिनेटर विमलेश शर्मा, डिस्ट्रिक्ट पीसीपीएनडीटी कार्डिनेटर, डिस्ट्रिक्ट आईईसी कार्डिनेटर प्रियंका सैनी, एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की बालिकाएं पिरामल स्वास्थ्य प्लान इंडिया की आउटरीच वर्कर संगीता यादव, सीमा चौहान,अंकेश सैनी मौजूद रहे। इसी प्रकार राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों एवं रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व एड्स दिवस जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को प्राचार्य डॉ. पी.सी. जैन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपाचार्य डा. शकुंतला मीना ने कहा कि शिक्षा एवं संस्कारों से व्यक्ति ने केवल एड्स जैसी गंभीर बीमारी से लड़ सकता है वरन बेहतर सामाजिक, नैतिक वातावरण का निर्माण कर समग्र प्रगति में योगदान दे सकता है। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम की कार्यक्रम अधिकारी प्रो. मनीषा शर्मा ने एवं इकाई द्वितीय के कार्यक्रम अधिकारी डा. विजय सिंह मावई ने एचआईवी एड्स रोग एवं निदान संबंधी जानकारी छात्राओं को दी।

निबंधप्रतियोगिता आयोजित

सवाईमाधोपुर| आचार्यनानेश शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय कुस्तला में विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को प्रतियोगिताएं हुई। प्राचार्य ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में प्रज्ञा पाठक ने प्रथम स्थान, अंजली गर्ग और भावना कंडेरा ने द्वितीय तथा विमला बैरवा एवं आरती आर्य ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय में एड्स एक भयावह समस्या, कारण निदान पर चर्चा आयोजित की गई। जिसमें प्रभारी निधि जैन, व्याख्याता दीपक गौतम, नरेन्द्र चौधरी, सुनिल जैन और राजेश दाधीच ने एड्स पर जानकारी दी। छात्राध्यापिका गायत्री जैलिया, प्रियंका बैरवा, विमला बैरवा, भावना कंडेरा, कीमत बाई, रानी जांगिड़, मीनल शर्मा, निरमा कुमारी मीणा, वर्षा सेन, हीना कौसर, कविता कृष्णमूर्ति, अंजली शर्मा एवं प्रज्ञा पाठक ने एड्स दिवस पर विचार प्रस्तुत किए। प्राचार्य द्वारा सभी छात्राध्यापिकाओं को समाज में जागरूकता लाने का संकल्प दिलाया गया।

सवाई माधोपुर. एड्सदिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेते संभागी।

सवाई माधोपुर. रणथंभौरपी. जी कॉलेज से रैली को रवाना करते प्राचार्य।

सवाई माधोपुर. एड्सदिवस पर चिकित्सा विभाग की ओर से निकलाी गई रैली।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: जिलेभर में शिविर और रैलियों के माध्यम से जागरूकता का संदेश
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Sawai Madhopur

        Trending Now

        Top