Home »Chhatisgarh »Raipur »News» A Four Year Old Girl, An Eight-Year-Old Boy Plays With, Knows That They Is A Husband And Wife

चार साल की लड़की, आठ साल का लड़का साथ खेलते हैं, पता है कि पति-पत्नी हैं...

Bhaskar News | Apr 21, 2017, 18:15 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

रोती हुई बहू को गोद में लेकर चुप कराती सास।

रायपुर. छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के सुकली गांव में 4 साल से 16 साल की उम्र तक के सभी लड़के-लड़कियां को पता है कि उनकी पति या पत्नी कौन है और ये एक-साथ खेलते नजर आते हैं। गांव में 4 साल से ज्यादा की उम्र का एक भी बच्चा ऐसा नहीं है, जिसकी शादी तय नहीं हो गई हो या उसका फलदान नहीं हुआ हो।
छह पीढ़ियों से चली आ रही है ये परंपरा, तोड़ने पर समाज निकाला...
सुकली गांव में अगर किसी ने इस परंपरा को तोड़ा तो उसे सामाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ता या जुर्माने की बड़ी राशि भरना पड़ती है। छह पीढ़ियों से चली रही सबरिया ट्राइब की इस परंपरा को 35 परिवार आज भी शिद्दत से निभा रहे हैं। ऐसे शादी-शुदा कुल लड़के-लड़कियों की संख्या 130 है। गांव के लोगों की आजीविका मुर्गी-बकरी पालन से चलती है। इस गांव की सबसे छोटी बच्ची चार साल की सुखीबाई (परिवर्तित नाम) है। उसे पता है कि वहीं के 8 साल के अर्जुन (परिवर्तित नाम) से उसका रिश्ता तय है और शादी होगी।
यह कैसे?
इस बारे में सबरिया जाति के मुखिया जयदेव (50) कहते हैं कि बच्चे तो दूर, जैसे ही कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की शादी की बात शुरू हो जाती है। बच्चे का जन्म होता है, तब जेंडर के आधार पर समाज के दूसरे परिवार में उसी के उम उम्र से शादी तय कर लेते हैं। बच्चे एक साल के हुए तो फलादान कर देते हैं। मुखिया ने दावा किया कि इस शादी तो तोड़ना संभव नहीं है। दोनों पक्षों में जो भी तोड़ना चाहे, उसे 50 हजार रुपए जुर्माना देना पड़ेगा।
साथ खेलते दिखे कई जोड़े
13 साल की एक लड़की और 14 साल के लड़के से मुलाकात हुई, जो साथ खेल रहे थे। दोनों को पता है कि उनकी शादी तय है। समाज के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति 95 साल के भुरुवा का कहना है कि उनकी शादी भी गर्भ से तय हुई थी। यहां मर्जी से शादी की परंपरा ही नहीं है, ऐसा करनेवालों का समाज निकाला कर दिया जाएगा या बड़ा जुर्माना लगाएगा।
आगे की स्लाइड्स में साथ हंसते-खेलते हैं होने वाले पति-पत्नी, बुजुर्ग देते हैं आशीर्वाद...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: A four year old girl, an eight-year-old boy plays with, knows that they is a husband and wife
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top