Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Five World Record In Cricket

PICS: अच्छे-अच्छे आए-गए लेकिन नहीं टूट सके ये पांच रिकॉर्ड

dainikbhaskar.com | Feb 23, 2013, 00:00 IST

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत के पहले मैच के पहले दिन ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने रनों के मामले में सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

    खेल कोई भी हो रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। कहा जाता है कोई भी रिकॉर्ड बनता ही टूटने के लिए है लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो सालों साल से टूटने के इंतजार में है।

    आइए तस्वीरों में देखें क्रिकेट के ऐसे ही रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना फिलहाल किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल है। यही नहीं अभी तो कोई खिलाड़ी दूर दराज इनके आस-पास भी नहीं है...

  • डॉन ब्रेडमैन का बल्लेबाजी औसत

    बल्लेबाजी के डॉन कहे जाने वाले ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 52 मैच की 80 पारियों में 99.94 की औसत से 6969 रन बनाए। उनका यह औसत फिलहाल टेस्ट खेल रहे खिलाड़ियों से करीब डेढ़ से दो गुना है।

  • जैक हॉब्स के 61670 रन

    इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज ने 834 प्रथम श्रेणी मैचों में 61670 रन बनाए। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा प्रथम श्रेणी में बनाए सर्वाधिक रन हैं। इसमें 61 टेस्ट में बनाए5410 रन भी शािमल हैं। उनके शतकों की संख्या 199 व अर्धशतक 273 हैं।

  • विल्फ्रेड रोड्स के 4204 विकेट

    प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जहां सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लंड के जैक हॉब्स के नाम है वहीं इंग्लैंड क लेफ्ट आर्म स्पिनर विल्फ्रेड रोड्स सर्वाधिक विकेट लेने वालों में हैं। रोड्स ने 1110 मैच में 4204 विकेट लेकर ऐसा कीर्तिमान बनाया है जहां तक पहुंचना अब टेढ़ी खीर है।

  • जिम लेकर के एक टेस्ट में 19 विकेट

    वर्ष 1956 में ओल्ड ट्रेफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने 19 विकेट लिए थे। उनके एक पारी में दस विकेट लेने का कीर्तिमान तो अनिल कुंबले ने बराबर कर लिया लेकिन वे मैच में कुल 14 विकेट ही हासिल कर सके थे।

  • मुरलीधरन के 1334 इंटरनेशनल विकेट

    श्रीलंका के स्टार गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने अपने 20 साल के करियर में 1334 विकेट लिए। इसमें 800 टेस्ट विकेट और 534 वन-डे विकेट हैं। फिलहाल कोई भी बल्लेबाज मुरली के इस आंकड़े के आस-पास भी नहीं है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: five world record in cricket
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top