Home »Rajasthan »Alwar Zila »Shahjanpur » राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 25 अफसरों का होगा एडहॉक प्रमोशन

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 25 अफसरों का होगा एडहॉक प्रमोशन

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:10 AM IST

मुकेश शर्मा एक जनवरी से बनेंगे अतिरिक्त मुख्य सचिव

राजस्थानप्रशासनिक सेवा के सलेक्शन स्केल के 25 अफसरों को सुपर टाइम स्केल में एडहॉक के तौर पर प्रमोट किया जाएगा। कार्मिक विभाग ने इसका प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है। इस कदम से संबंधित अफसरों को प्रति माह 20 हजार रु. का वित्तीय लाभ हो जाएगा।

सरकार ने अक्टूबर में राजस्थान प्रशासनिक सेवा का कैडर रिव्यू किया था। इसके तहत हायर सुपर टाइम स्केल के अफसर के लिए 3% कोटा और 32 पद मंजूर किए थे। जबकि सुपर टाइम स्केल में प्रमोशन कोटा 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है। इनके लिए 178 पद स्वीकृत किए थे। उक्त दोनों ही स्केल की संख्या मिलाकर 210 पद होने चाहिए, लेकिन वर्तमान में संख्या 25 कम हो रही है। यह संख्या सुपर टाइम स्केल में कम हो रही है, जिसे तुरंत भरना संभव नहीं है। इसका कारण यह है कि इस साल की डीपीसी हो चुकी है। ऐसे में खाली पद भरने के लिए सलेक्शन स्केल के 25 अफसरों को एडाक प्रमोशन देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अप्रैल 2017 से इन्हें नियमित प्रमोशन दे दिया जाएगा। हालांकि अंतिम फैसला सीएम को करना है।

सचिवालयसेवा ने डीएस के स्थान पर संयुक्त सचिव का पद मांगा

राजस्थानसचिवालय सेवा संघ ने अपने सेवा से डीएस के पद पर लगाए जाने वाले अफसरों को संयुक्त सचिव लगाने की मांग की है। इस सिलसिले में संघ की ओर से सचिव कार्मिक को ज्ञापन दिया गया है। उनकी ओर से यह भी मांग की गई है कि हायर सुपर टाइम स्केल में आरएएस की तर्ज पर मौजूदा सत्र के लिए 8% प्रमोशन किया जाए। अगले साल के बेशक 3% के अनुसार ही प्रमोशन की जाए। साथ ही अन्य कई सेवाओं के लिए रिव्यू डीपीसी कराने की मांग की गई है।

जयपुर| भारतीयप्रशासनिक सेवा 1984 बैच के अफसर मुकेश शर्मा एक जनवरी से अतिरिक्त मुख्य सचिव बन जाएंगे। गुरुवार को मुख्य सचिव ओपी मीणा की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हुई, जिसमें फैसला किया गया। प्रमुख सचिव और सचिव पद पर प्रमोशन करने के लिए जल्द ही स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होने की संभावना है।

कमेटी में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय की ओर से ही केंद्रीय पर्यटन सचिव विनोद जुत्शी शामिल थे। 1984 बैच के राजस्थान में तीन अफसर है, लेकिन दो केंद्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ऐसे में इस बैच के केवल मुकेश शर्मा को ही उक्त पद पर एक जनवरी 2017 से प्रमोट किया जाएगा। प्रमुख सचिव और सचिव पद के लिए जल्द ही दूसरी स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग की जाएगी। एेसे में 1992 बैच के अफसर अभय कुमार और रजत मिश्रा को एक जनवरी को प्रमुख सचिव बनाए जाने की संभावना है। इन दोनों की 31 दिसंबर को 25 साल की सेवाएं पूरी हो रही है। 2001 बैच के के अफसरों के सचिव बनाया जाएगा। इस दौड़ में नवीन जैन, केके पाठक, एनएल मीणा, वेद प्रकाश, एचएस भाटी, निवेदिता मारू, बसंत कुमार, जगदीश चंद देसाई, डॉ. बीएल जाटावत और गिरिराज सिंह कुशवाहा शामिल है।

दोआईएफएस एपीसीसीएफ बने

भारतीयवन सेवा 1988 बैच के दो अफसर एसके जैन और एमके गर्ग को अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एपीसीसीएफ) के पद पर प्रमोट किया गया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद मुख्यसचिव ओपी मीणा ने भी फाइल क्लीयर कर दी है। कार्मिक विभाग की ओर से जल्द ही प्रमोशन आदेश जारी कर दिया जाएगा। जनवरी में अहमद खान, इंदर जे सिंह, अशोक कुमार और रमेश चंद्र का पद खाली होने पर प्रमोशन संभव होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 25 अफसरों का होगा एडहॉक प्रमोशन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Shahjanpur

      Trending Now

      Top