Home »Rajasthan »Sikar» Electric Machine For Cremation In Jhunjhunun

झुंझुनूं में लगेगी दाह संस्कार करने की इलेक्ट्रिक मशीन, बिजली-गैस दोनों से चलेगी

Bhaskar News | Apr 21, 2017, 07:34 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
झुंझुनूं में लगेगी दाह संस्कार करने की इलेक्ट्रिक मशीन, बिजली-गैस दोनों से चलेगी
झुंझुनूं.महानगरों की तर्ज पर जल्द ही झुंझुनूं में भी इलेक्ट्रिक मशीन से दाह संस्कार होंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इंदिरा नगर स्थित मुक्तिधाम में दाह संस्कार के लिए इलेक्ट्रिक मशीन लगाई जाएगी। बिजली और गैस से संचालित इस सिस्टम के लिए 50 लाख रुपए का बजट रखा गया है। संभवतया यह शेखावाटी की पहली मशीन होगी।
पर्यावरण प्रदूषण को रोकने और सूखी लकड़ियों का अभाव से मुक्ति पाने के लिए इस आधुनिक तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक मशीन इंदिरा नगर के मुक्तिधाम में नगर परिषद की ओर से लगाई जाएगी। 50 लाख रुपए की लागत वाले इस प्रोजेक्ट के लिए नगर परिषद ने टेंडर जारी कर दिए हैं। पार्षद कुलदीप पूनिया ने बताया कि मुक्तिधाम में रेलिंग, पौधरोपण पर 13 लाख रुपए खर्च होंगे।
घंटेभर में हो जाएगा दाह संस्कार
इलेक्ट्रिक मशीन में घंटेभर की अवधि में दाह संस्कार की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। परंपरागत दाह संस्कार में अमूमन तीन से चार घंटे का समय लगता है। कई बार लकडिय़ां गिली हो तो समय और भी ज्यादा लग जाता है। दाह संस्कार भट्टी कवर्ड एरिया में होगी। ऐसे में आंधी, बरसात और तीखी धूप की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

प्रदूषण पर लगेगी लगाम

अब तक शहर में परंपरागत तरीके से ही दाह संस्कार किया जाता है। इसमें लकड़ियों की चिता बनाकर शव को रखा जाता था। करीब दो से पांच क्विंटल लकडिय़ां और कई तरह की सामग्री देने के बाद मुखाग्नि दी जाती थी। लकड़ियों के जलने से काफी मात्रा में प्रदूषण होता है, जो स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है।
पावर कट नहीं होगी बाधा

दाह संस्कार मशीन यूं तो बिजली से संचालित होगी। लेकिन इसमें पावर कट बाधा पैदा नहीं कर सकेगा। मशीन में गैस का भी ऑप्शन होगा। पावर कट की स्थिति में गैस ऑप्शन से मशीन काे संचालित किया जा सकेगा।
अब होगी लकड़ियों की बचत, खर्चा भी कम

इलेक्ट्रिक दाह संस्कार मशीन में लागत भी मात्र 10 फीसदी जाएगी। परंपरागत दाह संस्कार में करीब आठ-नौ हजार रुपए की लकडिय़ां और करीब एक हजार रुपए के अधिक का अन्य सामान जलता है। वहीं इलेक्ट्रिक मशीन में बिजली या गैस की लागत करीब एक हजार रुपए तक की ही आएगी।

सभापति सुदेश अहलावत ने बताया कि क्रीमेशन फर्नेस मशीन के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही इंस्टालेशन करा दिया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: Electric machine for cremation in Jhunjhunun
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Sikar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top