Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» IPL 6 Top 10 Richest Cricketers Bidding By Ambani And Sahara Group

PHOTOS: अरबपतियों की खींचतान ने पलभर में बना दिया 10 क्रिकेटरों को करोड़पति

Dainikbhaskar.com | Feb 04, 2013, 13:05 IST

  • खेल डेस्क. खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के छठे एडिशन के लिए नए खिलाड़ियों की जमात बन चुकी है। सभी 9 फ्रेंचाइजियों ने 101 खिलाड़ियों के 'ढेर' में से 37 नगीनों को चुन लिया। हालांकि, जो खिलाड़ी बिके नहीं वे किसी भी मामले में कम नहीं, फिर भी वे इस क्रिकेटिया माया नगरी के समीकरण में फिट नहीं बैठे।

    कुछ खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच गरमागरमी देखने को मिली, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए मामला एकदम ठंडा रहा।

    अरबपतियों ने पलभर में होनहार क्रिकेटरों को करोड़पतियों की लिस्ट में पहुंचा दिया।

    आगे क्लिक कर जानिए, IPL-6 के TOP 10 सबसे महंगे खिलाड़ियों के लिए कैसी रही फ्रेंचाइजियों के बीच जंग

  • ग्लेन मैक्सवेल - $1,000,000
    ऑस्ट्रेलिया के इस ऑलराउंडर के लिए बोलियों का दौर 200,000 डॉलर से शुरू हुआ। सबसे पहले मुंबई इंडियंस की नीता अंबानी ने सीधे 1 लाख का इजाफा करते हुए 3 लाख डॉलर की बोली लगाई। टूर्नामेंट की न्यू एंट्री टीम सनराइजर्स हैदराबाद भी इस जंग में 325,000 डॉलर की बोली के साथ कूद गई।
    मुंबई इंडियंस ने तुरंत ही 25000 बढ़ाते हुए बोली 350,000 की कर दी। एक तरफ से हैदराबाद तो दूसरी तरफ से मुंबई लगातार इस यंग ऑलराउंडर को हथियाने के लिए दांव लगा रहे थे।
    अंत में नीता अंबानी ने 10 लाख डॉलर्स (5.33 करोड़ रुपए) की कीमत बोल कर बाजी मार ली। मैक्सवेल आईपीएल-6 के एकमात्र मिलियनेयर रहे।
  • अजंथा मेंडिस - $725,000
    2013 की नीलामी के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे श्रीलंका के अजंथा मेंडिस। मेंडिस का बेस प्राइज महज 50,000 डॉलर रखा गया था। मुंबई की नीता अंबानी ने सबसे पहली बोली लगा कर उनके भाव एक बार में बढ़ा दिए। अंबानी को टक्कर देने के लिए पुणे वारियर्स के सुब्रतो रॉय भी मैदान में कूद पड़े।
    दोनों के बीच मेंडिस को लेकर काफी देर तक भिड़ंत देखने को मिली। मुंबई और पुणे मुकाबला करते गए और जल्द ही बोली 575000 डॉलर तक पहुंच गई। तभी नीलामी में ज्यादातर समय सोते रहे कोलकाता नाइटराइडर्स के शाहरुख खान ने नींद से जागते हुए 6 लाख डॉलर्स की बोली लगा दी।
    नीता अंबानी इस जंग को छोड़ चुकीं थीं। अब मुकाबला कोलकाता और पुणे के बीच था। सहारा ग्रुप ने शाहरुख को पछाड़ते हुए 725,000 डॉलर्स पर अजंथा मेंडिस को खरीद लिया।
  • केन रिचर्डसन - $700,000
    ऑस्ट्रेलिया के यंग फास्ट बॉलर केन रिचर्डसन आईपीएल-6 के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने उनका बेस प्राइज 1 लाख डॉलर की रखी थी। पुणे वारियर्स ने फास्ट बॉलिंग डिपार्टमेंट को मजबूत करने के लिए पहली बोली लगाई।
    सहारा ग्रुप के बोली लगाते ही चेन्नई सुपरकिंग्स भी मैदान में आ गए। चेन्नई और पुणे कभी 1 लाख तो कभी 50,000 के अंतर से बोली लगा रहे थे।
    पुणे लगातार रिचर्डसन के भाव बढ़ा रहा था, वहीं चेन्नई भी मैदान छोड़ने को राजी नहीं था। इसका फायदा रिचर्डसन को मिला और 22वें जन्म दिन से 10 दिन पहले ही वे करोड़पति बन गए। पुणे ने उन्हें 700,000 डॉलर्स में अपने साथ कर लिया।
  • अभिषेक नायर - $675,000
    रणजी के स्टार अभिषेक नायर का बेस प्राइज 1 लाख डॉलर रखा गया था। चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस स्टार बैट्समैन को अपने साथ करने के लिए पहली बोली लगाई। जल्द ही राजस्थान की शिल्पा शेट्टी भी जंग में कूद पड़ीं।
    चेन्नई और राजस्थान के बीच अभिषेक के लिए मुकाबला चरम पर पहुंच चुका था कि तभी दिल्ली डेयरडेविल्स ने भी एंट्री मार दी।
    नायर के भाव को बढ़ता देख हैदराबाद में जोश आ गया और सनराइजर्स ने भी अपना दांव लगा दिया। लेकिन यह मुकाबला यहीं नहीं थमा।
    पुणे वारियर्स ने सबसे बड़ी कीमत लगा कर मुंबई के स्टार को अपना बना लिया। अभिषेक को पुणे ने 675,000 डॉलर की कीमत पर खरीदा।
  • थिसारा परेरा - $675,000
    श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा का बेस प्राइज महज 50,000 डॉलर रखा गया था। चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस स्टार हरफनमौला खिलाड़ी को हथियाने के लिए पहली बोली लगाई। ऐसा लग रहा था कि धोनी की टीम इस हीरे को सस्ते में अपना बना लेगी, लेकिन विजय माल्या ने मैदान में कूद कर इस सपने को तोड़ दिया।
    बेंगलुरु और चेन्नई के बाद राजस्थान ने भी बोली लगा कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। 50,000 से शुरू हो कर मामला 650,000 डॉलर तक पहुंच चुका था, तभी सनराइजर्स हैदराबाद ने लेट एंट्री मार कर सभी को क्लीन बोल्ड कर दिया।
    हैदराबाद ने परेरा के लिए 675,000 डॉलर की बोली लगा कर इस स्टार को अपना बना लिया।
  • सचित्रा सेनानाएके - $625,000
    श्रीलंकाई स्पिनर सचित्रा सेनानाएके को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 50,000 डॉलर के बेस प्राइज से 475,000 डॉलर ज्यादा की कीमत पर अपने नाम किया।
    इस युवा स्पिनर के लिए सबसे पहली बोली चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगाई थी। धीरे से मुंबई इंडियंस ने भी अपनी बोली लगा दी। चेन्नई और मुंबई के बीच चली खींचतान ने सेनानाएके के भाव को 50,000 से 350,000 तक पहुंचा दिया।
    अब शाहरुख खान ने अपना दांव लगाते हुए 375,000 डॉलर की बोली लगाई। चेन्नई ने कोलकाता को टक्कर देते हुए 25,000 डॉलर और जोड़ दिए।
    सुनील नारायण जैसे दिग्गज स्पिनर का जलवा देख चुके शाहरुख सचित्रा को भी अपने साथ करना चाहते थे। उन्होंने 625,000 डॉलर की बोली लगा कर सेनानाएके को अपने साथ कर लिया।
  • क्रिस मॉरिस - $625,000
    साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस्टोफर मॉरिस को आईपीएल में महज 20,000 के बेस प्राइज पर रखा गया था। मुंबई इंडियंस ने इस सस्ते ऑप्शन को अपना बनाने के लिए पहली बोली लगाई। तभी हैदराबाद की टीम भी मुकाबले में आ गई। क्रिस मॉरिस को अपने साथ जोड़ने के लिए चेन्नई ने भी अपना पूरा जोर लगाया।
    मुकाबला तीन तरफा हो चुका था कि तभी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के माल्या भी इस अखाड़े में कूद गए। 20 हजार से शुरू हुई बोली चार टीमों की खींचतान में 6 लाख का आंकड़ा पार कर गई। चेन्नई सुपरकिंग्स ने आखिरकार 625,000 की बोली लगा कर सबका मुंह बंद कर दिया।
  • डर्क नेनेस - $600,000
    डर्क नेनेस ऑक्शन में नीलाम होने वाले आखिरी फास्ट बॉलर थे। 2 लाख के बेस प्राइज से आगे बढ़ते हुए वे 600,000 डॉलर की कीमत पर बिके।
    नेनेस के लिए चेन्नई ने सबसे पहली बोली लगाई। पुणे वारियर्स ने तुरंत ही अपनी कीमत बोल कर मुकाबले को गरमा दिया। आखिर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 600,000 डॉलर की बोली लगा कर नेनेस को अपनी टीम का हिस्सा बना लिया।
  • जयदेव उनादकट - $525,000
    भारत के स्टार फास्ट बॉलर जयदेव उनादकट के लिए फ्रेंचाइजियों में अच्छी खासी जंग देखने को मिली। 1 लाख के बेस प्राइज से शुरू हुई बोली 525,000 पर जा कर थमी।
    जयदेव के लिए पहला दांव दिल्ली डेयरडेविल्स ने लगाया। दिल्ली द्वारा पहली बोली लगते ही राजस्थान की शिल्पा शेट्टी भी मुकाबले में उतर गईं। दिल्ली और राजस्थान के बीच जयदेव को लेकर जोर-बाजी जारी थी, तभी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विजय माल्या ने अपना दांव खेल दिया।
    बेंगलुरु ने 525,000 डॉलर की सबसे बड़ी कीमत लगा कर जयदेव को अपने साथ जोड़ लिया।
  • मनप्रीत गोनी - $500,000
    टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपनी रफ्तार भरी गेंद से घायल करने वाले मनप्रीत गोनी को हथियाने के लिए पंजाबी प्रिटी जिंटा बेचैन दिखीं। गोनी का बेस प्राइज 2 लाख डॉलर रखा गया था।
    गोनी का नाम नीलामी के लिए आते ही प्रिटी जिंटा ने ऊंची आवाज में बोली लगाई। धीरे से हैदराबाद सनराइजर्स ने भी बोली लगाते हुए प्रिटी जिंटा को टक्कर देने की नाकाम कोशिश की।
    जिंटा जैसे गोनी को अपना बनाने के लिए उतारू थीं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और हैदराबाद को पीछे करते हुए 5 लाख की बोली लगाई और गोनी को अपने साथ कर लिया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: IPL 6 top 10 richest cricketers bidding by ambani and sahara group
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top