Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Bhuvneshwar Only Indian Bowler To Get Sachin Tendulkar Duck Wicket

STAR: पहले उखाड़ा था सचिन का विकेट, अब पाकिस्तानियों की लगा रहा है वाट

Dainikbhaskar.com | Dec 27, 2012, 11:47 IST

  • खेल डेस्क. कहते हैं कितना भी घना अंधेरा क्यों न हो, हीरे की चमक नजर आ ही जाती है। उत्तर प्रदेश के भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के लिए एक ऐसे ही हीरे की तरह निखर कर सामने आए हैं। कानपुर के रहने वाले इस युवा ऑलराउंडर ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के फैन्स को मुस्कुराने की एक वजह दे दी।
    लंबे समय से अपने गेंदबाजों को पिटता देखते आए प्रशंसक विपक्षी टीम के बल्लेबाजों में इंडियन बॉलर का खौफ देख कर उन्हें बड़ी राहत मिल गई। भुवनेश्वर ने तीन साल पहले एक खास कारनामे से अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवाया था। तब वे महज 18 साल के थे।
    आगे क्लिक कर जानिए, कानपुर के इस स्टार से जुड़ी खास बात जिसने कर दिया था इन्हें एक बार में हिट
  • 22 साल के भुवनेश्वर की गेंदों को खेलने में पाकिस्तानी बल्लेबाजों के पसीने छूट रहे थे। उनका टैरर कुछ ऐसा था कि पहले ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाज कुल दो रन बना सके। यही नहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में स्टार रहे ओपनर नासिर जमशेद कुल 2 रन बना कर पाकिस्तानी पारी की पांचवीं गेंद पर ही आउट हो गए। भुवनेश्वर ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर अपना दमखम साबित कर दिया।

  • कुमार यहीं नहीं थमे। अपने चार ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 9 रन देकर तीन विकेट झटके। पहले ओवर में जमशेद को बोल्ड करने के बाद उन्होंने दूसरे ओपनर अहमद शहजाद को अपने अगले ही ओवर में निपटा दिया। शहजाद कुल पांच रन बना कर विकेट के पीछे लपके गए।

  • विस्फोटक बल्लेबाज उमर अकमल खतरनाक साबित हो सकते थे। भुवनेश्वर ने जीत के लिए अपनी कोशिशें जारी रखते हुए उमर को भी उसी ओवर में खाता खोलने का मौका दिए बगैर क्लीन बोल्ड कर दिया।

    उनकी बॉलिंग देख कर एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत-पाक मैच देखने आए खेल प्रेमी स्तब्ध थे। लंबे समय बाद किसी भारतीय गेंदबाज को इतनी सटीक और असरदार बॉलिंग करता देख उनके चेहरे खिल उठे।

  • रिकॉर्डतोड़ इंटरनेशनल एंट्री
    पाकिस्तान के खिलाफ अहम मैच में भुवनेश्वर ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यह कीर्तिमान है भारत के लिए डेब्यू करते हुए सबसे इकनॉमिकल गेंदबाजी।
    कानपुर के भुवनेश्वर ने महज 9 रन खर्च करते हुए अहमद शहजाद, नासिर जमशेद और उमर अकमल के कीमती विकेट हासिल किए।
    वर्ल्ड रिकॉर्ड - टी-20 इंटरनेशनल में सबसे इकनॉमिकल डेब्यू बॉलिंग का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के जी मथुरिन के नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। भुवनेश्वर ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। दूसरे नंबर पर जिम्बाब्वे के रे प्राइस का नाम आता है जिन्होंने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 9 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे।
    जडेजा की बराबरी - चार ओवर के स्पेल में सबसे कम रन देने के मामले में भुवनेश्वर ने रवींद्र जडेजा की बराबरी की। जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ अक्टूबर 2011 में कोलकाता टी-20 में कुल 9 रन खर्च किए थे।
    बेस्ट डेब्यू बॉलिंग - टी-20 में भारत के लिए बेस्ट डेब्यू फिगर प्रज्ञान ओझा के नाम हैं। ओझा ने बांग्लादेश के खिलाफ नॉटिंघम में 2009 में हुए मैच में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे।
  • कर चुके हैं सचिन को बोल्ड
    मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर अपने फर्स्ट क्लास करियर में कुल 18 बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। टेस्ट मैचों में तो सचिन 17 बार शून्य पर आउट हुए, लेकिन रणजी क्रिकेट में उन्होंने शानदार रिकॉर्ड बना रखा था। कानपुर के भुवनेश्वर ने महज 18 साल की उम्र में बल्लेबाजी के बादशाह को डक आउट कर उनके रिकॉर्ड को खराब किया था।
    जनवरी 2009 में हैदराबाद में हुए उत्तर प्रदेश के खिलाफ मैच में सचिन रणजी करियर में पहली बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे। भुवनेश्वर ने उन्हें डक आउट कर अपना जलवा दिखाया था।
  • क्या है खूबी?
    भुवनेश्वर कुमार की सबसे बड़ी ताकत है उनका गेंद पर कमाल का कंट्रोल। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टी-20 में उनके इन-स्विंगर भी उतने ही असरदार थे जितने उनके आउट स्विंगर और बाउंसर। उमर अकमल को जिस प्रकार उन्होंने अपने इन-स्विंगिंग गेंद से क्लीन बोल्ड किया था, उसे देख कर हर खेल प्रेमी का दिल गदगद हो गया। उनकी गेंद सीधे जा कर मिडल स्टंप पर लगी थी, जिसके बाद स्टंप निकल कर पीछे की तरफ जा गिरा।
  • इस परफॉर्मेंस के आधार पर हुई टीम में एंट्री
    5 दिसंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे भुवनेश्वर ने 17 दिसंबर 2007 को बंगाल के खिलाफ अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। उस मैच में उन्होंने 3 विकेट चटकाने के साथ नाबाद 22 रन की पारी खेली थी। वह मैच उत्तर प्रदेश पारी और 152 रन से जीता था।
    अब तक खेले 46 फर्स्ट क्लास मैचों में वे 1 शतक और 11 अर्धशतकों समेत 1848 रन बना चुके हैं। साथ ही उनके नाम 26.02 की औसत से 149 विकेट भी दर्ज हैं। हाल ही में उन्होंने वडोदरा के खिलाफ रणजी मैच में 34 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। कर्नाटक के खिलाफ मैच में उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए थे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: bhuvneshwar only indian bowler to get sachin tendulkar duck wicket
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top