Home »Sports »Cricket »Off The Field» 6 World Records Which Virat Kohli Can Not Break

क्रिकेट वर्ल्ड के 6 धांसू रिकॉर्ड, जिन्हें शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली

dainikbhaskar.com | Mar 17, 2017, 00:02 IST

  • स्पोर्ट्स डेस्क. विराट कोहली इस वक्त वर्ल्ड के नंबर वन क्रिकेटर्स में से एक हैं। हर फॉर्मेट में टीम इंडिया की रन मशीन बन चुके विराट की तुलना सचिन तेंडुलकर से लंबे समय से हो रही है। बावजूद इसके सचिन सहित वर्ल्ड के कई दिग्गज क्रिकेटर्स के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिन्हें शायद ही कभी वो तोड़ पाएं। जानें क्यों विराट नहीं तोड़ पाएंगे सबसे ज्यादा वनडे रन का रिकॉर्ड...
    सबसे ज्यादा वनडे रनः18426
    -अभी ये रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है।
    कारणः 9 सालों में विराट (2008 में डेब्यू) ने 179 वनडे में 7755 रन बनाए हैं। उनका एवरेज 53 का है। यदि वो अगले 9 साल तक भी मौजूदा औसत इतने ही वनडे खेलते हैं, तो भी कुल 15,510 रन बना पाएंगे। वहीं, भविष्य में 53 का एवरेज बरकरा रखना भी संभव नहीं है।
    आगे की स्लाइड्स में जानें ऐसे ही कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में, जिन्हें तोड़ना विराट के लिए बहुत मुश्किल है....

  • एक टेस्ट इनिंग में सबसे ज्यादा रनः400*
    -अभी ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है।
    कारणःटेस्ट में विराट इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं। लगातार चार सीरीज में चार डबल सेन्चुरी लगा चुके हैं। बावजूद इसके वो लारा के इस रिकॉर्ड की बराबरी शायद ही कर पाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके अलावा टीम में और भी कई अच्छे खिलाड़ी हैं, जो लगातार रन बनाते हैं। टीम अच्छी स्थिति में हो तो विराट खुद भी पर्नसल रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलते। वो मैच जीतने में यकीन रखते हैं।
  • एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा रनः264
    -अभी ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है।
    कारणः200+ रन की इनिंग के लिए बैट्समैन को शुरू से अटैकिंग होना जरूरी है, जबकि विराट पहले सेटल होते हैं और फिर मैच की स्थिति के हिसाब से खेलते हैं। वो तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए आते हैं। ऐसे में उनके पास ओवर्स भी कम होते हैं। वहीं, अब क्रिकेट के रूल भी बदल चुके हैं, जिसमें डेथ ओवर्स में 5 बैट्समैन 30 यार्ड सर्कल के बाहर होते हैं।
  • सबसे ज्यादा टेस्ट रन:15921
    -अभी ये रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है।
    कारणः6 साल के टेस्ट करियर में विराट के नाम 4491 रन (56 मैचों में) हैं। औसत 50 का है। यानी हर साल उन्होंने 9 मैच खेले। यदि वो मौजूदा एवरेज (50) से हर साल 9 मैच भी खेलते हैं तो अगले 10 साल में 9000 रन और बना लेंगे। बावजूद इसके वो सचिन से काफी पीछे रहेंगे।
  • सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड:200
    -अभी ये रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है।
    कारणः28 साल के विराट अभी तक 56 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। यदि वो अगले 10 साल यानी 38 की उम्र तक भी क्रिकेट खेलते हैं तो भी 143 मैच खेलना संभव नहीं है। इसके लिए अगले 10 सालों तक हर साल उन्हें 14 टेस्ट खेलने होंगे, जो नामुमकिन हैं। क्योंकि अब प्लेयर्स को तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेलना होता है।
  • सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सेन्चुरी:100
    -अभी ये रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है।
    कारणः विराट वनडे में 27 और टेस्ट में 16 सेन्चुरी लगा चुके हैं। कुल 43 सेन्चुरी (56 टेस्ट और 179 वनडे) हैं उनके नाम। टी20 में पहली सेन्चुरी का इंतजार। फटाफट क्रिकेट के पॉपुलर होने के कारण विराट 100 इंटरनेशनल सेन्चुरी के आंकड़े को शायद ही छू पाएं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 6 World Records which Virat Kohli can not break
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top