Home »Rajasthan »Shriganganagar Zila »Suratgarh » कश्मीर में बर्फबारी से जिले में 10 दिन पहले ही आया कोहरा, पहले दिन दो सड़क हादसे, 5 मौतें

कश्मीर में बर्फबारी से जिले में 10 दिन पहले ही आया कोहरा, पहले दिन दो सड़क हादसे, 5 मौतें

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:40 AM IST

कश्मीर में बर्फबारी से जिले में 10 दिन पहले ही आया कोहरा, पहले दिन दो सड़क हादसे, 5 मौतें
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर/सूरतगढ़

कश्मीरमेंबर्फबारी इस बार पहले क्या शुरू हुई। श्रीगंगानगर में कोहरा भी 10 दिन पहले ही गया। आमतौर पर कोहरा श्रीगंगानगर में 10 से 15 दिसंबर के बीच आता है, लेकिन इस सीजन में पहली दिसंबर को ही श्रीगंगानगर शहर सहित जिलेभर में घना कोहरा छा गया। कोहरा भी इतना था कि सुबह 8 बजे तक सड़कों पर विजिबिलिटी 50 मीटर तक थी। पहले दिन कोहरे का असर भी दुखद रहा कि हनुमानगढ़ में दो सड़क हादसे हुए, जिनमें पांच लोगों की मौतें हो गई। श्रीगंगानगर सूरतगढ़ शहर से जाने वाली सारी ट्रेनें लेट रहीं ही, दिन का पारा भी पांच डिग्री तक गिर गया। वहीं मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि अब आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी। इसलिए लोग सतर्क रहें। सूरतगढ़ कस्बे और आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को कोहरे के दस्तक देते ही सर्दी का असर शुरू हो गया। सुबह 9 बजे तक छाए रहे कोहरे सर्द हवाओं ने पहले ही दिन लोगों की दिनचर्या को बदल दिया। पिछले 3-4 दिन से दिन में तेज धूप मौसम परिवर्तन का संकेत दे रही थी, जो अचानक आए कोहरे सर्द हवाओं के रूप में देखने को मिला। श्रीगंगानगर सुबह 5 बजे तो स्थिति यह हो गई कि सड़कों पर 50 मीटर के पार कुछ भी नहीं दिख रहा था। बुधवार को दिन का तापमान 30.2 डिग्री था, जो कोहरे के चलते गुरुवार को गिरकर 25 डिग्री हो गया।

एकसे डेढ़ घंटा देरी से पहुंची बसें

कोहरेके कारण लंबी दूरी की बसें भी अपने निर्धारित समय से एक से डेढ़ घंटा देरी से अपने गन्तव्य स्थानों पर पहुंची। प्राइवेट बस ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष सोनू अनेजा ने बताया कि सुबह 6-7 बजे तक श्रीगंगानगर पहुंचने वाली बसें कोहरे के कारण एक से डेढ़ घंटा देरी से यहां पहुंची है।



(पेज1 4 भी पढ़ें)

खेतों पर असर| किन्नू गाजर में बढ़ेगी मिठास

कोहरेका किन्नू गाजर पर अच्छा असर पड़ेगा। गाजर किन्नू में कोहरे से मिठास बढ़ेगी। उद्यान विभाग के अधिकारियों के अनुसार कोहरे के कारण वातावरण में नमी का प्रभाव बढ़ा है। इससे किन्नू गाजर के पकाव में देरी होगी, लेकिन पकाव अच्छा होने के साथ ही मिठास की मात्रा भी बढ़ेगी। क्वालिटी भी बेहतर होगी।

आगेक्या| अभी दो दिन और रहेगा कोहरे का प्रभाव

मौसमवैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूरा उत्तरी भारत कोहरे की चपेट में है। इसकी बड़ी वजह कश्मीर में बर्फबारी होना है। आगामी दो दिनों तक कोहरे ठंड का प्रभाव अभी रहेगा। दो दिन बाद मौसम फिर से खुलेगा। तब कोहरा कम होगा। बताया जा रहा है कि अलनीनो का प्रभाव नहीं होने के कारण इस बार सर्दी का सीजन लंबा होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: कश्मीर में बर्फबारी से जिले में 10 दिन पहले ही आया कोहरा, पहले दिन दो सड़क हादसे, 5 मौतें
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Suratgarh

      Trending Now

      Top