Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Majid Khan Pakistan Hit Century On New Year Record

PHOTOS: 40 सालों से जारी है इस रिकॉर्ड पर पाकिस्तानी का राज

Dainikbhaskar.com | Jan 01, 2013, 15:52 IST

  • खेल डेस्क. आज पूरी दुनिया नए साल के जश्न में मगन है। एक ओर खेल प्रेमी 3 तारीख को होने वाले भारत-पाक वनडे का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं, तो दूसरी ओर दोनों टीमों के सितारे कोलकाता के ईडन गार्डन में पसीना बहा रहे हैं।
    1 जनवरी का दिन बहुत खास माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि आज के दिन जो भी काम आप शुरू करते हैं, उसका क्रम सालभर जारी रहता है। यह कथन पाकिस्तान के एक क्रिकेटर पर बिल्कुल सटीक बैठा था।
    माजिद खान ने 1 जनवरी 1973 को टेस्ट मैच में शतक लगाया था। उसके बाद वे साल भर टेस्ट क्रिकेट में हिट रहे। यही नहीं, साल के पहले दिन शतक लगाने का खास रिकॉर्ड पिछले 40 सालों से उन्हीं के नाम है।
    आगे क्लिक कर जानिए, 1 जनवरी के दिन क्रिकेट इतिहास में हुए खास कारनामों का लेखा-जोखा...
  • 1 जनवरी के आखिरी शतकवीर - माजिद खान
    टेस्ट इतिहास में 1 जनवरी के दिन सबसे पहला शतक लगाने वाले बल्लेबाज थे ऑस्ट्रेलिया के चार्ली मैकलॉड। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 1 जनवरी 1898 को 112 रन की पारी खेली थी।
    साल के पहले दिन शतक लगाने वाले आखिरी बल्लेबाज थे पाकिस्तान के माजिद खान। माजिद ने 1973 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में ही 158 रन की पारी खेली थी।
  • इंडिया ने दर्ज की कोलकाता में जीत
    1 जनवरी 1975 को भारत ने वेस्ट इंडीज को कोलकाता में हुए टेस्ट मुकाबले में 85 रन से हराया था। 1 जनवरी के दिन खत्म होने वाला टेस्ट इतिहास का दूसरा मुकाबला रहा वेस्ट इंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न टेस्ट। 1980 में खेले गए उस टेस्ट मुकाबले में कैरिबियाई टीम ने मेजबान टीम को 10 विकेट से पराजित किया था।
  • टेस्ट इतिहास का सबसे पहला अश्वेत खिलाड़ी
    1 जनवरी 1885 को टेस्ट इतिहास के पहले अश्वेत खिलाड़ी सैमुअल मॉरिस ने अपने करियर का आगाज किया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट से डेब्यू किया था।
  • लेजेंड्री जैक हॉब्स का डेब्यू
    1 जनवरी 1908 को इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज सर जैक हॉब्स ने टेस्ट करियर का आगाज किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 83 और 28 रन की मैच विनिंग पारियां खेली थीं।
  • रमन लांबा का रिकॉर्ड
    1 जनवरी 1995 को रमन लांबा और रवि सहगल ने पहले विकेट के लिए 464 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की थी। दिल्ली की ओर से खेलते हुए इन दोनों ओपनर्स ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में रोजर बिन्नी और संजय देसाई के 451 रन के रणजी रिकॉर्ड को तोड़ा था। लांबा ने 312 और सहगल ने 210 रन की पारी खेली थी।
  • वनडे में हुई विलेन डकवर्थ लुईस नियम की
    1 जनवरी 1997 को जिम्बाब्वे और इंग्लैंड के बीच हरारे में हुए वनडे मुकाबले में पहली बार डकवर्थ लुईस नियम को लागू किया था।
  • पहला मांकडेड विकेट
    1 जनवरी 1975 को इंग्लैंड के ब्रायन लकहर्स्ट वनडे में मांकडेड होने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्हें ग्रेग चैपल ने मेलबर्न में हुए वनडे के दौरान इस प्रकार आउट किया था। मांकडेड में गेंद डाले जाने से पहले यदि नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज को बॉलर रन आउट कर सकता है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: majid khan pakistan hit century on new year record
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top