Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Chris Gayle Heart Murmur Problem

CHAMP: उखड़ रही थी सांसें... फिर भी टीम के लिए खेलते रहे गेल

Dainikbhaskar.com | Oct 10, 2012, 16:35 IST

  • chris gayle
    खेल डेस्क. आईसीसी ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता कर अपनी टीम का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवाने वाले क्रिस गेल दिल की बीमारी से ग्रसित हैं। वैसे तो गेल अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों के दिलों की धड़कनें तेज करते हैं, लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि यह कैरिबियाई स्टार खुद दिल की बीमारी से जूझ चुका है।
    वेस्ट इंडीज के टी-20 वर्ल्ड चैंप बनने की खुशी में गेल ने कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में जम कर गंगनम स्टाइल डांस किया। नाचते हुए गेल बहुत फिट दिख रहे थे, लेकिन कुछ साल पहले हालात कुछ और थे।
    आइए, तस्वीरों की जुबानी जानते हैं इस स्टार बल्लेबाज की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें और किस्से...
  • chris gayle

    नवंबर 2005 में वेस्ट इंडीज के ऑस्ट्रेलिया टूर पर गेल की तबियत अचानक से बिगड़ गई थी। होबार्ट में 17 नवंबर 2005 को हुए टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज के कप्तान शिवनारायण चंद्रपॉल ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पारी की शुरुआत करने आए क्रिस गेल और डेवॉन स्मिथ।

  • chris gayle

    मैच के 8वें ओवर में ब्रेट ली ने स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद रामनरेश सरवन ने गेल के साथ पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 24 न तक पहुंचाया ही था कि तभी मैक्ग्राथ के ओवर में गेल को अचानक चक्कर से आने लगे। उनका जी मचलाने लगा और सांस लेने में तकलीफ होने लगी।

  • chris gayle

    मैदान पर मौजूद सभी खिलाड़ी हैरान थे, लेकिन गेल समझ गए थे कि उन्हें उनकी पुरानी बीमारी परेशान कर रही है। गेल ने तुरंत टीम के फिजियो को मैदान पर आने का इशारा किया। वे अपने फिजियो के साथ पवेलियन वापस चले गए। उनके स्थान पर ब्रायन लारा ने आ कर मोर्चा संभाला।

  • chris gayle

    अभी गेल ने ड्रेसिंग रूम में थोड़ा आराम किया ही था कि तीन ओवरों बाद सरवन भी महज 2 रन बना कर आउट हो गए। उनके बाद 28वें ओवर में ब्रायन लारा भी 46 गेंदों पर 13 रन बना कर आउट हो गए। अहम विकेट गिरने के बाद गेल ने लौटने का फैसला किया।

  • chris gayle

    गेल दिल की बीमारी से ग्रसित थे। हार्ट मरमर नाम की बीमारी में दिल की धड़कनों की रिदम अचानक से बदल जाती है। इससे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। डॉक्टर्स ने गेल की हालत देख कर उन्हें जल्द से जल्द सर्जरी करवाने की सलाह दी।

  • chris gayle

    18 रन बना कर रिटायर हुए गेल ने तेजी से रन बनाते हुए 56 रन की जुझारू पारी खेली। उन्होंने 116 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए। गेल के प्रयास के बावजूद वेस्ट इंडीज की पहली पारी महज 149 रन पर सिमट गई थी। गेल ने सर्वाधिक 56 और कप्तान चंद्रपॉल ने 39 रन की उपयोगी पारी खेली थी। दूसरी पारी में गेल 4 रन बना कर आउट हुए थे। वह मैच कैरिबियन टीम 9 विकेट से हार गई थी। उस सीरीज के तीनों टेस्ट मुकाबले ऑस्ट्रेलिया जीता था।

  • chris gayle

    क्रिस गेल का नाम वैसे तो कूल क्रिकेटर्स में शुमार है, लेकिन अपने करियर के पहले ही टूर पर उन्होंने बैड ब्वॉय का टैग हासिल कर लिया था। 2000 में हुए वेस्ट इंडीज के इंग्लैंड दौरे पर गेल के ऊपर अपने सीनियर खिलाड़ियों से बदतमीजी करने का आरोप लगा था। उनके अक्खड़ रवैये के कारण ही उन्हें इंग्लैंड में कुल एक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था। बर्मिंघम में मिले एकमात्र मौके पर वे बुरी तरह फेल हुए थे। वे बिना खाता खोले डैरेन गॉफ की गेंद पर आउट हो गए ते।

  • chris gayle

    जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले गेल ने इंग्लैंड टूर की कड़वी यादों की पीछे छोड़ते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन हाफ सेंचुरी लगाई थी। जॉर्जटाऊन में हुए टेस्ट में उन्होंने 81 और 44 रन की पारियां खेल कर अपना दम दिखा दिया था। टी-20 और वनडे के एक्सपर्ट माने जाने वाले इस बल्लेबाज ने अब तक खेले 93 टेस्ट मैचों में 42.32 की शानदार एवरेज से 6603 रन बनाए हैं। इसमें 14 सेंचुरी और 34 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। उनका बेस्ट स्कोर 333 रन का रहा है जो कि उन्होंने 15 नवंबर 2010 को गाले में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में बनाया था। यह उनके टेस्ट करियर की दूसरी ट्रिपल सेंचुरी थी।

  • chris gayle

    2004 उनके करियर का बेस्ट ईयर रहा। उस साल उन्होंने 55.04 की औसत से 1135 रन बनाए। एक कैलेंडर ईयर में हजार से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले वे वेस्ट इंडीज के तीसरे खिलाड़ी बने थे। उनसे पहले सर विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा ही ऐसा कमाल कर पाए थे।

  • chris gayle

    गेल शानदार क्रिकेट खेलने के साथ-साथ एक पार्टी एनिमल भी हैं। उन्हें दोस्तों के साथ नाइटक्लब्स में एन्ज्वॉय करना बहुत अच्छा लगता है। 2010 के आईपीएल में वे बॉलीवुड मॉडल शर्लिन चोपड़ा के साथ पार्टी करते पाए गए थे। शर्लिन के साथ उनकी तस्वीरों ने मीडिया में खूब सनसनी मचाई थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: chris gayle heart murmur problem
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top