Home »Sports »Cricket »Latest News» 5 Balls Turned Test Match Away From Team India Kolkata

TURNING POINTS: 5 गेंदों ने तय की ईडन गार्डन्स में हार

Dainikbhaskar.com | Dec 09, 2012, 11:40 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। अहमदाबाद टेस्ट में विनिंग परफॉर्मेंस के बाद यह टीम की लगातार दूसरी हार है। अपने घटिया प्रदर्शन से धोनी ब्रिगेड ने साल 2000 का काला इतिहास एक बार फिर दोहरा दिया। तब भी भारत को घरेलू मैदानों पर लगातार दो बार पराजय मिली थी।
    धोनी के धुरंधर यदि मुस्तैदी के साथ खेले होते तो शायद भारत कोलकाता में मैच ड्रा करवा लेता, लेकिन टीम के कथित स्टार परफॉर्मर्स की पांच गलतियां टीम पर भारी पड़ गईं।
    आगे क्लिक कर जानिए, ईडन गार्डन्स में हार के पांच टर्निंग प्वाइंट...
  • पहला टर्निंग प्वाइंट - सहवाग का रन आउट
    वीरेंद्र सहवाग ने गौतम गंभीर के साथ मिल कर टीम को अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन 11वें ओवर में गौतम गंभीर के आलस्य के कारण सहवाग रन आउट हो गए। टीम इंडिया को उस वक्त ठोस ओपनिंग पार्टनरशिप की जरूरत थी, लेकिन पूरा खेल 11वें ओवर की पहली गेंद पर बिगड़ गया। सहवाग 23 रन बना कर रन आउट हुए। गंभीर तीसरे रन के लिए लगातार मना कर रहे थे, लेकिन उस जगह निश्चित ही टीम को आसानी से तीसरा रन मिल सकता था। वीरू का फैसला सही था, लेकिन साथी बल्लेबाज का समर्थन न मिल पाने के कारण वे आउट हो गए।
  • दूसरा टर्निंग प्वाइंट - मैट प्रायर का शानदार कैच
    भारतीय पारी के 75वें ओवर में सचिन तेंडुलकर का विकेट भी टर्निंग प्वाइंट रहा। सचिन 155 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन बना चुके थे। वे अपने पुराने रंग में लौटते दिख रहे थे, लेकिन इंग्लैंड के विकेटकीपर मैट प्रायर ने एक जानदार कैच लपक कर भारतीय पारी का पासा पलट दिया। ओवर की पहली गेंद पर जेम्स एंडरसन सचिन को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया। प्रायर ने दूर जाती गेंद को छलांग लगा कर पकड़ा।
  • तीसरा टर्निंग प्वाइंट - कुक का कैच टपकाना
    इंग्लैंड की पारी का 14वां ओवर टीम इंडिया के लिए सबसे महंगा साबित हुआ। जहीर खान के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान एलिस्टर कुक ने एक कैच उछाला था। पहली स्लिप पर खड़े चेतेश्वर पुजारा ने बेवकूफी दिखाते हुए उस आसान से कैच को टपका दिया। तब तक कुक ने महज 17 रन बनाए थे। यहां मिले जीवनदान के बाद उन्होंने 190 रन की मैच विनिंक नॉक खेली।
  • चौथा टर्निंग प्वाइंट - फिर से कुक को जीवनदान
    14वें ओवर में कुक को लाइफ लाइन देने के बाद 94वें ओवर में एक बार फिर भारतीय फील्डरों ने अपनी होशियारी से मेहमान कप्तान को जीवनदान दिया। 94वें ओवर की आखिरी गेंद पर इशांत शर्मा ने कुक को गलती करने पर मजबूर किया था, लेकिन खुद इशांत ने रिटर्न कैच को टपका कर उन्हें दूसरी बार मौका दे दिया। तब तक इंग्लैंड भारत द्वारा पहली पारी में बनाए 316 रन के स्कोर को पार नहीं कर पाया था।
  • पांचवां टर्निंग प्वाइंट - पुजारा रन आउट
    भारत की दूसरी पारी में भी गंभीर ने दूसरों को रन आउट करवाने का सिलसिला जारी रखा। इस बार उनका निशाना बने चेतेश्वर पुजारा। सीरीज में टीम के लीडिंग स्कोरर पुजारा 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। इस बार गंभीर ने खराब फैसला करते हुए पुजारा को रन दौड़ने के लिए कहा। उस शॉट पर कोई रन नहीं था, फिर भी गंभीर को लगा कि वे बहादुरी दिखा सकते हैं। उनकी होशियारी में टीम ने पुजारा का कीमती विकेट गंवा दिया। पुजारा कुल 8 रन बना कर रन आउट हो गए।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 5 balls turned test match away from team india kolkata
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top