Home »Rajasthan »Barmer Zila »Siwana » बाड़मेर पहुंचते ही िवद्यार्थी मित्रों ने देवनानी के खिलाफ की नारेबाजी

बाड़मेर पहुंचते ही िवद्यार्थी मित्रों ने देवनानी के खिलाफ की नारेबाजी

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:30 AM IST

शिक्षाराज्य मंत्री वासुदेव देवनानी गुरुवार सुबह 11 बजे मालाणी एक्सप्रेस से बाड़मेर पहुंचे। पहली बार बाड़मेर आए देवनानी को विद्यार्थी मित्रों का विरोध झेलना पड़ा। शिक्षा मंत्री जैसे ही प्लेटफॉर्म पर उतरे तो उसी ट्रेन में जयपुर रैली से भाग लेकर बाड़मेर लौटे विद्यार्थी मित्रों ने शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इस पर पुलिस ने एक विद्यार्थी मित्र को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने उसे शांति भंग के आरोप में पाबंद कर छोड़ दिया।

इसके बाद राज्य स्तरीय विज्ञान मेले के समापन समारोह मेंे शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि मेरे प्रदेश का शिक्षक मन से कुंठित नहीं रहे, मैं भी 30 साल शिक्षक रहा हूं और अभी भी हूं। शिक्षकों के दर्द को जानता हूं। एक साल में 94 हजार शिक्षकों काे प्रमोशन दिया है, एक साल में एक लाख शिक्षकों को प्रमोशन देने वाले हैं। देश का ऐसा कोई राज्य नहीं होगा, जिसने एक साल में एक लाख शिक्षकों का प्रमोशन किया हो। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अगले दो माह में 60 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बाड़मेर का सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व है। यहां तेल शोधन यंत्र रिफाइनरी लगने वाली है। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में देश की सुरक्षा से जुड़े भी कई मॉडल तैयार किए। घुसपैठ रोकने के भी मॉडल थे। उन्होंने कहा कि हमने मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम के जन्म दिवस 15 अक्टूबर को विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि ये तकनीकी का युग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलैस सोसायटी भी भ्रष्टाचार मुक्त करने की तकनीक है। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष कानसिंह कोटड़ी, जिला कलेक्टर सुधीर कुमार,बायतु विधायक कैलाश चौधरी, चौहटन तरुणराय कागा, सिवाना हमीरसिंह भायल, बाड़मेर यूआईटी चेयरपर्सन डॉ प्रियंका चौधरी, भाजपा महामंत्री बालाराम मूढ़, मेला आयोजन समिति अध्यक्ष एवं हाई स्कूल प्राचार्य चेनाराम चौधरी सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

पांव में चक्कर, मुंह में शक्कर रखे

उन्होंनेकहा कि शिक्षक बैठे नहीं, मेहनत से काम करें। उन्होंने टिप्स दिया कि पांव में चक्कर और मुंह में शक्कर रखे। मिठास होगी तो मीठे भी बोलेंगे। इस दौरान आईआईटी में ऑल इंडिया बालिका वर्ग में पांचवें स्थान पर रहने वाली चंचल गोदारा का भी सम्मान किया।

कार्यक्रम में कलेक्टर का स्वागत भूले

हाईस्कूल में विज्ञान मेले के दौरान आयोजित कार्यक्रम में मंचासीन सभी अतिथियों का स्वागत किया गया, लेकिन आयोजन कमेटी की ओर से कलेक्टर का स्वागत नहीं किया। जब 5 मिनट बाद गलती का अहसास हुआ तो मंच से संबोधन कर कलेक्टर का स्वागत करवाया।

100 बेटियों पर खोलेंगे विज्ञान संकाय

देवनानीने कहा कि हमारी सरकार विज्ञान की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है। जिस सी.सै. स्कूल में 100 से ज्यादा बेटियां होगी, वहां विज्ञान संकाय खोलने की तैयारी कर रहे है। इस साल सरकारी स्कूलों में 15 लाख का नामांकन बढ़ा है। रिजल्ट भी 15% बढ़ा है। मैरिट में भी सरकारी स्कूलों के बच्चे रहे है। क्षेत्रफल स्कूलों को देखते हुए जहां जरूरत है, वहां दो डीईओ ऑफिस भी खोलेंग।

बिजली का बटन नहीं कि दबाते ही काम हो जाए

उन्होंनेकहा कि आजादी के 67 साल में 315 स्कूलें क्रमोन्नत हुई, जबकि उनकी सरकार ने दो साल में 680 में से 300 स्कूलें क्रमोन्नत की है। प्रदेश में 52% अध्यापकों की कमी थी, जिसमें हम अब 24 % पर ले आए है। उन्होंने कहा कि हम प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कोई बिजली का बटन नहीं है कि दबाते ही काम हो जाए। अगले तीन माह में इसे 11% पर ले आएंगे। अगले दो माह में 60 हजार नए शिक्षकों का पदस्थापन होगा। अगले तीन माह में 10500 थर्ड ग्रेड से सेकंड ग्रेड, 24000 थर्ड ग्रेड, 13000 लेक्चर और 13000 सेकंड ग्रेड शिक्षकों की भर्तियां अटकी हुई है, उन्हें पटरी पर लाया जाएगा। 4086 शिक्षकों को ट्रेनिंग पर भेजा गया है।

पहला C : क्रिएटिविटी

सृजनात्मक:काममें सृजनात्मक रूचि दिखाए।

दूसराC :कॉन्फिडेंस

आत्मविश्वास:हमेंआत्मविश्वास के साथ करना चाहिए।

तीसराC :कम्युनिकेट

निपुणता: कार्यके प्रति कम्युनिकेट भी रखना जरूरी है।

कम्प्यूटर का असली नाम है PC

पहलाP :प्रफेक्टनेस यानि निपुणता:जोभी काम करें निपुणता के साथ करें।

दूसराP: पेशेंसयानि धैर्य: हमें धैर्य के साथ काम करना चाहिए।

तीसराP: पोलाइटनेसयानि नम्रता:जिंदगीमें नम्रता लाएं।

बाड़मेर. शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी के खिलाफ रेलवे स्टेशन पर नारेबाजी करते विद्यार्थी मित्र।

बाड़मेर. राज्य स्तरीय विज्ञान मेले को संबोधित करते शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: बाड़मेर पहुंचते ही िवद्यार्थी मित्रों ने देवनानी के खिलाफ की नारेबाजी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Siwana

      Trending Now

      Top