Home »Sports »Cricket »Cricket Classic» Gautam Gambhir

गौतम पर गंभीर संकट, बल्ला खामोश

Bhaskar Network | Jan 25, 2013, 09:48 IST

  • धर्मशाला. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत व इंग्लैंड के बीच 27 जनवरी को खेले जाने वाले पांचवें व अंतिम वनडे को लेकर यहां रोमांच चरम पर है। भारत व इंग्लैंड के स्टार खिलाडिय़ों की उपस्थिति के चलते यहां उत्सव का माहौल बना हुआ है।
    फुटबॉल और जिम में रहे हमारे सितारे व्यस्त : भारतीय खिलाडिय़ों ने स्टेडियम में वार्मअप एक्सरसाइज और फुटबॉल खेलकर खूब पसीना बहाया। शाम के सत्र में खिलाडिय़ों ने जिम में कसरत की। दूसरी ओर अंग्रेजों ने खिली धूप में घूमने-फिरने का खूब लुत्फ उठाया।
    नया इतिहास रचेगा : मैच का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह करेंगे। इस मौके पर तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाईलामा भी मौजूद रहेंगे।
    धोनी के मैच खेलने पर संशय : टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के मैदान में उतरने पर संशय गहरा गया है। उनके बाएं हाथ का अंगूठा चोटिल है। शुक्रवार को धोनी ने अभ्यास तो किया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि वे रविवार को खेलेंगे या नहीं।
    बौद्ध मठ पहुंचे इंग्लिश खिलाड़ी : इंग्लिश खिलाडिय़ों ने मैक्लोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ जाकर बौद्ध धर्म के संबंध में जानकारीयां हासिल की।
    इस दौरान मेहमानों ने प्रेयर व्हील घुमाकर बौद्ध मठ की परिक्रमा की। इन खिलाडिय़ों को देखने के लिए प्रशंसकों का तांता लग गया।
    टीम इंडिया अंग्रेजों को ढील देने के मूड में नहीं है। लेकिन धर्मशाला का ठंडा मौसम भारतीय टीम को परेशान कर सकता है। हालांकि अंग्रेजों के लिए यह मौसम नया नहीं है। वहीं धर्मशाला में भारतीय टीम का यह पहला मैच भी होगा।इंग्लैड की टीम के खिलाड़ी काउंटी क्रिकेट में ऐसे ही कम तापमान में खेलने के आदी हैं लेकिन भारत में ज्यादातर महीनों में गर्मी रहने से भारतीय खिलाड़ी ऐसे मौसम के आदी नहीं हैं। धर्मशाला का जीरो डिग्री सेल्सियस के आस-पास का तापमान अंग्रेजों को घर के मौसम की याद दिला रहा है। गुरुवार रात को इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज केविन पीटरसन ने धर्मशाला के मौसम पर ट्वीट भी किया। पीटरसन का कहना था कि ठंड से उनके पैर सुन्न हो रहे हैं। लेकिन अंग्रेज इस मौसम का मजा ले रहे हैं।
    तय कार्यक्रम के मुताबिक इंग्लैंड के खिलाडि़यों को शुक्रवार को स्टेडियम में सुबह दस बजे से भोजनावकाश तक अभ्यास करना था। लेकिन उनका समय घूमने-फिरने में ही बीता।
    आगे पढें धर्मशाला से कुछ और खबरें, साथ ही देखें धर्मशाला पहुंचने के बाद खिलाडि़यों की तस्‍वीरें...

    25जनवरी 2013की खास खबरें

    धर्मशाला में खिलाडि़यों ने खाई ट्राउट मछली,गंभीर को टीम से बाहर निकालने की मांग

    राहुल को नहीं,नरेंद्र मोदी को पीएम देखना चाहता है देश

    सलमान और धोनी को पछाड़ नंबर 1बने शाहरुख खान

    नाबालिग हैवान के लिए हर हाल में मौत चाहती हैं 'दामिनी'की मां

    मुंबई हमले के साजिशकर्ता हेडली को 35साल की जेल

    उत्तर कोरिया की धमकी-परमाणु हमले के लिए तैयार रहे अमेरिका

  • मैन ऑफ द सीरीज की दौड़ में रैना, जडेजा और धोनी
    इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चार मैचों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर सुरेश रैना, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड की दौड़ में हैं।
    रैना ने बनाए 194 रन : मध्यक्रम के बल्लेबाज रैना ने चार मैचों में 97.00 की औसत और 94.17 की स्ट्राइक रेट से 194 रन बनाए हैं।
    धोनी के खाते में 133 रन, 6 कैच : धोनी का बल्ले और विकेटकीपिंग के साथ कप्तानी में भी शानदार प्रदर्शन रहा है। धोनी ने चार मैचों में 107.25 की स्ट्राइक रेट से 133 रन बनाने के अलावा विकेट के पीछे छह कैच भी लपके हैं।
    जडेजा के नाम 89 रन, 8 विकेट : जडेजा ने चार मैचों में 121.91 की स्ट्राइक रेट से 89 रन बनाए हैं। वे आठ विकेट भी ले चुके हैं। जडेजा ने कोच्चि में दूसरे वनडे में सात ओवर में 12 रन पर दो विकेट लेने के अलावा नाबाद 61 रन बनाए थे और मैन ऑफ द मैच बने थे। जडेजा ने रांची में 6.2 ओवर में 19 रन पर तीन विकेट लिए थे जबकि मोहाली में उन्होंने 39 रन पर तीन विकेट लेने के अलावा नाबाद 21 रन भी बनाए थे।


  • टीम इंडिया के ओपनर गौतम गंभीर का बल्ला लंबे समय से खामोश है। वे वनडे की पिछली नौ पारियों में दो ही अर्धशतक लगा सके हैं। गंभीर के लगातार असफल होने के कारण उन्हें टीम से बाहर किए जाने की मांग भी शुरू हो गई है। (धोनी ने कहा, अरे गोरे कहां चले गए)
    पूर्व क्रिकेटर कपिलदेव का कहना है कि गंभीर बाहर जाती गेंदों के साथ अनावश्यक रूप से छेड़छाड़ कर रहे हैं जिससे गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर कैच में बदल जाती है। पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली का मानना है कि थोड़ी सी तकनीकी सुधार के साथ गंभीर फिर से धूम मचा सकते हैं। ज्ञातव्य है कि एकसमय ऐसा भी था जब गंभीर ने 13 टेस्ट खेलकर आठ शतक लगाए थे।
    जुलाई में लगाया था 11 वां शतक :गंभीर अब तक वनडे में 11 शतक और 34 अर्धशतक लगा चुके हैं। उन्होंने वनडे में आखिरी बार शतक श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकल वनडे मैच (28 जुलाई,2012) में लगाया था। इसके बाद पल्लेकल में ही उन्होंने 88 रन की पारी खेली थी। भारत में गंभीर पाकिस्तान के खिलाफ तीन पारियों में और इंग्लैंड के खिलाफ तीन पारियों में असफल रहे हैं। (पढें- अच्‍छी कमाई कर रहे हैं धोनी)
    गंभीर वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ : 15, नई दिल्ली,11 कोलकाता, 8 चेन्नई ।
    गंभीर वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ: 52 राजकोट, 8 कोच्चि, 33 रांची, 10 मोहाली।
    ट्वेंटी-20 में गंभीर : 21 व 43 रन विरुद्ध पाकिस्तान, 17 रन विरुद्ध इंग्लैंड।
    गंभीर के आउट होने में खराब अंपायरिंग का भी योगदान है। मोहाली मैच में गेंद ने बल्ले को स्पर्श नहीं किया था फिर भी अंपायर डेविस ने उन्हें आउट दे दिया।- सौरव गांगुली
    ‘गंभीर जैसे प्रतिभावान खिलाड़ी के लिए कोई नकारात्मक धारणा नहीं बनानी चाहिए। उन्हें प्रूव करने की आवश्यकता नहीं है। हां, बाहर जाती गेंद को न टच करें तो कोई अंपायर कैसे आउट देने की गलती कर सकता है।’- वसीम अकरम
    आगे पढें- धर्मशाला में भारत और इंग्‍लैंड के खिलाडि़यों के पहुंचने से संबंधित दिलचस्‍प जानकारियां...

    25जनवरी 2013की खास खबरें

    धर्मशाला में खिलाडि़यों ने खाई ट्राउट मछली,गंभीर को टीम से बाहर निकालने की मांग

    राहुल को नहीं,नरेंद्र मोदी को पीएम देखना चाहता है देश

    सलमान और धोनी को पछाड़ नंबर 1बने शाहरुख खान

    नाबालिग हैवान के लिए हर हाल में मौत चाहती हैं 'दामिनी'की मां

    मुंबई हमले के साजिशकर्ता हेडली को 35साल की जेल

    उत्तर कोरिया की धमकी-परमाणु हमले के लिए तैयार रहे अमेरिका

  • लॉडर्स में अंग्रेज
    एचपीसीए द्वारा धर्मशाला के समीप कंडी गांव में निर्मित खिलाड़ी आवासीय परिसर को दी वंडर ऑफ एचपीसीए द पैवेलियन का नाम दिया गया है। द पैवेलियन के लॉडर्स कॉम्प्लेक्स में इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी ठहरे हुए हैं।
    वंडर्स में रुकेंगे धुरंधर
    वंडर्स कॉम्प्लेक्स में धोनी के धुरंधरों को ठहराया गया है। बीसीसीआई के अधिकारियों को द पैवेलियन में ठहराया गया है।
    अंग्रेज बोले, इट इज वंडरफुल
    धर्मशाला में मैच खेलने आए अंग्रेज खिलाड़ी धौलाधार की बर्फीली पहाडिय़ों को देखकर खासे रोमांचित हुए। कांगड़ा एयरपोर्ट से धर्मशाला आते समय अंग्रेज खिलाडिय़ों ने बर्फीली धौलाधार पहाडिय़ों को देखकर कहा इट इज वंडरफुल। द पैवेलियन के लॉडर्स कॉम्प्लेक्स के रिसेप्शन पर पहुंचने पर अंग्रेज खिलाडिय़ों ने पहाडिय़ों पर घूमने की इच्‍छा जताई।
  • देवता की शरण में हिमाचल क्रिकेट संघ
    27 जनवरी को भारत-इंग्लैंड एक दिवसीय मैच के सफल आयोजन की कामना लेकर गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) क्षेत्र के पीठासीन देवता इंदू्रनाग के दरबार पहुंची। एचपीसीए अध्यक्ष और बीसीसीआई के संयुक्त सचिव अनुराग ठाकुर ने इंद्रूनाग मंदिर में हवन-यज्ञ कर मैच के सफल आयोजन की मन्नत मांगी। इंदू्रनाग देवता के गुर (पंडित) भाने राम ने पात्र (खेल) डालकर देवता का निर्णय एचपीसीए पदाधिकारियों को सुनाया। गुर ने देवता के निर्णय सुनाते हुए कहा कि मैच का आयोजन सफल रहेगा, लेकिन मैच से पहले एचपीसीए को 9 कन्याओं का पूजन करना होगा। इंदू्रनाग ने मंदिर के अधूरे निर्माण को पूर्ण करने और मंदिर प्रांगण में भव्य यज्ञशाला के निर्माण के भी आदेश दिए। इसके पहले मंदिर में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें एचपीसीए अध्यक्ष अनुराग ठाकुर सहित एचपीसीए पदाधिकारियों ने आहूतियां डालकर मैच के सफल आयोजन के साथ क्षेत्र की सुख-समृद्धि की कामना की। धर्मशाला स्टेडियम में आयोजित आईपीएल मैचों से पहले भी एचपीसीए ने इंदू्रनाग मंदिर में हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया जाता रहा है। अब एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के सफल आयोजन में एचपीसीए कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती है।
  • वहीं इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ज्योफ बॉयकॉट ने धोनीब्रिगेड को औसत दर्जे की टीम बताकर नयी बहस पैदा कर दी है। उन्होंने कहा, टीम इंडिया की यह खुशनसीबी है कि उसके पास धोनी जैसा योग्य कप्तान है जो टीम को जीत की ट्रैक पर लाने के लिए कठोर मेहनत कर रहे हैं। बॉयकॉट ने आगे कहा, ‘भारतीय टीम स्तरीय नहीं है। खास कर टीम में तेज गेंदबाजी के स्तर की कमी है, स्पिन गेंदबाजी के स्तर की कमी है और आपके कुछ खिलाड़ी संन्यास लेना शुरू कर रहे हैं। क्या ऐसा नहीं है?’उन्होंने कहा, ‘राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जा चुके हैं, सचिन तेंडुलकर ने हाल में ज्यादा रन नहीं जुटाए हैं तो क्या यह धोनी की गलती है?’ बॉयकॉट ने कहा, ‘मुझे ऐसा नहीं लगता। मैं लोगों को टीम के जीतने या हारने के अनुपात से नहीं आंकता। आपको टीम को देखना होगा। भारत सच में भाग्यशाली है कि उसके पास धोनी है, जो बावजूद इसके टीम को जीत की ट्रैक पर लाने की कोशिश कर रहा है।’
  • एचपीसीए अध्यक्ष एवं बीसीसीआई के संयुक्त सचिव अनुराग ठाकुर ने स्टेडियम का दौरा किया। अनुराग ने स्टेडियम के निरीक्षण के दौरान एचपीसीए पदाधिकारियों को मैच के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि 27 जनवरी का दिन हमारे लिए बहुत बड़ा दिन होगा। भारत और इंग्लैंड की टीमें पहली बार धौलाधार की तलहटी में स्थित स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। धर्मशाला स्टेडियम में एक दिवसीय मैच के आयोजन के बाद एचपीसीए धर्मशाला में टेस्ट मैच के लिए प्रयास करेगी।

  • खिलाडिय़ों की सुरक्षा कड़ी
    दोनों टीमों के खिलाडिय़ों का कांगड़ा एयरपोर्ट पर पहुंचने पर गुरुवार को पारंपरिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया। कांगड़ा एयरपोर्ट के बाहर क्रिकेट प्रेमियों का अपने चहेते खिलाडिय़ों के दीदार के लिए तांता लगा हुआ था। कांगड़ा एयरपोर्ट के बाहर क्रिकेट प्रेमियों की भारी भीड़ के चलते दोनों टीमों के खिलाडिय़ों को कड़े सुरक्षा पहरे में कांगड़ा एयरपोर्ट से विशेष वाहनों द्वारा धर्मशाला के कंडी गांव स्थित खिलाड़ी आवासीय परिसर द पैवेलियन पहुंचाया गया।
    लाने-ले जाने के लिए गोल्फ कारें
    खिलाडिय़ों को द पैवेलियन पहुंचने में पैदल न चलना पड़े इसके लिए एचपीसीए ने 4 गोल्फ कारें मंगवाई हैं। ईको फ्रेंडली कारें बैटरी से चलती हैं तथा प्रति कार की कीमत 5 लाख रुपए है। इन 4 कारों में से एक कारगो गाड़ी सामान के लिए जबकि तीन कारों को खिलाडिय़ों द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा।
  • एमसीसी की ओर से खेलेंगे द्रविड़
    पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ दुबई में खेली जाने वाली आगामी अमीरात एयरलाइंस ट्वेंटी-२० ट्रॉफी क्रिकेट के लिए एमसीसी टीम की ओर से खेलेंगे। द्रविड़ ने भी एमसीसी की टीम की ओर से खेलने की पुष्टि की है। २१ से २७ मार्च तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में एमसीसी के अलावा टूर्नामेंट में ससेक्स और वारविकशायर तथा २०११ की काउंटी चैंपियन लंकाशायर भी हिस्सा लेंगी। एमसीसी ने जारी बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट भी सात दिन चलने वाले इस ट्वेंटी-२० टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। उन्होंने बताया कि एमसीसी और वारविकशायर के बीच अबुधाबी के जायद इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रात और दिन का मुकाबला खेला जाएगा। द्रविड़ इससे पहले भी लगातार दो बार एमसीसी की टीम का हिस्सा रहे हैं। वर्ष २०११ में एमसीसी की नॉङ्क्षटघमशायर पर जीत के दौरान द्रविड़ ने अपने क्लब के लिए शतक लगाया था। प्रथम Ÿोणी तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके द्रविड़ एमसीसी के अलावा इस वर्ष आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स की ओर से भी ट्वेंटी-२० टूर्नामेट का हिस्सा होंगे।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: gautam gambhir
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Classic

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top