Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» India Vs Pakistan Kolkata Eden Garden Ground Facts

FACTS in PICS: फूट-फूट कर मैदान पर ही रोने लगा था तेंडुलकर का जिगरी

Dainikbhaskar.com | Jan 02, 2013, 15:39 IST

  • खेल डेस्क. भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट रोमांच अब कोलकाता जा पहुंचा है। गुरुवार को दोनों टीमें सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में भिड़ेंगी। एक ओर मेहमान पाकिस्तान टीम लकी ग्राउंड ईडन गार्डन्स में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा जमाने की कोशिश करेगा, वहीं दूसरी ओर मेजबान टीम इंडिया पिछले साल की मायूसियों को भुला कर साल की विजयी शुरुआत करने पर ध्यान फोकस करेगी।
    इंडियन लॉर्ड्स नाम से मशहूर कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान से दोनों ही टीमों की खट्टी-मीठी यादें जुड़ी हुई हैं। क्रिकेट के लिए दीवानी कोलकाता की जनता ने कई बार यहां हुड़दंग मचा कर मेजबान टीम को शर्मसार किया है। वहीं दूसरी ओर यह मैदान कई महान रिकॉर्ड्स का गवाह भी रहा है।
    1864 में बने ईडन गार्ड्स के मैदान पर पहला वनडे मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच ही खेला गया था। यही नहीं, पाकिस्तानी टीम यहां एक भी मैच नहीं हारी। फिर चाहे टक्कर मेजबान भारत से हुई हो या किसी विदेशी टीम से, पड़ोसी टीम ने लगभग हर बार यहां फतेह हासिल की है।
    आगे क्लिक कर जानिए, ईडन गार्डन्स के वनडे इतिहास से जुड़ी कुछ बेहद खास यादें...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • अब भी दुखता होगा वह सैकड़ा
    कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पहला वनडे मुकाबला 18 फरवरी 1987 को खेला गया था। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए उस एकदिवसीय मैच में ओपनर के श्रीकांत ने 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से बेहतरीन 123 रन बनाए थे। कपिल देव की कप्तानी में खेलते हुए मोहम्मद अजहरुद्दीन यहां अर्धशतक पूरा करने से महज एक रन से चूक गए थे।
    स्विंग के सुल्तान रहे वसीम अकरम ने अजहर को 49 रन के स्कोर पर आउट किया था।
    भारत द्वारा दिए 239 रन के टार्गेट को पाकिस्तान ने 3 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था। सलीम मलिक ने नाबाद 72 रन की पारी खेल कर अपनी टीम को 2 विकेट की जीत दिलाई थी।
    रवि शास्त्री ने उस मैच में 38 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। लेकिन उनका यह प्रयास रमीज राजा (58), यूनिस अहमद (58) और सलीम मलिक (72) के अर्धशतकों के आगे फीका पड़ गया था।
  • बस श्रीलंका के आगे बेबस हुआ पाक
    पाकिस्तान ने कोलकाता में आज तक पांच वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से चार में उसे जीत मिली है और एक में हार का सामना करना पड़ा है।
    मेजबान टीम के खिलाफ खेले तीनों मैचों में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की। वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी पाकिस्तान यहां 4 विकेट से विजयी रहा था।
    27 मई 1997 को श्रीलंका ने कोलकाता में पाकिस्तान को हराने का रिकॉर्ड बनाया था। उस मैच में श्रीलंका 85 रन से विजेता रहा है।
  • दर्शकों ने किया दंगा, कांबली के निकले आंसू
    13 मार्च 1996 को विल्स वर्ल्ड कप के पहले सेमी फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से था। श्रीलंका द्वारा दिए 252 रन के टार्गेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अपने 7 विकेट कुल 120 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। क्रीज पर विनोद कांबली और आशीष कपूर नाबाद थे। स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने जैसे ही कपूर को अरविंदा डिसिल्वा के हाथों लपकवा कर आउट किया, वैसे ही कोलकातावासियों का गुस्सा फूट पड़ा। दर्शकों ने मैदान पर हंगामा शुरू कर दिया। खाली बोतलें मैदान पर फेंकने से लेकर पोस्टर्स जलाने तक का हुड़दंग ईडन गार्डन्स में मच गया था।
    मेजबान टीम के दर्शकों की इस हरकत से नाराज आईसीसी ने मैच को रुकवा कर श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया था।
  • कपिल देव की हैट्रिक
    दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने कोलकाता में वनडे हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। 4 जनवरी 1991 को हुए श्रीलंका के खिलाफ वनडे में उन्होंने लगातार तीन बल्लेबाजों को आउट किया था।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: india vs pakistan kolkata eden garden ground facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top