Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Alastair Cook Run Out By Virat Kohli

STATS: कोहली ने किया 'कांड', कोलकाता को फिर से बना दिया महान

Dainikbhaskar.com | Dec 07, 2012, 15:40 IST

  • खेल डेस्क. इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने 190 रन की पारी खेल कर एक बार फिर अपनी महानता का परिचय दे दिया। ईडन गार्डन्स मैदान पर उनकी बल्लेबाजी का जवाब किसी मेजबान गेंदबाज के पास नहीं दिखा।
    गेंदबाजों के फेल होने के बाद आखिरकार कुक रन आउट हो कर पवेलियन लौटे। इसमें भी भारतीय फील्डरों की फुर्ती नहीं, बल्कि जान बचाने की उनकी जरूरत ने उन्हें आउट करवा दिया।
    इस एक रन आउट से भी उन्होंने कई रिकॉर्ड ठिकाने लगा दिए।
    आगे क्लिक कर जानिए, कैसे विराट कोहली ने कोलकाता के मैदान को एक और महान रिकॉर्ड से किया गार्डन-गार्डन...
  • पहली बार ऐसे आउट हुए कुक
    एलिस्टर कुक अपने टेस्ट करियर में पहली बार रन आउट हुए। डेब्यू से अब तक खेली 151 पारियों में यह पहला मौका रहा जब इस तरह उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा। हालांकि, वे इस दौरान अपने पांच साथियों को रन आउट जरूर करवा चुके हैं।
  • बने तीसरा हीरा
    टेस्ट क्रिकेट में कुल तीन बल्लेबाज ऐसे हैं जो कि 90, 190 और 290 पर आउट हुए हैं। कुक इसी तिकड़ी का हिस्सा हैं। उनके अलावा कैरिबियन स्टार सर विवियन रिचर्ड्स और भारत के वीरेंद्र सहवाग इन तीनों नर्वस नाइंटी के शिकार हुए हैं।
    कुक इससे पहले 10 अगस्त 2011 को भारत के ही खिलाफ बर्मिंघम में 294 पर आउट हुए थे। 90 प्लस में वे पांच बार आउट हुए हैं।
  • दिग्गजों को किया बोल्ड
    टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक पारियां बिना रन आउट हुए खेलने के मामले में एलिस्टर कुक दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मुदस्सर नजर (116), पॉल कॉलिंगवुड (115), ग्रीम हिक (114), पीटर मे (106) और रिची बेनॉड (97) जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया।
    कुक से आगे सिर्फ भारत के कपिल देव हैं जो कि अपने करियर में 184 पारियों बाद पहली बार रन आउट हुए थे।
  • डॉमेस्टिक में भी नहीं हुए थे रन आउट
    कोलकाता में कोहली के हाथों रन आउट होने से पहले वे कभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रन आउट नहीं हुए थे। इससे पहले खेली 312 पारियों में वे 25 बार बोल्ड, 196 बार कैच आउट, 63 बार LBW और कुल 1-1 बार स्टंप और रन आउट हुए। कुक 26 पारियों में नॉट आउट भी रहे।
  • तोड़ा पाकिस्तानी रिकॉर्ड
    कुक ने 190 रन की पारी खेल कर ईडन गार्डन्स में बतौर मेहमान बल्लेबाज दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनसे अधिक रन एक पारी में केवल रॉबिन कन्हाई ने बनाए थे। वेस्ट इंडीज के कन्हाई ने 1958 में 256 रन बनाए थे।
    कुक ने पाकिस्तान के सईद अनवर के 13 साल पुराने नाबाद 188 रन के स्कोर को पीछे छोड़ दिया। अनवर ने 1999 में यह पारी खेली थी।
  • बतौर कप्तान भी दूसरी बड़ी पारी
    कुक द्वारा खेली 190 रन की पारी किसी भी इंग्लिश कप्तान द्वारा भारत के खिलाफ खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है। कुक से ज्यादा सिर्फ ग्राहम गूच ने रन बनाए हैं, जिन्होंने 1990 में 333 रन की पारी खेली थी। कुक ने इस इनिंग से माइक गैटिंग (1986, 183*) और माइक एथर्टन (1996, 160) को पीछे कर दिया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: alastair cook run out by virat kohli
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top