Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Sachin Tendulkar Best Bowler Dravid Best Batsman At Kochi

PICS: इस मैदान पर नंबर 1 हैं बॉलर सचिन तेंडुलकर

Dainikbhaskar.com | Jan 14, 2013, 13:09 IST

  • खेल डेस्क. इंग्लैंड बनाम भारत वनडे सीरीज का काफिला राजकोट से निकल कर केरल के खूबसूरत शहर कोच्चि में आ कर रुका है। 15 तारीख को होने वाला वनडे कोच्चि के नेहरू स्टेडियम में इंग्लैंड की टीम का दूसरा मुकाबला होगा। वहीं दूसरी तरफ, मेजबान टीम कुछ यादगार लम्हों के साथ यहां उतरेगी।
    1996 में कलूर इंटरनेशनल स्टेडियम के रूप में स्थापित हुए नेहरू स्टेडियम में जीत दर्ज कर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी।
    वैसे तो इस मैदान को बैटिंग पैराडाइज कहा जाता है, लेकिन यहां सबसे ज्यादा धमाल पार्टटाइम स्पिनर्स ने मचाया है। यहां पर बॉलिंग के मामले में नंबर 1 पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंडुलकर का नाम दर्ज है।
    आगे क्लिक कर जानिए, कोच्चि के मैदान पर किस खिलाड़ी ने किया है कैसा धमाल...
  • बॉलिंग में तेंडुलकर हैं नंबर 1
    कोच्चि में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने का कारनामा सचिन तेंडुलकर ने किया है। यहां खेले 4 वनडे मैचों में उन्होंने 14.80 की कातिलाना औसत से 10 विकेट चटकाए हैं। इसी मैदान पर वे दो बार 5 विकेट झटकने में सफल हुए हैं।
    सबसे पहले 1 अप्रैल 1998 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वनडे में सचिन ने 32 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। उन्होंने माइकल बेवन, कप्तान स्टीव वा, डैरेन लेहमन और टॉम मूडी को आउट किया था। भारत वह मैच 41 रन से जीता था।
    2 अप्रैल 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में सचिन ने कप्तान इंजमाम उल हक, अब्दुल रज्जाक, शाहिद आफरीदी, मोहम्मद समी और मोहम्मद हफीज को आउट किया था। सचिन की शानदार बॉलिंग के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 87 रनों से पस्त किया था।
  • द्रविड़ हैं रनों के बादशाह
    कोच्चि में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में राहुल द्रविड़ नंबर 1 पर हैं। उन्होंने यहां खेले 5 वनडे मैचों में 44.60 की औसत से 223 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल हैं।
  • औसत के मामले में जडेजा आगे
    कोच्चि के मैदान पर सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत अजय जडेजा की है। उन्होंने महज 2 वनडे मैचों में 197 की औसत से 197 रन बनाए हैं। यह कारनामा उन्होंने नाबाद 105 रन की पारी खेल कर किया था।
  • जीत का चौका
    टीम इंडिया ने कोच्चि के नेहरू स्टेडियम में सात वनडे मैच खेले हैं। इसमें से चार में उसे जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।
    इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने यहां सिर्फ एक वनडे खेला गया जिसमें मेजबान टीम ने 4 विकेट से बाजी मारी थी।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया सबसे बड़ा स्कोर
    1 अप्रैल 1998 को भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। 6.18 के रन रेट से स्कोर करते हुए भारत ने 5 विकेट पर 309 रन बनाए थे। यह मैच भारत 41 रनों से जीता था। अजय जडेजा ने इसी मैच में 12 चौकों से सजी नाबाद 105 रन की पारी खेली थी। तत्कालीन कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 82 और ऋषिकेश कनितकर ने 57 रन बनाए थे।
    दूसरी पारी में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी मेजबान टीम के ही नाम है। 9 मार्च 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 302 रन का स्कोर बनाया था। 302 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया वह मैच 3 विकेट से जीता था।
    कमाल की बात यह थी कि इस मैच में साउथ अफ्रीका के लिए दोनों ओपनर गैरी कर्स्टन (115) और हर्शेल गिब्स (111) ने शतक लगाए थे। वहीं टीम इंडिया के लिए अजय जडेजा ने सर्वाधिक 92 रन बनाए थे। बिना एक भी शतक के टीम इंडिया ने 302 रन बनाए थे। गांगुली की कप्तानी में अजहरुद्दीन ने 42 और रोबिन सिंह ने नॉटआउट 42 रन बना कर टीम को जीत दिलाई थी। 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 92 रन बनाने वाले जडेजा मैन ऑफ द मैच रहे थे।
  • जिम्बाब्वे ने दी पटखनी
    इसी मैदान पर टीम इंडिया को जिम्बाब्वे से हार झेलनी पड़ी थी। 13 मार्च 2002 को हुए वनडे में जिम्बाब्वे ने भारत को 6 विकेट से हराया था। सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले गए उस मैच में भारतीय टीम 48.3 ओवरों में कुल 191 रन पर ढेर हो गई थी। मैन ऑफ द मैच डगलस होंडो ने 37 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: sachin tendulkar best bowler dravid best batsman at kochi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top