Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Ms Dhoni Two Special Records At Eden Gardens Kolkata

FACT FILE: गांगुली के मैदान का एक सच, जिस पर फिदा हैं फैन्स

Dainikbhaskar.com | Dec 04, 2012, 13:11 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ जब ईडन गार्डन्स के मैदान पर उतरेगी, तो टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर दो अलग तरह के दबाव होंगे। वे किसी भी हाल में कोलकाता में जीत दर्ज कर टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को पीछे करने की कोशिश करेंगे।
    वैसे तो दोनों टीमें मैच को जीतने के लिए पूरा दमखम लगाएंगी, लेकिन मेजबान टीम पर उम्मीदों का दबाव दोगुना होगा।
    एक ओर जहां टीम पर इंडियन लॉर्ड्स के नाम से मशहूर कोलकाता के इस ऐतिहासिक मैदान के पिछले 13 साल से बरकरार खास रिकॉर्ड को अटूट रखने की जिम्मेदारी होगी, वहीं कप्तान धोनी यहां फतह हासिल कर देश के सबसे सफल कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़ने का प्रयास करेंगे।
    ईडन गार्डन्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट नया इतिहास रच सकता है। क्या है यह दो खास कीर्तिमान? जानने के लिए आगे क्लिक करें...
  • 13 साल से अजेय
    कोलकाता के मैदान पर टीम इंडिया पिछले 13 सालों से अजेय रही है। ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान जैसी मजबूत टीमों से हुए मुकाबलों में मेजबान का पलड़ा भारी रहा है।
    भारत को अंतिम बार ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान ने पराजित किया था। 16 फरवरी 1999 को हुए टेस्ट मैच में मेजबान को 46 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से यहां हुए सात मैचों में से भारत ने पांच मैच जीते हैं और दो मैच ड्रा करवाए हैं।
  • कैरिबियाई टीम सबसे बार जीती
    कोलकाता में भारत को सर्वाधिक बार हराने का रिकॉर्ड कैरिबियाई टीम के नाम है। वेस्ट इंडीज ने सबसे पहले 31 दिसंबर 1958 को हुए मैच में भारत को पारी और 336 रन के अंतर से हराया था।
    उसके बाद 31 दिसंबर 1966 को सर गैरी सोबर्स की अगुवाई वाली कैरिबियन टीम ने मेजबान को कोलकाता में पारी और 45 रन से पराजित किया था।
    10 दिसंबर 1983 को कपिल देव एंड कंपनी को क्लाइव लॉयड की टीम से पारी और 46 रन की हार झेलनी पड़ी।
  • ये भी रहे विजेता
    वेस्ट इंडीज के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को यहां 2 बार हराया है। 2 नवंबर 1956 को ऑस्ट्रेलिया ने 94 रन से मैदान मारा था। इसके बाद 12 दिसंबर 1969 को हुए मैच में नवाब पटौदी की टीम को कंगारुओं ने 10 विकेट से हराया था।
    पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका यहां 1-1 बार विजेता रहे। द. अफ्रीका ने 27 नवंबर 1996 को 329 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज की थी। पाकिस्तान ने तीन साल बाद 16 फरवरी 1999 को मेजबान को पराजित किया।
  • ...तो धोनी बन जाएंगे नंबर 1 कप्तान - ऑफीशियली
    टीम इंडिया यदि इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हरा देती है, तो धोनी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 21 टेस्ट जीतों के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। हारे हुए मैचों के मामले में धोनी अब भी गांगुली से आगे हैं। इसलिए वे ईडन गार्डन्स में जीत दर्ज कर देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन जाएंगे।
  • वीवीएस लक्ष्मण हैं किंग
    कोलकाता में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के नाम है। 2001 में 281 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने वाले लक्ष्मण ने यहां 110.63 की बेहतरीन एवरेज से 1217 रन बनाए हैं। इसमें 5 शतक और 3 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।
  • घर में फ्लॉप रहे दादा
    प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर रहे सौरव गांगुली अपने घरेलू मैदान पर कुल एक शतक लगा सके। उन्होंने यहां खेले 8 टेस्ट मैचों में 31.42 की औसत से 440 रन बनाए थे। उन्होंने करियर के अंत में जा कर कोलकाता में शतक लगाया था। 30 नवंबर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने कुंबले की कप्तानी में खेलते हुए पहली पारी में 14 चौकों से सजी 102 रन की पारी खेली थी।
  • भज्जी हैं नंबर 1 बॉलर
    हरभजन सिंह ने कोलकाता में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं। यदि वह इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में चार और विकेट लेते हैं तो ईडन गार्डन्स मैदान पर वे विकेट की हाफ सेंचुरी पूरी कर लेंगे। उन्होंने यहां खेले कुल 7 मैचों में 21.76 की औसत से 46 विकेट झटके हैं। यहां उन्होंने 6 बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। उनका मैच में बेस्ट परफॉर्मेंस 196 रन देकर 13 विकेट लेने का रहा।
    यही वह मैदान है जहां भज्जी ने भारतीय टेस्ट इतिहास की सबसे पहली हैट्रिक ली थी। उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में लगातार 3 विकेट चटकाए थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: ms dhoni two special records at eden gardens kolkata
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top