Home »Rajasthan »Tonk » 11 करोड़ के हुए कार्य, अब 5 करोड़ से बदलेगी पार्कों की दशा

11 करोड़ के हुए कार्य, अब 5 करोड़ से बदलेगी पार्कों की दशा

Bhaskar News Network | Dec 02, 2016, 07:45 AM IST

अर्जित आय : पहलीबार नगर परिषद क्षेत्र से बजरी ले जाने वाले वाहनों पर टैक्स लगाया, जिससे प्रति माह करीब 66 लाख की हो रही है। 25 लाख रुपए गृहकर, मैरिज हाल पर जुर्माना सहित कई अन्य पारंपरिक आय के स्त्रोतों से आय अर्जित की।

येहोंगे कार्य : छावनीसे बंमोर ओवरब्रिज तक 2 करोड़ की सड़क निर्माण कार्य, नए जनाना अस्पताल के पास 15 लाख रुपए की लागत से सुलभ शौचालय, स्वागत द्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर छावनी के आगे आदि सहित एलएलईडी की साढे़ 7 हजार लाइटें लगाई जाने के बाद, 10 हजार तक लगाने का लक्ष्य।

शौचालयोंकी प्रगति : स्वच्छभारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए 9003 आवेदन फार्म प्राप्त हुए हैं। इनमें 2440 लाभार्थियों के खातों में 97.60 लाख रुपए की राशि हस्तांतरण की गई। 450 शौचालयों का निर्माण प्रगति पर है। सरकार से 3.77 करोड़ रुपए की राशि मिली है, अब 3340 शौचालयों का लक्ष्य रखा गया है।

नगरपरिषद बोर्ड के दो साल पूरे हो गए हैं, लेकिन पार्कों की बदहाली का समाधान अभी तक भी नहीं हो सका है। पिछले दो साल से पार्कों की कायापलट की योजना कागजों से आगे नहीं निकल पाई है। लेकिन इसबार नप सभापति ने बताया कि नए साल में 5 करोड़ की लागत से किदवई नेहरू पार्क का कार्य जमीनी सतह पर होता नजर आएगा। अब तक 11 करोड़ के विकास कार्य हो चुके हैं। जल स्वालंबन योजना के तहत बावडियों, तालाबों आदि की काया बदली जाएगी।

वसुंधरा सखी ग्रुप बनाकर महिलाओं को स्वच्छता मिशन आदि से जोड़ा, जो राज्य में अपने आप में अनूठी पहल है। दो साल से हुए विकास कार्यों में पार्षदों आदि जनप्रतिनिधियों के सहायोग से सबका साथ सबका विकास किया जा रहा है। बाजार में बिजली लाइन अंडर ग्राउंड किए जाने की योजना है। सीवरेज पानी योजना का कार्य प्रगति पर है। शहर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने के साथ ही मैरिज गार्ड आदि की सुविधाएं दिए जाने का प्रयास किए जाएंगे।

क्या हुआ 11 करोड़ से

30सफाई के लिए टेंपू, 2 डंपर, एक जेसीबी, एक दमकल छोटी गाड़ी, 30-30 लाख रुपए की लागत से दो रैन बसेरे एक वार्ड 33 में एक अग्निशमन केंद्र पर, कलेक्ट्रेट रोडवेज डिपों के पास 15-15 लाख की लागत से सुलभ शौचालय िनर्माण, वार्डों में 5-5 लाख की लागत से पांच छोटे शौचालय, पांच बत्ती का नए सिरे से कायाकल्प 6 लाख, 5 लाख की लागत से गली मोहल्लों की पहचान के लिए बाजार में बोर्ड, स्पीड ब्रेकर 10 लाख, 3 करोड़ 41 लाख की लागत से सड़क एवं नालियांे का निर्माण, 40 लाख की लागत से बना नप सभा भवन, सवाई माधोपुर चौराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग तक एवं रोडवेज डिपो से देवली रोड की और डिवाइडर, एलईडी लाइटें आदि के साथ ही देवली रोड पर प्रवेश द्वार, पांच हाईमास्क लाइटें, सर्किट हाउस के पास छोटा पार्क 16 लाख की लागत बन रहा है। साढ़े तीन करोड़ के कचरा पात्र, छोटे एवं बडे आदि लाए गए।

लक्ष्मी जैन।

टोंक. नगरपरिषद द्वारा किए गए विकास की झलक सवाई माधोपुर रोड पर नजर आती।

विकास

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 11 करोड़ के हुए कार्य, अब 5 करोड़ से बदलेगी पार्कों की दशा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Tonk

        Trending Now

        Top