Home »Science And Technology » Mobile Phone Blast

यदि आपके पास मोबाइल फोन है तो यह खबर जरूर पढ़ें

dainikbhaskar.com | Mar 30, 2012, 16:05 IST

यदि आपके पास मोबाइल फोन है तो यह खबर जरूर पढ़ें

आए दिन अखबारों और टीवी में मोबाइल फटने की खबरें आती रहती हैं। इस तरह की अधिकांश घटनाएं आयातित चाइनीज मोबाइल फोन से जुड़े मामलों में ज्यादा सुनने को मिलती हैं। कभी-कभी बड़े ब्रांड्स के फोन से जुड़ी खबरें भी सुनने को मिल जाती हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन से कारण हैं, जिससे मोबाइल की बैटरी फट सकती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।


1- अब मोबाइल में लीथियम बैटरी का प्रयोग होता है, जो यूजर को पहले की अपेक्षा ज्यादा बैटरी बैकअप देती है। मगर फोन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि बैटरी कंपनी मेड यानी ऑरिजनल हो।


2-बात करने के बाद अक्सर हम मोबाइल को कहीं भी रखकर चले जाते हैं। ध्यान रखें कि फोन को कभी भी ज्यादा तापमान वाली जगह पर न रखें। तापमान ज्यादा हो जाने से बैटरी फटने की आशंका बढ़ जाती है।


3-मोबाइल का कभी भी ऐसी जगह प्रयोग न करें, जहां उस पर पाबंदी हो। जैसे माइक्रोवेव टॉवर या फिर बिजली के बड़े उपकरणों के पास। इसके साथ ही फोन पर पानी भी न पड़ने दें। अक्सर फोन के अंदर पानी चले जाने के कारण शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की आशंका बनी रहती है।


4- चार्ज करते समय अगर फोन गर्म हो रहा है, तो सावधान हो जाएं और उसे तुरंत फोन विक्रेता का दिखाएं। संभव है कि उसकी बैटरी में कोई दिक्कत हो।


5-अगर वोल्टेज अनियमित हो या फिर पावर प्लग सही न हो, तो भूलकर भी मोबाइल चाजिर्ंग में न लगाएं। ऐसे में अक्सर चार्जर के अंदर स्पार्किग होती रहती है, जिससे मोबाइल बैटरी पर असर पड़ता है।


6-मोबाइल के फीचर्स से अधिक उसकी गुणवत्ता पर ध्यान दें। सस्ते के चक्कर में पड़कर चाइनीज या फिर कोई अन्य लोकल मोबाइल पूरे परिवार के लिए घातक हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: mobile phone blast
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Science and Technology

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top