Home »Rajasthan »Udaipur » Narendra Modi, Udaipur, Rajasthan, News

जानें नरेन्द्र मोदी के पावर में आने के बाद राजस्थान पर क्या पड़ेगा असर

Bhaskar News | Jun 10, 2013, 04:54 AM IST

जानें नरेन्द्र मोदी के पावर में आने के बाद राजस्थान पर क्या पड़ेगा असर
उदयपुर।गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा की चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाने का मेवाड़ की राजनीति पर भी असर पड़ेगा। राजस्थान में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए मोदी मेवाड़ से शुरुआत कर सकते हैं और उनके करीबी नेताओं को पावर मिल सकता है।
पुरानी गुटबाजी खत्म होने और मोदी व एंटी मोदी गुटों के सामने आने की संभावना है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मोदी के प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाए जाने से मेवाड़ के उन नेताओं को पावर मिल सकता है जो मोदी और वसुंधरा के करीब हैं।
गुजरात के पूर्व राज्यपाल एवं उदयपुर के स्व. सुंदरसिंह भंडारी के करीबी रहे नेताओं को भी मोदी पार्टी में तवज्जो दिला सकते हैं। गुजरात के प्रभारी एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ओम माथुर के करीबी लोगों को भी नए समीकरण में फायदा मिलने की उम्मीद है।
सत्ताधारी पार्टी का आम चुनावों में रहता है दबदबा
राजनीतिक विश्लेषक संजय लोढ़ा का कहना है कि पिछले चुनावों से तुलना की जाए तो राजस्थान में आम चुनावों में उसी पार्टी का दबदबा रहता है जिसकी राज्य में सरकार होती है। विधानसभा चुनावों में जिसकी सरकार बनेगी, आम चुनावों में भी ज्यादा सीटें उसी पार्टी को मिलेगी। पिछले दो चुनावों में ऐसा ही हुआ है।
मोदी के प्रदर्शन पर सवाल
ञ्चउनका मानना है कि गुजरात के गत विधानसभा चुनावों में मेवाड़-वागड़ व गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्रों में मोदी या भाजपा का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। इससे नहीं लगता है कि मेवाड़-वागड़ क्षेत्र में मोदी फेक्टर का आम चुनावों में कोई प्रभाव पड़ने वाला है।
बदलेंगे समीकरण
मोदी के पावर में आने से मेवाड़ की आंतरिक राजनीति पर असर पड़ेगा। मोदी के करीबी रहे मेवाड़ के नेता इसका कितना लाभ उठा सकते हैं, यह चुनावों तक दिखाई देगा। अगले चुनावों में मेवाड़ में भाजपा के समीकरण बदलना तय लगते हैं।
आतिशबाजी की मिठाइयां बांटी
मोदी को नई जिम्मेदारी मिलने पर वार्ड सात के कार्यकर्ताओं ने पार्षद कमलेश जावरिया के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मिठाईयां भी बांटी। भाजपा युवा मोर्चा सुंदर सिंह भंडारी मंडल ने देहली गेट पर आतिशबाजी कर मिठाइयां बांटी। छात्रसंघ अध्यक्ष पंकज बोराणा के नेतृत्व में आतिशबाजी की गई। भाजपा नेता दलपत सुराणा ने भी मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया।
मेवाड़ की राजनीति प्रभावित होगी : कटारिया
राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मेवाड़ और गुजरात की सीमा एक दूसरे सटे होने से मोदी के कारण मेवाड़ की राजनीति भी प्रभावित होगी। यूथ पार्टी से जुड़ेगा और इससे पार्टी का वोट बैंक बढ़ेगा। आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा को ताकत मिलेगी।
कांग्रेस के कुशासन को हटाने के लिए लंबे समय से किसी बेदाग छवि वाले नेता को कमान मिलने का इंतजार था। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरण माहेश्वरी ने कहा है कि मोदी अनुभवी नेता हैं। आने वाले चुनाव में उनके मार्गदर्शन का असर साफ नजर आएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Narendra Modi, Udaipur, Rajasthan, News
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top