Home »Rajasthan »Pali» प्रदेश का दूसरा नाइलिट सेंटर अगस्त में पाली से होगा शुरू

प्रदेश का दूसरा नाइलिट सेंटर अगस्त में पाली से होगा शुरू

Bhaskar News Network | Mar 21, 2017, 06:00 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
प्रदेश का दूसरा नाइलिट सेंटर अगस्त में पाली से होगा शुरू
डिजिटलइंडिया प्रोजेक्ट के तहत पाली में जल्द ही प्रदेश का दूसरा नाइलिट सेंटर शुरू किया जा रहा है, जिसके तहत युवाओं को आईटी से जुड़े 12 से अधिक कोर्स करवाए जाएंगे। यह सेंटर अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। इधर, सेंटर शुरू करने के लिए सोमवार को प्रोजेक्ट के महानिदेशक और केंद्र सरकार के अधिकारियों की टीम ने पाली पहुंचकर इसके लिए जगह देखी। जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से आईटी क्षेत्र में युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए पाली में नाईलीट सेंटर की स्थापना की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार यह केंद्रीय विधि राज्यमंत्री पीपी चौधरी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जो प्रदेश में दूसरा सेंटर होगा। नाईलीट महानिदेशक डॉ. अश्विनी कुमार शर्मा और उनकी टीम ने कलेक्टर कुमारपाल गौतम के साथ सेंटर के लिए चार से पांच स्थानों का निरीक्षण करने के बाद सदर थाने के पीछे स्थित विद्यालय में इसे शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

देशका 36वां और प्रदेश का दूसरा सेंटर होगा पाली में : पालीमें देश का यह 36वां और प्रदेश का दूसरा सेंटर होगा, जहां आईटी संबंधी कोर्स करवाए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि अभी देश में 35 सेंटर हैं, जहां 800 स्थानों पर इंस्टीट्यूट संचालित हो रहे हैं। खास बात यह है कि इसमें अधिकांश वह कोर्स हैं जिनसे युवाओं को रोजगार के साथ उनके स्किल डवलपमेंट के लिए भी कार्य होगा।

अगस्तके पहले सप्ताह से शुरू होगा सेंटर, मिलेगी सब्सिडी :अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय की ओर से इस सेंटर को अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें अलग-अलग श्रेणी के युवाओं के लिए फीस निर्धारित होगी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि इसके लिए विशेष रूप से केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलेगी, वहीं यह भी प्रयास किए जा रहे हैं कि जरूरतमंद युवाओं के लिए इसे निशुल्क भी किया जा सकता है।

यह है 12 आईटी संबंधित कोर्स, 80 घंटे का कोर्स भी होगा

जानकारीके अनुसार इस सेंटर में ‘ओ’ लेवल (फाउंडेशन), ‘ए’ लेवल (एडवांस डिप्लोमा), ‘बी’ लेवल (एमसीएम समकक्ष), ‘सी’ लेवल (एम-टेक स्तर), आईटी साक्षरता जो सीसीसी (कोर्स ऑन कम्प्यूटर कांसेप्ट), बीसीसी (बेसिक कम्प्यूटर कोर्स ) के साथ ही इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी जैसे बीपीओ कस्टमर बैंकिंग केयर, कम्प्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस, बायो इंफोर्मेटिक्स जैसे काेर्स करवाए जाएंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन आदि कोर्स भी होंगे जो इनके समकक्ष होंगे। इसके अलावा 80 घंटे का सीसीसी कोर्स होगा जो रोजगार आधारित होगा।

अगस्त में शुरू होने वाला नाइलिट सेंटर के लिए निरीक्षण करती दिल्ली से आई टीम।

अच्छी खबर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: प्रदेश का दूसरा नाइलिट सेंटर अगस्त में पाली से होगा शुरू
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Pali

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top