Home »Rajasthan »Udaipur » The Corporation Has Agreed To Sarpanch

सरपंच भी निगम के लिए हुए राजी

Bhaskar News | Dec 10, 2012, 06:43 IST

उदयपुर.नगर निगम बनाने के लिए पंचायतों को शहरी सीमा में शामिल करने पर सरपंच भी राजी हो गए हैं। इससे शहर की जनसंख्या 5 लाख पार हो जाएगी। इसकी पहल करने वाले सरपंचों का कहना है कि विकास की सोच रखने के लिए राजनीतिक स्वार्थों से ऊपर उठना पड़ेगा। तभी उदयपुर को नगर निगम का दर्जा मिल पाएगा।

अब सीएम से सीधे बात होगी : तरवाड़ी


राज्य अनुजाति आयोग के उपाध्यक्ष दिनेश तरवाड़ी ने बताया कि उदयपुर हर हाल में नगर निगम बनना चाहिए। यहां सभी आवश्यक मापदंड पूरे हो चुके हैं। संभागीय मुख्यालय होने से भी नगर निगम का दर्जा पाने का उदयपुर का हक बनता है। प्रयास किया जाएगा कि जल्द से जल्द उदयपुर को नगर निगम बनाने की घोषणा हो जाए।

तरवाड़ी ने बताया कि वे 11 दिसंबर को जयपुर प्रवास के दौरान इस मामले में मुख्यमंत्री से सीधी बात करेंगे। आगामी 14 दिसंबर को मुख्यमंत्री का उदयपुर दौरा प्रस्तावित किया गया है। इस दौरान भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जनभावना से अवगत कराया जाएगा।


शहरी सीमा में आएंगे तो विकास होगा


शोभागपुरा पंचायत शहर से सटी हुई है, इसको शहरी सीमा में शामिल करने पर क्षेत्र में विकास तेजी हो सकेगा। मेरा तो मानना है कि उदयपुर नगर निगम बने और हमारी पंचायत शहरी सीमा में शामिल हो। पंचायत शहरी सीमा में आएगी तो वार्ड घोषित होगा और उस हिसाब से विकास कार्य भी होंगे।

अभी इतने संसाधन व आय के साधन नहीं है कि पंचायत क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार विकास करवाया जा सके। हमारी पंचायत शहर में आ जाए यह ठीक है, मगर यह व्यवस्था जरूर होनी चाहिए कि शहरी सीमा में शामिल होने के बाद शोभागपुरा के लोगों को पट्टे मिल जाए। - सीताराम डांगी, शोभागपुरा सरपंच


विकास होगा, सुविधाएं बढ़ेंगी


जहां विकास का मामला हो वहां राजनीति से ऊपर उठकर बात होनी चाहिए। बेदला पंचायत क्षेत्र शहर से सटा हुआ है, मगर संसाधन, बजट आदि की कमी के चलते उस हिसाब से विकास अब तक नहीं हो पाया है। उदयपुर नगर निगम बने और हमारी पंचायत शहरी सीमा में शामिल हो तो बेदला का समग्र विकास हो सकेगा। मेरा तो मानना है कि लोगों को सुविधा मिले और क्षेत्र का विकास हो। यह काम बेदला के शहरी क्षेत्र में शामिल होने पर ही संभव हो सकेगा।


गोपाल कुंवर राठौड़, बेदला सरपंच

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: The Corporation has agreed to Sarpanch
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top