Home »Rajasthan »Karoli Zila »Todabheem » एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करें

एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करें

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:45 AM IST

राजकीयमहाविद्यालय के प्राचार्य बाबूसहाय मीणा ने स्वयं सेवकों से कहा कि वह एड्स के कारणों को जानकर लोगों को इससे बारे में अवगत कराएं।

प्राचार्य मीणा गुरुवार को विश्व एड्स दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय में आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि विद्यार्थियों से जीवन में नैतिकता बनाए रखने की अपील की। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी विजेन्द्र प्रसाद मीना ने बताया कि एड्स एक वायरस जनित बीमारी है। जसिका अभी तक कोई उपचार नहीं मिल पाया है। यह एक्वायर इम्यूनो डिफिसयनसी सिन्ड्रोम वायरस के कारण लोगों में होती है जो मानव में असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सिरींज आदि करणों से हो सकती है। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी मुनेश मीना, चन्द्रशेखर मीना ने बताया कि एड्स वायरस की उत्पत्ति गोरिल्ला से होकर आज किस तरह मानव मंे प्रवेश कर गई है। विश्व में आज किस तरह लाखों लोग इससे प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि हम सावधानी पूर्वक अपनी जीवन शैली बनाकर ही इस बीमारी से बच सकते हैं। रेड रिबन क्लब प्रभारी डा.लीना शर्मा डा.सीताराम खंडेलवाल ने बताया कि एचआईवी से ग्रसित व्यक्ति बच नहीं सकता लेकिन पोषण से युक्त खान-पान लेने पर दस पन्द्रह वर्ष का जीवन और जी सकता है। एससीसी प्रभारी विश्राम सिंह बैरवा, युवा विकास केन्द्र प्रभारी रामसिंह मीना प्रीतम सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किया।

टोडाभीम|उपखंडमुख्यालय स्थित राजकीय महाविद्यालय में विश्व एड्स दिवस मनाया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर इससे संबंधित आवश्यक जानकारीयां दी गई। इस दौरान नुक्कड नाटक का भी मंचन किया गया। एनएसएस कार्यक्रम के प्रभारी डा. उदयराज मीना ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के नेतृत्व में गुरूवार को महाविद्यालय प्रांगण में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एड्स के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताए आयोजित की गई जिसमें निबंध पोस्टर प्रतियोगिता में दर्जनों छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। आयोजित प्रतियोगिताओं में पोस्टर प्रतियोगिता में प्रिती कुमारी प्रथम हेमलता द्वितीय स्थान पर रही वहीं निबंध प्रतियोगिता में तुलसीबाई प्रथम सुरेशी कुमारी द्वितीय रही। इस दौरान प्रो. मन्नूराम ने एड्स की परिभाषा, कारण तथा उपायों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एड्स के बचाव हैं उपचार नही है अत: इससे बचे और समाज को बचाएं। छात्र-छात्राओं इस अवसर पर रैली भी निकाली।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करें
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Todabheem

        Trending Now

        Top