Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Dhoni Hero Sehwag Villain Of ODI Series Vs Pakistan 2013

ODI का रिपोर्ट कार्ड - धोनी रहे HERO, युवराज बने ZERO

Dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 11:40 IST

  • खेल डेस्क.भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज पर मेहमान टीम ने कब्जा जमाया। चेन्नई और कोलकाता में मिली लगातार मैचों में शिकस्त ने खेल प्रेमियों के दिल तोड़ दिए, लेकिन दिल्ली में रोमांचक जीत (जिसे फिक्‍स भी बताया जा रहा है)ने एक बार फिर क्रिकेट के मजा लौटा दिया।
    पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम की सदियों पुरानी खामी, जो कि वर्ल्ड कप जीत के जोश में छुप गई थी, फिर से सामने आ गई।
    बल्लेबाजी में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार व इशांत शर्मा के अलावा कोई भी असरदार नहीं रहा।
    वहीं दूसरी ओर फिक्सिंग के लिए बदनाम पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने अपने परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीता। नासिर जमशेद ने जहां अपनी ठोस बल्लेबाजी से धमाल मचाया, तो वहीं जुनैद खान और मोहम्मद इरफान ने रफ्तार के साथ सटीक लाइन व लेंथ का कॉकटेल मेजबान टीम के बल्लेबाजों को चखाया।
    आगे क्लिक कर जानिए, तीन मैचों की वनडे सीरीज में कौन रहा हीरो और बना जीरो...
  • ये रहे सीरीज के हीरो...
    कप्तान महेंद्र धोनी
    टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सीरीज के सबसे बड़े हीरो के तौर पर उभरे। धोनी का जलवा पहले ही मैच में दिख गया था।
    चेन्नई की गर्मी में जब भारत ने 29 रन के योग पर टॉप 5 विकेट गंवा दिए थे, ऐसे में कप्तान धोनी ने शानदार पारी खेलते हुए नाबाद 113 रन बनाए। इस पारी के दौरान धोनी को क्रेम्प आ रहे थे, उन्हें बुखार भी था, लेकिन इसके बावजूद वे डटे रहे और रन बनाते रहे।
    उन्होंने अपनी 113 रन की पारी में 67 रन दौड़ कर लिए। हालत कुछ ऐसी थी कि बल्लेबाजी के बाद जब धोनी विकेटकीपिंग के लिए आए, तो फिजियो को बीच में आ कर उनका तापमान चैक करना पड़ा।
    धोनी ने तीन मैचों की सीरीज में 203.00 के एवरेज से 203 रन बनाए। इसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल रहे। पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में यह किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा हासिल किया बेस्ट बैटिंग एवरेज है।
    कप्तानी के मामले में भी उनके फैसले, फील्ड अरेंजमेंट काबिल-ए-तारीफ रहे। हालांकि, उनका बैटिंग ऑर्डर में नीचे आना चर्चा का विषय रहा, लेकिन ओवर ऑल उनका प्रदर्शन औरों से बेहतर रहा। उन्होंने पाकिस्तानी टीम के दिलों में भी खास जगह बनाई।

  • भुवनेश्वर कुमार
    मेरठ के स्टार बॉलर भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के लिए एकमात्र पॉजिटिव फैक्टर रहे। उन्होंने अपनी लाइन-लेंथ के साथ स्विंग पर कंट्रोल से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान किया। वे एकमात्र भारतीय गेंदबाज थे जो मेहमान टीम के बैट्समैनों के लिए परेशानी खड़ी कर पा रहे थे। तकनीक में सॉलिड मोहम्मद हफीज तक उनके आगे रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे।
  • मोहम्मद हफीज
    पाकिस्तान के स्टार ओपनर मोहम्मद हफीज ने अपने प्रदर्शन से होरोज की लिस्ट में जगह बनाई है। हफीज ने गेंद और बल्ले दोनों से मेजबान टीम को मुश्किल में डाला। ओपनिंग करते हुए उन्होंने तीन मैचों में 32.33 की औसत से 97 रन बनाए। इमें 76 रन की स्टार पारी शामिल रही।
    बॉलिंग में भी उन्होंने सभी को इंप्रेस किया। तीन मैचों में उन्होंने 3 विकेट चटकाए और महज 3.30 की इकॉन्मी रेट से रन दिए।
  • नासिर जमशेद
    पाकिस्तान के स्टार ओपनर नासिर जमशेद ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड हासिल किया। उन्होंने तीन पारियों में 120.50 की औसत से 241 रन बनाए। उनका बेस्ट स्कोर 106 रन का रहा जो कि उन्होंने कोलकाता वनडे में बनाया था। इन दो सेंचुरी को लगाने में उन्होंने 22 चौके और 3 छक्के लगाए।
    भारत के खिलाफ लगातार तीन मैचों में शतक लगाने का खास कारनामा भी उन्होंने इस सीरीज में कर दिखाया।
  • मोहम्मद इरफान
    दुनिया के सबसे लंबे क्रिकेटर मोहम्मद इरफान ने इस सीरीज के साथ करियर का शानदार आगाज किया। उनकी रफ्तार भरी गेंदों के आगे मेजबान बल्लेबाज बेहाल थे। हालांकि वे अधिक विकेट नहीं ले पाए, लेकिन दूसरे छोर से किफायती गेंदबाजी कर उन्होंने साथी गेंदबाज जुनैद की मदद जरूर की। इरफान ने तीन मैचों में कुल 3 विकेट लिए, लेकिन उनमें एक सफल तेज गेंदबाज बनने के सभी गुण नजर आ रहे हैं।
  • जुनैद खान
    पाकिस्तान के युवा सनसनी जुनैद खान ने अपनी स्विंग और रफ्तार से सभी को अपना दीवाना बनाया। उन्हें मैदान पर बॉलिंग करता देख वसीम अकरम और वकार यूनिस की यादें ताजा हो गईं।
    जुनैद के जलवे के आगे भारतीय बल्लेबाज भीगी बिल्ली लग रहे थे। उन्होंने तीन पारियों में 12.37 की औसत से 8 विकेट चटकाए। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 43 रन देकर 4 विकेट लेने का रहा, जो कि उन्होंने चेन्नई वनडे में किया था।
  • ये रहे सीरीज के जीरो
    विराट कोहली
    पिछले साल टीम के लिए हर फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली के लिए नया साल खास नहीं रहा। तीनों वनडे मैचों में वे 4.33 की बेहद खराब औसत से कुल 13 रन बना सके।
    पिछले साल महज 89 पारियों में 13 शतक लगाने वाले कोहली पाकिस्तान की स्विंग गेंदबाजी के आगे किसी बच्चे की तरह बल्लेबाजी कर रहे थे। उनकी तकनीक पाकिस्तानी बॉलर्स के आगे फेल हो गई। पहला विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आ कर पारी संवारने की जिम्मेदारी कोहली के कंधों पर होती है, लेकिन वे इसमें नाकाम रहे।
  • गौतम गंभीर
    ओपनर गौतम गंभीर का फेल होना भारत के लिए इस सीरीज में सबसे बड़ा ड्रॉबैक रहा। गंभीर न तो सहवाग के साथ टीम को अच्छी शुरुआत दे पाए, ना ही वे अजिंक्य रहाणे के साथ जोड़ी जमा सके।
    गंभीर ने तीन पारियों में 11.33 की घटिया औसत से कुल 34 रन बनाए। सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी को नीचा दिखाने में उनका बड़ा हाथ रहा।
  • वीरेंद्र सहवाग

    पाकिस्तान के सामने वीरेंद्र सहवाग का विस्फोट फुस्स रहा। वे एक पारी में 31 रन से ज्यादा रन नहीं बना सके। दो मैचों में 17.50 की तुच्छ औसत के साथ 35 रन बना कर आखिरी मैच से अपना पत्ता खुद ही साफ करवा लिया।

    ओपनर्स के फ्लॉप होने के बाद मध्यक्रम पर ज्यादा प्रेशर पड़ा, जिस कारण पाकिस्तान के सामने टीम की अच्छी-खासी फजीहत हुई।
  • युवराज सिंह

    टीम के स्टार ऑलराउंडर युवराज पाकिस्तान के खिलाफ हीरो से जीरो बन गए। उन्होंने तीन मैचों में 11.33 की औसत से कुल 34 रन बनाए। बल्लेबाजी तो फ्लॉप हुई ही, साथ ही युवी विकेट निकालने में भी नाकाम रहे।
    युवराज ने कोलकाता में नासिर जमशेद का कैच टपका कर खुद को सीरीज का बड़ा विलेन साबित कर दिया।
  • आर अश्विन
    स्टार स्पिनर आर अश्विन पाकिस्तानी बल्लेबाजी के आगे बेअसर रहे। अपने होम ग्राउंड चेन्नई तक में वे विकेट नहीं निकाल पाए। अश्विन ने तीन मैचों में 43.33 की औसत से कुल 3 विकेट लिए। उनका बेस्ट प्रदर्शन 47 रन देकर 2 विकेट लेने का रहा।
    अश्विन से कप्तान धोनी को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन वे रन रोकने में भी नाकाम रहे। हर विकेट को चटकाने में उन्होंने 60 गेंदों का इंतजार किया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: dhoni hero sehwag villain of ODI series vs pakistan 2013
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top