Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Golden Moments Of India In Chidmbaram Stadium

PICS: यहीं सनी ने दी थी ब्रेडमैन को मात, कंगारू रहना सावधान

dainikbhaskar.com | Feb 16, 2013, 16:36 IST

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 फरवरी से चेन्नई में टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। ऐतिहासिक एमए चिंदबरम स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट को टीम इंडिया के साथ ही ऑस्ट्रेलिया का भी रियल टेस्ट माना जा रहा है।

    चेपक के नाम से मशहूर चेन्नई का यह मैदान भारत के लिए काफी लकी रहा है। इस मैदान पर ही टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की थी।

    सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और नरेंद्र हिरवानी के साथ तो इस मैदान की ऐसी सुनहरी यादें जुड़ी हैं जो टेस्ट इतिहास के रिकॉर्ड में दर्ज हो गईं।

    आइए तस्वीरों में देखें इस मैदान से जुड़े कुछ और तथ्य व जानें किस तरह टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुआ है..

  • चेन्नई के इस मैदान में ही भारत ने अपने पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। 1952 में इंग्लैंड को हराकर भारतीय टीम ने यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत ने यह टेस्ट एक पारी और आठ रन से जीता था।

  • सुनील गावस्कर ने इस मैदान में 1984 में अपने करियर का 30 वां शतक लगाया था। इस शतक के साथ ही सनी ने सर डॉन ब्रेडमैन के 29 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

  • इस मैदान पर ही लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 136 रन देकर 16 विकेट लिए थे। यह किसी भी गेंदबाज का डेब्यू टेस्ट में अभी तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

  • इस मैदान में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1999-2000 में टेस्ट सीरीज हराई थी। यहां खेले गए सीरीज के आखिरी मैच भारत ने जीत कर भीारत ने सीरीज 2-1से जीत ली थी। हरभजन मैन ऑफ द सीरीज घोषित किए थे।

  • टीम इंडिया की द वॉल राहुल द्रविड़ ने इसी मैदान पर अपना दस हजार वां रन बनाया था। वहीं सचिन तेदुंलकर इस मैदान में सनी गावस्कर के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

  • नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग ने इस मैदान में ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन की बेमिसाल पारी खेली थी। यह इस मैदान पर किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है।

  • 1986-87 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान चेन्नई के इस मैदान पर खेला गया टेस्ट टाई रहा था। क्रिकेट इतिहास में टाई होने वाला यह दूसरा टेस्ट था। भारत को जीत के लिए एक रन चाहिए था लेकिन अंतिम विकेट के रूप में मौजूद मनिंदर सिंह को क्रेग मथ्यूज ने पगबाधा कर मैच टाई कर दिया।

  • इंडिपडेंस कप में पाक के खब्बू बल्लेबाज सईद अनवर ने भारत के खिलाफ इसी मैदान पर 194 रन की यादगार पारी खेली थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: golden moments of india in chidmbaram stadium
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top