Home »Rajasthan »Udaipur » Home Minister Kataria Statement Over Dewas Project

कटारिया बोले- देवास का पानी भले राजसमंद ले जाएं, पर योजना तो आगे बढ़ाएं

bhaskar news | Mar 20, 2017, 06:56 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
कटारिया बोले- देवास का पानी भले राजसमंद ले जाएं, पर योजना तो आगे बढ़ाएं
उदयपुर.देवास योजना को लेकर रविवार को गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया की पीड़ा खुलकर सामने आ गई। नगर निगम में सुखाड़िया रंगमंच पर पूर्व पार्षदों के सम्मान समारोह में कटारिया ने मंत्री किरण माहेश्वरी की तरफ देखते हुए कहा कि देवास-2 योजना पूरी हो चुकी है। देवास 3-4 का पानी राजसमंद जाता है तो भी कोई हर्ज नहीं, मगर योजना को आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। पैसे की कोई कमी नहीं है।
कटारिया ने पूर्व मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाड़िया का जिक्र करते हुए कहा कि देवास योजना सुखाड़िया का सपना था। बाद में राजनीतिक इच्छा शक्ति के कारण योजना कागजों में दफन हो गई। देवास-2 का काम शुरू हुआ तो बजट के अभाव में ठेकेदार ने भागने की तैयारी कर ली थी। तब तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को देवास की अहमियत बताकर बजट देने का आग्रह किया गया तो उन्होंने उसी दिन 50 करोड़ का बजट जारी कर दिया। अब हमें देवास 3-4 के लिए प्रयास करने की जरूरत है। देवास का पानी आएगा तो पर्यटन भी बढ़ेगा और लोगों की आमदनी भी बढ़ सकेगी।
कटारिया के ड्रीम प्रोजेक्ट पर किरण की सेंध
कटारिया का सपना था कि देवास-2 के बाद देवास-3 और 4 योजना भी बने। जिससे पीछोला, फतहसागर के लबालब होने के साथ उदयसागर, वल्लभनगर और बड़गांव और घोसुंडा बांध को भी भरा जा सके। कटारिया ने देवास- 3 और 4 का पानी उदयपुर लाने के कई प्रयास भी किए। लेकिन जलदाय मंत्री बनते ही किरण ने योजना में ही बदलाव करवा दिया। देवास से पानी उदयसागर, वल्लभनगर नहीं बल्कि टनल या लाइन से राजसमंद ले जाया जाएगा। वर्ष 2015-16 के राज्य बजट में देवास-4 का पानी राजसमंद ले जाने डीपीआर बनवाने की मुख्यमंत्री ने घोषणा भी कर दी।
किरण का विभाग बदला तो कटारिया देवास पर फिर सक्रिय
किरण के जलदाय मंत्री बनने के बाद से ही कटारिया ने देवास 3-4 योजना का जिक्र करना ही बंद कर दिया था। लेकिन पिछले दिनों राज्य मंत्री मंडल में विस्तार और फेरबदल के दौरान किरण माहेश्वरी से जलदाय विभाग वापस लेकर उच्च शिक्षा मंत्री बना दिया गया। किरण का विभाग बदलते ही अब कटारिया ने देवास योजना को लेकर फिर से सक्रियता बढ़ा दी है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: home minister kataria statement over dewas project
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top