Home »Sports »Cricket »Cricket Rochak» Single Bail Ended Record Breaker Mark Boucher S Career

सबसे बड़ा SHOCK : एक गिल्ली ने कर दिया रिकॉर्ड-तोड़ू चैंप का करियर तबाह

Dainikbhaskar.com | Dec 22, 2012, 07:54 IST

  • खेल डेस्क. साल 2012 क्रिकेट के लिए बहुत खास रहा। इस साल खेल को वेस्ट इंडीज के रूप में नया टी-20 और टीम इंडिया के रूप में नया अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन मिला। लेकिन जुलाई में हुए एक हादसे ने क्रिकेट वर्ल्ड को शॉक कर दिया।
    यह हादसा था साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर मार्क बाउचर का रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर गिल्ली आंख में लगने के कारण संन्यास लेना। अभ्यास मैच के दौरान कीपिंग करते हुए एक गिल्ली उनकी बायीं आंख के पास जा कर लगी। इस घटना ने उनके गोल्डन करियर के आगे फुलस्टॉप लगा दिया।
    गिल्ली लगते ही बाउचर की आंख से खून निकलने लगा थे। अगले दिन उन्हें टेस्ट मैच में हिस्सा लेना था, लेकिन इस दुर्घटना के कारण उन्हें रिटायरमेंट का ऐलान करना पड़ा।
    बाउचर एक खास रिकॉर्ड के करीब थे। एक गिल्ली ने क्रिकेट वर्ल्ड को इस स्पेशल रिकॉर्ड से भी महरूम कर दिया।
    आगे क्लिक कर जानिए, उस खास रिकॉर्ड का लेखा-जोखा जो रच सकता था इतिहास
  • 3 दिसंबर 1976 को ईस्ट लंदन में जन्मे बाउचर ने 1995/96 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। महज एक साल के अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका की नेशनल टीम में मौका मिल गया। बाउचर ने अपना पहला टेस्ट मैच 17 अक्टूबर 1997 को पाकिस्तान के खिलाफ शेखपुरा में खेला था।

  • बाउचर दुनिया के उन चुनिंदा 11 विकेटकीपरों में शुमार हैं जिन्होंने बेहतरीन विकेटकीपिंग रिकॉर्ड के साथ-साथ एक विकेट भी झटका। उन्होंने 29 अप्रैल 2005 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ सेंट जॉन्स में हुए टेस्ट मुकाबले में आठ गेंदें डाली थीं। उन्होंने उस मैच के शतकवीर ड्वेन ब्रावो को 107 रन के स्कोर पर एश्वेल प्रिंस के हाथों कैच करवा कर आउट किया था।

  • करियर में 147 टेस्ट, 295 वनडे और 25 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने वाले बाउचर के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक 999 डिसमिसल्स का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टेस्ट में 532 कैच और 23 स्टंपिंग की हैं। वनडे में उन्होंने 403 कैच और 22 स्टंपिंग समेत 425 शिकार किए। पांच साल के टी-20 करियर में उन्होंने 18 कैच लपके और 1 स्टंपिंग की। इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे बेहतर प्रदर्शन किसी विकेटकीपर का नहीं रहा है।

  • वनडे में भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड उनके नाम है। बाउचर ने वनडे में 4686 रन बनाए और 424 शिकार किए। उनसे बेहतर प्रदर्शन सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का रहा है, जिन्होंने अपने करियर में 9619 रन बनाने के साथ 472 शिकार भी किए।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: single bail ended record breaker mark boucher s career
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Rochak

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top