Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» No Indian ODI Century At Yuvraj S Mohali PCA Stadium

PICS: युवराज के मैदान की यह सच्चाई, करवा सकती है धोनी की कुटाई

Dainikbhaskar.com | Jan 22, 2013, 14:45 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया का कारवां अब चंडीगढ़ के मोहाली में आ कर रुका है। बुधवार को धोनी ब्रिगेड इंग्लैंड के खिलाफ चौथा वनडे मुकाबला खेलेगी। सीरीज में 2-1 से आगे मेजबान टीम मोहाली में जीत दर्ज कर आईसीसी रैंकिंग में अपनी नंबर 1 की कुर्सी और पक्की करना चाहेगी।
    कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लगातार दो मैच जीतने के बाद जोश में हैं। लेकिन मोहाली के मैदान से जुड़ी एक सच्चाई उनके हौसले तोड़ सकती है।
    टीम के स्टार युवराज सिंह का यह होमग्राउंड है, फिर भी यह एक फैक्टर मेजबान टीम को निराश कर सकता है।
    मोहाली के मैदान का इतिहास टीम इंडिया के धुरंधरों को क्लीन बोल्ड कर सकता है। यहां पर आज तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज वनडे में सेंचुरी नहीं लगा सका है।
    आगे क्लिक कर जानिए, युवराज के इस मैदान के पीछे का पूरा सच...
  • मोहाली के सेक्टर 63 में में बने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का निर्माण 1993 में हुआ था। यहां के चीफ क्यूरेटर की जिम्मेदारी दलजीत सिंह के पास है।

  • मोहाली के पीसीए स्टेडियम में सबसे पहला वनडे मैच 22 नवंबर 1993 को खेला गया था। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए उस वनडे में मेजबान टीम ने 43 रन से जीत दर्ज की थी। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी मोहम्मद अजहरुद्दीन के हाथ में थी। विनोद कांबली को बेहतरीन 86 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। महज 221 रन बनाने के बावजूद मेजबान टीम ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

  • इंडियन बल्लेबाजों के लिए अनलकी
    मोहाली के मैदान पर टीम इंडिया का विनिंग रिकॉर्ड तो जबरदस्त है, लेकिन यहां कोई भी भारतीय बल्लेबाज वनडे सेंचुरी नहीं लगा पाया है। सचिन तेंडुलकर ने 8 नवंबर 2007 को यहां 99 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में मेजबान को हार का सामना करना पड़ा था।
    पीसीए स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (134), हाशिम अमला (113) पाकिस्तान के यूनिस खान (117), न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल (117), वेस्ट इंडीज के डेवॉन स्मिथ (107) और श्रीलंका के उपुल थरंगा (105) ही शतक लगा सके हैं।
  • पहले बल्लेबाजी मतलब बल्ले-बल्ले
    मोहाली में अब तक 20 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 14 बार जीत मिली है, जबकि टार्गेट का पीछा करने वाली टीम को कुल 6 बार ही विजय हासिल हुई।
    टीम इंडिया ने यहां 11 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 7 बार वह विनर रही है। इंग्लैंड को यहां सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिल पाया है, जिसमें उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वह मुकाबला 20 अक्टूबर 2011 को खेला गया था।
  • पास पहुंच कर निपट गए ये इंडियंस
    सचिन तेंडुलकर- पाकिस्तान के खिलाफ 99 रन और 85 रन की पारियां।
  • मोहम्मद अजहरुद्दीन - 94 रन पर हुए थे ढेर

  • अजिंक्य रहाणे- 91 तक पहुंच कर गिर गया विकेट

  • सौरव गांगुली - 86 तक ही पहुंचा सके अपना स्कोर

  • विनोद कांबली- 86 रन पर हो गए आउट

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: no indian ODI century at yuvraj s mohali PCA stadium
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top