Home »Sports »Cricket »Talking Pictures» Cricket World S Best And Worst Moments 2012

PICS @ 2012: बीच मैदान छलके जांबाजों के आंसू, जज्बातों में डूबा स्टेडियम

Dainikbhaskar.com | Dec 28, 2012, 15:13 IST

  • खेल डेस्क. साल 2012 क्रिकेट प्रेमियों के लिए शानदार रहा। साल की शुरुआत में जहां बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता, वहीं साल भर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान अपनी बेहतरीन बैटिंग से कई धांसू रिकॉर्ड बनाए।
    एक ओर जब माइकल क्लार्क, विराट कोहली और एलिस्टर कुक बल्ले से दनादन रन बना रहे थे, वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कप्तान रोस टेलर और भारत के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी विवादों की भूमिका बना रहे थे।
    आगे क्लिक कर जानिए, साल 2012 में क्रिकेट वर्ल्ड में घटी सबसे खास पल, जो रच गए नया इतिहास...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • सचिन तेंडुलकर का 100वां शतक
    इस सदी के क्रिकेटिया डॉन सचिन तेंडुलकर ने 2 अप्रैल 2011 से चले आ रहे 100वें इंटरनेशनल शतक के इंतजार को खत्म कर दिया। 16 मार्च 2012 को उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 114 रन की ऐतिहासिक पारी खेली। वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतकों के साथ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे खास महाशतक लगाया। ढाका में हुए मुकाबले में उन्होंने जब शाकिब अल हसन की गेंद पर एक रन दौड़ कर सैकड़ा पूरा किया, तो स्टेडियम में मौजूद हर शख्स उनके सजदे में झुक गया। उन्होंने महाशतक पूरा करने के बाद चिरपरिचित अंदाज में अपना हेलमेट उतार कर ऊपरवाले का शुक्रिया अदा किया। बांग्लादेशी फील्डर्स ने उन्हें हाथ मिला कर बधाई दी, तो दूसरे छोर पर खड़े रैना ने उन्हें गले से लगा लिया।
  • हार गए खिताब, जीत लिया दिल... और रो दिए जांबाज
    बांग्लादेश में हुए एशिया कप का फाइनल मुकाबला भी जज्बातों से भरा रहा। इतिहास में पहली बार खिताबी भिड़ंत में उतरी बांग्लादेशी टीम को पाकिस्तान ने महज 2 रन के अंतर से जब हराया, तो टीम के खिलाड़ियों से लेकर स्टेडियम में मौजूद हर खेल प्रेमी की आंखें नम हो गईं। खिलाड़ी एक दूसरे से लिपट कर रो रहे थे। पाकिस्तान द्वारा दिए 237 रन के लक्ष्य को पीछा करते हुए बांग्लादेश 50 ओवरों में 8 विकेट गंवा कर 234 रन ही बना सका था। ओपनर तमीम इकबाल और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने क्रमशः 60 व 68 रन की पारियों खेल कर जीत की नींव डाल दी थी, लेकिन महज दो रन के अंतर से उनकी टीम मात खा गई।
    हर तरफ पाकिस्तान की जीत से ज्यादा सराहना बांग्लादेशी खिलाड़ियों के जज्बे की हुई थी।
  • चौकों और छक्कों के तूफान से टूटे रिकॉर्ड
    19 फरवरी को साउथ अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने टी-20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया। न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में हुए मुकाबले में लेवी ने महज 45 गेंदों में 100 रन का आंकड़ा छू कर नया कीर्तिमान स्थापित किया। उन्होंने अपनी 117 रन की पारी में 5 चौके और 13 छक्के लगाए।
    उनसे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से क्रिस गेल और ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम था। गेल ने 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ और मैक्कुलम ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 50 गेंदों में शतक लगाया था।
  • कोहली का विराट कारनामा
    भारत के लिए इस साल के शाइनिंग स्टार रहे विराट कोहली। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में हुए मुकाबले में रिकॉर्डतोड़ 183 रन की पारी खेली। 31 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में नाबाद 128 रन की पारी खेल कर उन्होंने 86 पारियों में 13 सेंचुरी लगाने का सबसे खास वनडे रिकॉर्ड बनाया। वनडे इतिहास में इससे तेज 13 शतक कोई बल्लेबाज नहीं बना सका था।
  • कैरिबियाई बने टी-20 चैंप, छाया गंगनम स्टाइल
    श्रीलंका में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में क्रिकेट वर्ल्ड को एक नया चैंपियन मिला। डैरेन सैमी की कप्तानी में वेस्ट इंडीज की टीम ने खिताब पर कब्जा जमाया। 1979 के बाद यह पहला मौका था जब कैरिबियाई टीम ने वर्ल्ड चैंपियन होने का रुतबा हासिल किया। खिताबी मुकाबले में ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स ने अपनी तूफानी पारी से श्रीलंका के हाथ से जीत छीन ली। एक समय लग रहा था कि खिताब श्रीलंका जीत जाएगा, लेकिन सैमुअल्स ने महज 56 गेंदों में 78 रन की आतिशी पारी खेल कर वेस्ट इंडीज को चैंपियन बना दिया।
    वर्ल्ड चैंप बनने के बाद पूरी कैरिबियाई टीम ने गंगनम स्टाइल डांस कर जश्न मनाया।
  • एलिस्टर कुक रहे स्टार कप्तान
    इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलिस्टर कुक ने इस साल अपने बल्ले से कई कीर्तिमान बनाए। अपनी करिश्माई पारियों से उन्होंने भारतीय टीम की घरेलू मैदानों पर बादशाहत का अंत कर दिया। उन्होंने न सिर्फ अपनी टीम को 28 साल बाद भारत में सीरीज जीत दिलाई, बल्कि साथ ही बतौर कप्तान डेब्यू करते हुए लगातार पांच शतक लगाने का सबसे खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।
    उन्होंने फ्रंट से कप्तानी करते हुए टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।
  • क्लार्क का कमाल
    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने इस साल चार डबल सेंचुरी लगा कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया। इससे पहले किसी बल्लेबाज ने एक कैलेंडर इयर में 200 प्लस रनों की चार पारियां नहीं खेली थीं। उन्होंने इस कारनामे की शुरुआत भारत के खिलाफ 3 जनवरी को खेले सिडनी टेस्ट में 329 रन बना कर की। इसके बाद एडिलेड में भी टीम इंडिया के ही विरुद्ध उन्होंने बेहतरीन 210 रन बनाए। क्लार्क ने डबल सेंचुरीज का स्पेशल चौका साउथ अफ्रीका के खिलाफ 259 और 224 रन की पारी खेल कर पूरा किया। इसी के साथ ही उन्होंने टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज होने का रुतबा भी हासिल कर लिया।
  • अमला का रहा जलवा
    साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला ने अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया। अमला ने सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 311 रन की पारी खेल कर साउथ अफ्रीका को नंबर 1 टेस्ट टीम बनाया।
  • हसन ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड
    बांग्लादेश के युवा स्पिनर अबुल हसन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। डेब्यू मैच में 10वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले वे 110 सालों में पहले बल्लेबाज बने।
  • रनों को लुटाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड
    साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला ने जहां 311 रन की पारी खेल कर इतिहास रचा, वहीं उन्हीं के हमवतन खिलाड़ी इमरान ताहिर ने सर्वाधिक रन लुटाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। लेग स्पिनर ताहिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में महज 37 ओवर की गेंदबाजी में बिना विकेट चटकाए 260 रन लुटाए। खेल के इतिहास में इससे बुरा गेंदबाजी प्रदर्शन किसी गेंदबाज का नहीं रहा।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: cricket world s best and worst moments 2012
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Talking Pictures

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top