Home »Rajasthan »Udaipur » Teachers Will Evaluate, Not Children

बच्चों का नहीं शिक्षकों का होगा मूल्यांकन, होगी एसआईक्यूई बेस्ड परीक्षा

bhaskar news | Mar 21, 2017, 07:57 IST

बच्चों का नहीं शिक्षकों का होगा मूल्यांकन, होगी एसआईक्यूई बेस्ड परीक्षा
उदयपुर.इस सत्र में 8 अप्रैल से शुरू होने वाली 5वीं कक्षा की प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा में बच्चों का नहीं शिक्षकों का मूल्यांकन होगा। इसमें जिस शिक्षक का परिणाम कम रहेगा उसकी जवाबदेही तय की जाएगी। एसआईईआरटी से उन स्कूलों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे। विभाग ने पहली से 5वीं कक्षा तक एसआईक्यूई बेस्ड सिस्टम लागू किया हुआ है। इसमें एक वर्ष में एसए 1 से लेकर एसए 4 तक मूल्यांकन किया जाता है। 5वीं कक्षा में एसए 1 से एसए 3 तक एसआईक्यूई बेस्ड परीक्षा होगी। लेकिन एसए 4 की जगह प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा होगी। इसमें एसए 1 से लेकर एसए 3 तक 15 नंबर छात्रों की गतिविधि और 5 प्रतिशत उपस्थिति पर स्कूल से दिए जाएंगे। अब तक शिक्षकों में परीक्षा को लेकर संशय बना हुआ था।
अब कोई भी ले सकता है परीक्षा
अधिकारियों का कहना है कि बच्चों ने स्कूल में साढ़े 4 साल तक शिक्षकों से पढ़ाई की है। अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बच्चों के स्तर से शिक्षकों को परखना चाहता है। इसी माध्यम से पता चल पाएगा कि शिक्षक स्कूलों में किस प्रकार बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं। साथ ही इसमें जो भी समस्याएं सामने आएगी उनको विभागीय स्तर पर जांचा जाएगा।
स्कूलों से ऐसे देने है सत्रांक
सत्रांक देने की प्रक्रिया का प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पहले ही आदेश जारी कर सभी जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय में पहुंचा दिया है। आदेश में स्कूल स्तर पर 100 अंक निर्धारित किए हैं। इसमें 50 नंबर शिक्षण अधिगम प्रक्रिया और कक्षा की गतिविधियों, 20 नंबर असाइनमेंट और फीडबैक, 30 अंक बच्चों की गुणवत्ता के हैं। इनमें से शिक्षक जाे भी बच्चों को देगा उसका 15 प्रतिशत डाइट कार्यालय पहुंचाना होगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Teachers will evaluate, not children
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top