Home »Rajasthan »Kota Zila »Sultanpur» बैठक में समस्याओं पर किया विचार-विमर्श

बैठक में समस्याओं पर किया विचार-विमर्श

Bhaskar News Network | Apr 21, 2017, 07:35 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
कस्बेमें ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गुरूवार को बैठक का आयोजन सरपंच मांगीलाल की अध्यक्षता में किया गया। सरपंच मांगीलाल ने कहा कि विकास कार्यों के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। बैठक में मुख्य रूप से पट्टा वितरण शिविर, ग्राम पंचायत सुल्तानपुर को ओडीएफ करने के लिए वार्ड पंचों कर्मचारियों कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए।

वृक्षारोपण अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, पूर्व की बैठकों के लिए गए विकास कार्य के प्रस्तावों को शीघ्र पूर्ण करने पर चर्चा सब्जी मंडी के दुकानदारों से बैठक टैक्स वसूलने पर चर्चा, पेयजल, हाटचौक के सौदर्यीकरण, कस्बे में जगह-जगह हो रहे अतिक्रमण को हटाने पर चर्चा हुई। सार्वजनिक शौचालय निर्माण, साफ सफाई व्यवस्था पॉलिथीन बंद करो अभियान, बिजली व्यवस्था, खाद्य सुरक्षा योजना, स्वच्छता अभियान अन्य विषयों पर चर्चा हुई। इस अवसर पर सरपंच मांगीलाल, वार्डपंच शुभम् मित्तल, सोसर बाई, सहित कर्मचारी मौजूद थे। इसी प्रकार क्षेत्र के नोताड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच मोइनुद्दीन की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसी प्रकार किशोरपुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरपंच सुनीता नागर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसी प्रकार क्षेत्र के झाडग़ांव ग्रामपंचायत में सरपंच ओमप्रकाश मीणा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसी प्रकार क्षेत्र के अमरपुरा सरपंच राजकुमारी नरूका की अध्यक्षता में बैठक हुई।

सचिव राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि कस्बे में पट्टे बनाने के लिए ग्राम पंचायत ने पटवारी के माध्यम से सीमा ज्ञान कराने का प्रस्ताव लिया। ग्राम पंचायत द्वारा पट्टे बनाने की प्रक्रिया को शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। ग्राम पंचायत की भूमि को काश्त के लिए बोली में दिए जाने पर चर्चा हुई। साथ ही मुर्दा मवेशी के ठेके को लेकर चर्चा की गई।

इस पर सर्व सम्मति से 26 अप्रेल को बोली लगाने का निर्णय लिया। कस्बे के वार्ड नं. 1 2 में पेयजल व्यवस्था गड़बड़ा गई है। इस मामले में जलदाय विभाग को सूचित करने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो सका। जलदाय विभाग को पत्र लिखने का प्रस्ताव लिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिन लाभार्थियों के शौचालय की राशि प्राप्त नहीं हुई है उसके समाधान के लिए पंचायत समिति में संपर्क करने का प्रस्ताव लिया। कस्बे में पीएचईडी द्वारा पेयजल के लिए नवीन पाइप लाईन डाली जाएगी। जिसके रोड़ कटिंग समस्त कार्य को पीएचईडी विभाग द्वारा की कराया जाएगा। इसी आधार पर ग्राम पंचायत द्वारा पाइप लाईन डालने की स्वीकृति प्रदान की गई। पेयजल के लिए पुराने अस्पताल भवन के पीछे टंकी बनाने का प्रस्ताव लिया। कस्बे में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र व्यक्तियों से आवेदन भरने की अपील की गई। कस्बे के भोरा चौराहा पर हाईमास्क लाईट लगाई जाएगी। स्वच्छता अभियान के तहत पूरी ग्राम पंचायतों को ओडीएफ श्रेणी में लाने के लिए सभी वार्डों में प्रत्येक घर में शौचालय बनाने पर जोर दिया। साथ ही आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि प्रत्येक वार्ड को ओडीएफ किया जाए। सरपंच मांगीलाल सचिव राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत की दुकानों में स्थित दुकानदारों द्वारा समय पर किराया नहीं दिया जाता है। जिससे दुकानदारों पर बकाया चल रहा है। बकाया वसूली के लिए सर्व सम्मति से जोर दिया गया।

चर्चा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: बैठक में समस्याओं पर किया विचार-विमर्श
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Sultanpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top