Home »Rajasthan »Alwar Zila »Shahjanpur » 50 फीसदी बसावट पर ही सोसायटी को पानी कनेक्शन

50 फीसदी बसावट पर ही सोसायटी को पानी कनेक्शन

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:10 AM IST

50 फीसदी बसावट पर ही सोसायटी को पानी कनेक्शन

नईनीति के अनुसार मंत्री किरण माहेश्वरी ने बताया कि कॉलोनी के कुल भूखंडों की 50 फीसदी बसावट होने पर ही हाई राइज बिल्डिंग की सोसायटी को कनेक्शन जारी किया जाएगा। 50 फीसदी से कम बसावट पर कनेक्शन नहीं दिए जाएंगे। नई नीति के अनुसार यही प्रक्रिया हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित इमारतों पर भी लागू होगी। दूरस्थ कॉलोनियों में पानी तभी दिया जाएगा जब जलदाय विभाग के पास पानी की उपलब्धता होगी। बहुमंजिला इमारतों में कनेक्शन जारी करने में घनी आबादी में पहले से बनी इमारतों को तथा पहले से बीसलपुर योजना से जुड़े क्षेत्रों में बनी इमारतों को वरीयता दी जाएगी। नए कनेक्शन के लिए अधीक्षण अभियंता (सुप्रींटेंडेंट इंजीनियर) के पास आवेदन करना होगा।

बहुमंजिला इमारतों में अब 42 रुपए प्रति वर्गफीट की दर से मिलेगा पानी

प्रदेश में नई पॉलिसी लागू

पॉलिटिकलरिपोर्टर | जयपुर

शहरीक्षेत्रों में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में जिस आकार के फ्लैट का नक्शा पास होगा, उसके कुल क्षेत्रफल का 42 रुपए प्रति वर्गफीट की दर से शुल्क देने पर सरकारी पानी का कनेक्शन दे दिया जाएगा। जी प्लस 2 से ऊपर की इमारतों में एक-एक फ्लैट को पानी कनेक्शन नहीं दिए जाएंगे। कनेक्शन के लिए हाई राइज बिल्डिंग के सभी फ्लैट मालिकों को पहले एक सोसायटी बनानी होगी। सोसायटी की तरफ से कुल फ्लैट्स की 42 रुपए प्रति वर्गफीट की दर से एक मुश्त राशि जमा कराने पर ही कनेक्शन जारी किया जाएगा। बहुमंजिला भवन की छत तक पानी सरकारी कनेक्शन से नहीं पहुंचाया जाएगा। सरकारी आपूर्ति इमारत के टैंक में दी जाएगी।

शेष| पेज 2

उसकेबाद पानी ऊपर चढ़ाने की जिम्मेदारी संबंधित सोसायटी की होगी।

गुरुवार को जारी हाई राइज बिल्डिंग वाटर पॉलिसी के अनुसार अब 100 वर्गगज में बने फ्लैट को पानी के लिए हर फ्लैट धारक को जलदाय विभाग को करीब 38 हजार रुपए चुकाने होंगे। जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी ने बताया कि लंबे समय से लंबित इस मामले में सर्कुलर जारी कर दिया है। यह पॉलिसी जयपुर सहित पूरे प्रदेश के लिए शुक्रवार से ही लागू कर दी गई है। जी प्लस टू तक के फ्लैट्स को व्यक्तिगत आवास की श्रेणी में मानकर कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

कॉमर्शियल और आवासीय सभी बिल्डिंग को देंगे पानी

जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद जारी नीति के अनुसार घरेलू एवं व्यवसायिक उपयोग की बहुमंजिला इमारतों की पंजीकृत सोसायटी को परिसर में एक बल्क कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इसमें संस्थानिक एवं औद्योगिक परिसरों के लिए अलग परिपत्र जारी किया जाएगा। जलदाय मंत्री ने कनेक्शन स्वीकृति संबंधी आवश्यक दरों के निर्धारण करने के लिए कुछ समय पहले चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी की रिपोर्ट के बाद पहले दर 62 रुपए प्रति वर्गफीट तय हुई, जिसे मंत्री और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मिलकर कम किया और 42 रुपए दर तय हुई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 50 फीसदी बसावट पर ही सोसायटी को पानी कनेक्शन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Shahjanpur

        Trending Now

        Top