Home »Rajasthan »Sirohi» पुलिस लगाएगी सीसीटीवी कैमरे, हाईटेक होगा कंट्रोल रूम, 24 घंटे रहेगी निगरानी

पुलिस लगाएगी सीसीटीवी कैमरे, हाईटेक होगा कंट्रोल रूम, 24 घंटे रहेगी निगरानी

Bhaskar News Network | Apr 21, 2017, 07:20 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
पुलिस लगाएगी सीसीटीवी कैमरे, हाईटेक होगा कंट्रोल रूम, 24 घंटे रहेगी निगरानी
कोतवाली थाना क्षेत्र के हरेक वाहनों में लगाया जाएगा जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, हादसे के दौरान तुरंत मिलेगी पुलिस की मदद

भास्करन्यूज | सिरोही

अबपुलिस विभाग की ओर से जिला मुख्यालय पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए जयपुर मुख्यालय से तैयारियां शुरू हो चुकी है। पिछले सप्ताह ही पुलिस और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के आला अधिकारियों ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसकी विस्तृत चर्चा की। पुलिस विभाग की ओर से शहर में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरे हाई रिजोल्यूसन (उच्च गुणवत्ता) वाले होंगे। मुख्य मार्ग, चौराहा और संवेदनशील क्षेत्र के हिसाब से तीन अलग-अलग कैटेगरी के यह कैमरे लगाए जाएंगे। पुलिस के साथ मिलकर राजकॉम इंफो सर्विस लिमिटेड (आरआईएसएल) की ओर से यह काम किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों के संचालन के लिए अभय कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जाएगा, जिसमें तैनात पुलिसकर्मी 24 घंटे शहर की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे।

शेष|पेज 15

यहीं,नहीं कोतवाली थाना क्षेत्र के सभी वाहनों में जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा, ताकि हादसा या चोरी की वारदात में पुलिस मदद मिल सकें। यह कंट्रोल रूम पूरी तरह से हाईटेक होगा।

इधर,पहले भी लग चुके हैं कैमरे, लेकिन बंद हैं

इधर,सुरक्षा के नाम पर करीब ढाई साल पहले शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे आज भी बंद है। नगरपरिषद ने अक्टूबर 2014 में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। यह पूरा मामला एक करोड़ के भ्रष्टाचार से जुड़ा होने के कारण भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में विचाराधीन है। शहर में करीब 20 प्वांइट पर लगे 53 सीसीटीवी कैमरों के लिए 20 बिजली कनेक्शन भी लिए है, जिनका नगरपरिषद परिषद बिजली बिल भी चुका रही है। विवाद के कारण पुलिस को हैंडओवर नहीं किए जाने से यह उपयोग में नहीं रहे है।

जीपीएससिस्टम से जुड़ेंगे वाहन

अभयकमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने से पहले पुलिस विभाग शहर के सभी वाहनों से जुड़ी सूचनाएं एकत्रित कर उन्हें जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम से जोड़ने का काम करेगा। जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम के जरिए पुलिस वाहनों पर नजर रख सकेगी। इससे चोरी को रोकने और हादसे के दौरान तत्काल सहायता में मदद मिलेगी।

हाईटेक होगा कंट्रोल रूम

^अभयकमांड कंट्रोल सेंटर पूरी तरह से हाईटेक होगा। शहर में हाई रिजोल्यूसन के तीन कैटेगरी के कैमरे लगेंगे। 15 गुणा 20 फीट का यह सेंटर पूरी तरह से स्टील प्रूफ होगा। आईटी संबंधी कामों के लिए 15 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई थी। -सुदर्शनसिंह देवड़ा, उपनिदेशक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग

मुख्यालय पर तैयारियां शुरू

^अभयकमांड कंट्रोल सेंटर को लेकर विभाग मुख्यालय पर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इसके तहत जिला मुख्यालय पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वर्तमान में संचालित पुलिस कंट्रोल रूम में ही अभय कमांड कंट्रोल सेंटर संचालित किए जाने का विचार है। -संदीपसिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक, सिरोही

कोतवाली थाना क्षेत्र होगा कवर

नगरपरिषदने चुनिंदा प्वाइंट पर ही कैमरे लगाए है, लेकिन पुलिस विभाग इस तरह से कैमरे लगाएगा कि पूरा कोतवाली थाना क्षेत्र इसके दायरे में सके। संवेदनशील दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को विशेष तौर से कवर किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे लगने से पुलिस और आमजन दोनों तत्काल सुविधा सुरक्षा मिल सकेगी।

हाई क्वालिटी के कैमरे, 24 घंटे निगरानी

{यह कैमरे हाई क्वालिटी के होंगे। जिसमें तीन तरह की श्रेणियां होगी। पीटीजेड (घुमावदार), डोम (गुबंद आकार) और फिक्स (स्थाई)।

{ इन कैमरों की ऑन लाइन रिकॉर्डिंग कंट्रोल रूम में देखी जाएगी। यह कंट्रोल रूम कलेक्ट्रेट तिराहे पर स्थित मौजूदा नियंत्रण कक्ष में ही संचालित किया जाएगा।

{ इस रूम को अभय कमांड कंट्रोल सेंटर नाम दिया जाएगा। यह पूरी तरह से स्टील प्रूफ रहेगा। इसमें 24 घंटे 12 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, जिसमें से 4 सर्विलांस और 8 डेटा कलेक्शन का काम करेंगे।

{ सरकार ने संभाग मुख्यालयों पर अभय कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित कर दिए है। अब जिला मुख्यालय पर भी अभय कमांड सेंटर स्थापित किया जा रहा है। यह कंट्रोल रूम संभाग मुख्यालय से जुड़ा रहेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: पुलिस लगाएगी सीसीटीवी कैमरे, हाईटेक होगा कंट्रोल रूम, 24 घंटे रहेगी निगरानी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Sirohi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top