Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Most Controversial Javed Miandad Pakistani Cricketer

TOP FACTS: अंडरवर्ल्ड किंग के पाकिस्तानी समधी के 10 निराले कारनामे

Dainikbhaskar.com | Dec 03, 2012, 12:29 IST

  • खेल डेस्क. लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तानी टीम भारत आ रही है। 22 दिसंबर को हमारे पड़ोसी 2 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने यहां आएंगे।
    व्यस्त कार्यक्रम के दौरा पूर्व दिग्गज इमरान खान ने भारत आने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, लेकिन ऐसे कयास लग रहे हैं कि पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद इस ऐतिहासिक सीरीज के लिए पाक टीम के साथ आ सकते हैं।
    कहते हैं 55 की उम्र में बचपन लौट आता है। लेकिन मियांदाद ने जैसे अपने स्वभाव से इस दौर को जाने ही नहीं दिया। पाकिस्तान के महान बल्लेबाजों में शुमार मियांदाद जितने उम्दा बल्लेबाज थे उतनी ही विवादास्पद उनकी हरकतें थी।
    आइए, जानते हैं मियांदाद से जुड़े टॉप 10 फैक्ट्स...
  • भारत को पीटने में अव्वल
    मियांदाद टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले पाकिस्तानी हैं। उन्होंने अपने करियर में भारत के खिलाफ खेले 28 टेस्ट मैचों में 67.51 की वर्ल्ड बेस्ट एवरेज (2000 प्लस रनों के आधार पर) से 2228 रन बनाए। इसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल रहे।
  • अंडरवर्ल्ड से रखते हैं रिश्ता
    मियांदाद ने अपने बेटे जुनैद की शादी भारतीय अंडरवर्ल्ड किंगपिन दाऊद की बेटी से की है।
  • सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप
    मियांदाद ने सर्वाधिक 6 बार वर्ल्डकप टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। उनके अलावा भारत के सचिन तेंडुलकर ने 6 बार वर्ल्डकप में हिस्सा लिया है। मियांदाद ने 6 वर्ल्डकप में खेले 33 मैचों में 1083 रन बनाए।
  • अब तक चुभता है वह छक्का
    मियांदाद को भारत के खिलाफ 1986 में हुए वनडे में अंतिम गेंद पर छक्का लगाने के लिए याद किया जाता है। मियांदाद का वह छक्का आज भी क्रिकेट में एक उदाहरण बना हुआ है।
  • इमरान खान से रही तनातनी
    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान के साथ उनके संबंध अकसर तनावपूर्ण रहे। मियांदाद ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इसका जिक्र किया था। उनके मुताबिक इमरान खान उनकी सफलता से जलते थे। इसी कारण एक बार इमरान खान ने उन्हें ट्रिपल सेंचुरी लगाने से महरूम कर दिया था।
  • टेस्ट में नंबर 1
    मियांदाद पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अपने 17 साल के करियर में उन्होंने 52.57 की सर्वश्रेष्ठ औसत से 8,832 रन बनाए। मियांदाद ने 1993 में टेस्ट को अलविदा कहा था। तब से अब तक कोई अन्य बल्लेबाज इस आंकड़े को पार नहीं कर सका। मियांदाद के नाम 23 टेस्ट शतक और 43 अर्धशतक दर्ज हैं।
  • सबसे यंग डबल सेंचुरियन
    मियांदाद ने महज 19 साल और 140 दिन की उम्र में टेस्ट का दोहरा शतक ठोक दिया था। मियांदाद का नाम आज भी सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में शीर्ष पर है। 30 अक्टूबर 1976 को कराची में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए टेस्ट में मियांदाद ने 206 रन की पारी खेली थी। इस पारी के साथ उन्होंने वेस्ट इंडीज के जॉर्ज हेडली का 47 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। मियांदाद का यह रिकॉर्ड पिछले 36 सालों में कोई नहीं तोड़ सका है।
  • हाफ इंडियन हैं मियांदाद
    जावेद मियांदाद का जन्म भारत के पालनपुर (गुजरात) में हुआ था। पालनपुर में स्कूल की पढ़ाई करने के बाद मियांदाद ने कॉलेज की पढ़ाई कराची में की। लेकिन चूंकि उनका परिवार भारत से पाकिस्तान पलायन कर गया, इस कारण वे वहीं से क्रिकेट खेले।
  • लिली पर उठा दिया बल्ला
    विवादों से मियांदाद का गहरा संबंध रहा है। एकबार मियांदाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डेनिस लिली पर बल्ला उठाने के लिए विवादों में आए थे। 13 नवंबर 1981 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में हुए टेस्ट मुकाबले में वे और लिली भिड़ गए थे। सबसे पहले लिली ने मियांदाद को पीछे से लात मारी थी। इसके बाद मियांदाद ने बल्ला उठा कर उन्हें मारने दौड़े थे।
  • लॉर्ड्स के हॉल ऑफ फेम में मियांदाद, विजडन ने भी माना लोहा
    मियांदाद का नाम क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान के हॉल ऑफ फेम में दर्ज है। मियांदाद के अलावा कुल दो और पाकिस्तानी यह सम्मान हासिल कर पाए हैं।
    1982 में मियांदाद को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया गया। 1983 में मियांदाद को पाकिस्तान के प्रेसिडेंट्स प्राइड ऑफ परफॉर्मेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: most controversial javed miandad pakistani cricketer
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top