Home »Rajasthan »Udaipur» Lottery For Wine Contracts

शराब ठेकों के लिए देर रात तक निकलती रही लॉटरी, पहली निकली महिला के नाम

bhaskar news | Mar 21, 2017, 07:52 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
शराब ठेकों के लिए देर रात तक निकलती रही लॉटरी, पहली निकली महिला के नाम
उदयपुर.आबकारी विभाग में शराब के ठेकों की सोमवार को प्रदेशभर में कलेक्टर के निर्देशन में लॉटरी निकाली गई। उदयपुर में कलेक्टर रोहित गुप्ता के निर्देशन में सुखाड़िया विश्वविद्यालय में सुबह 11 बजे लॉटरी निकालने की शुरुआत हुई। इसमें सबसे पहले जिले की भारत निर्मित विदेशी शराब की 48 दुकानों की लॉटरी निकाली गई। इसमें खास बात यह रही कि ठेके पाने की होड़ में किसी समूह ने 600 तो किसी ने 1500 आवेदन तक कर दिए, जिसकी राशि 15-31 लाख रुपए बन रही है। इसमें किसी समूह को 3 दुकानें मिली तो किसी को 4 दुकानें। लॉटरी की प्रक्रिया देर रात तक चलती रही। रात 9 बजे तक 346 देशी शराब के ठेकों में से 85 ठेके ही खुल पाए।
आबकारी आयुक्त ओपी यादव ने बताया कि प्रदेशभर में प्रक्रिया शांति से चली। इसमें कुछ जिलों की सोमवार रात की तक हुई और कुछ मंगलवार सुबह तक होगी। कलेक्टर रोहित गुप्ता जोन प्रथम की 12 वार्ड के अंदर आने वाली 11 दुकानों की लॉटरी निकाली। इसमें प्रथम लॉटरी महिला के नाम से निकली। जॉन में कुल 1452 आवेदन आए थे। इसके अलावा दुकानों के लिए चयनित आवेदकों के अलावा विभाग ने आरक्षित आवेदकों की लॉटरी भी निकाली। इधर, सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए विभाग ने भारी पुलिस जाप्ते की इंतजाम किया। साथ ही एमएलएसयू सभागार में बैठक व्यवस्था कम पड़ने पर आवेदकों की बैठने की व्यवस्था सभागार के बाहर की गई।

देर रात तक हुई 28 जिलों की लॉटरी
देर रात तक प्रदेशभर में करीब 28 जिले जिसमें जयपुर, जोधपुरा, हनुमानगढ़ जैसे बड़े जिलों की लॉटरी अधूरी रह गई। अब इनकी लॉटरी मंगलवार सुबह निकलने की संभावना है। प्रदेशभर में 5619 समूह की 6640 देशी और एक हजार विदेशी मदिरा के ठेके हैं। इसके लिए 5 लाख 21 हजार आवेदन आए। इनमें 4 लाख आवेदन सत्यापित हुए जिससे विभाग को 850 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई। पुराने ठेकों का समय 31 मार्च रात 8 बजे तक ही रहेगा। इसके बाद वहां पर जिसके नाम से लॉटरी में ठेका खुला उसके द्वारा संचालन होगा। इधर, प्रदेश में एक ही समूह से सबसे ज्यादा सिरोही जिले से हुए। वहां के एक समूह ने प्रदेश के करीब 6 जिलों में 22 हजार आवेदन किए।
शोभागपुरा ठेके पर टिकी रही नजरें
उदयपुर जिले की सबसे ज्यादा आय मिलने वाले शोभागपुरा के ठेके पर सबकी निगाहें टिकी रही। जिले की एक मात्र ऐसा ठेका है। इस पर 616 आवेदन आए। इसमें एक समूह से 30-30 आवेदन किए गए। जिले में देशी शराब की 346 और विदेशी की 47 दुकानें हैं जिसपे 21 हजार आवेदन आए।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Lottery for wine contracts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top