Home »Sports »Cricket »Off The Field» Henriques Is A Professional Portuguese-Born Australian Cricketer

PICS: पहली मुलाकात में ही पुर्तगाली किसान के इस बेटे ने किया धोनी को पसीना-पसीना

dainikbhaskar.com | Feb 22, 2013, 16:34 IST



  • चेन्नई में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया एक के बाद एक लगे झटकों से उबर कर मजबूत स्थिति में दिखाई दे रहा है।

    पहले और दूसरे सत्र में कंगारू जहां आर अश्विन की फिरकी के आगे बेबस नजर आ रहे थे वहीं चाय के बाद तीसरे सत्र में कहानी एकदम बदल गई। ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया।

    इस पलटवार की अगुआई स्वयं कप्तान माइकल क्लार्क ने शतक लगाकर की वहीं साथ दिया पहला टेस्ट खेल रहे मोएसिस हैनरिक्स ने।

    टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किए गए हैनरिक्स ने अपने चयन को सही साबित करते हुए टीम ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल लिया। हालांकि दिन का खेल समाप्त होने से कुछ समय पहले ही वे आउट हो गए।

    कम ही लोग जानते हैं कि चेन्नई में भारतीय टीम के लिए मुसीबत का सबब बने हैनरिक्स का जन्म पुर्तगाल में हुआ था।

    हैनरिक्स ने कैसे किया पुर्तगाल से लेकर ऑस्ट्रेलिया की टीम तक का सफर और कैसे मिला उन्हें टेस्ट टीम में मौका, जानने के लिए क्लिक करें आगे की तस्वीरें...

  • हैनरिक्स का जन्म पुर्तगाल के फंचल में हुआ था। यहां उसके पिता अल्वीरो पेशे से किसान और क्लब लेवल के फुटबॉल प्लेयर थे। हैनिरिक्स जब एक साल के थे तब अल्वीरो ऑस्ट्रेलिया आकर रहने लगे।

  • वर्ष 2004 में 16 साल की उम्र में ही हैनरिक्स ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीम में शामिल हुए। इस साल बांग्लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी कंगारू टीम में हैनरिक्स शामिल थे। इसी साल हैनरिक्स को ऑस्ट्रेलियन यूथ क्रिकेट स्कॉलरशिप के लिय चुना गया।

  • वर्ष 2006 हैनरिक्स के लिए खास रहा। श्रीलंका में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में वे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बनाए गए। वर्ल्ड कप में हैनरिक्स को स्टैंड आउट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया क्योंकि टूर्नामेंट में 150 रन बनाने के साथ ही हैनरिक्स ने सबसे अधिक 16 विकेट भी लिए।

  • इसके बाद न्यू साउथ वेल्स के लिए हैनरिक्स ने शानदार प्रदर्शन किया और 2009 में न्यूजीलैंड के साथ उन्हें टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीम में चांस मिला लेकिन इन्जुरी के कारण हैनरिक्स को बाहर एक मैच के बाद ही ड्रॉप कर दिया। इन्जुरी के कारण ही वे आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के लिए भी नहीं खेल पाए। हालांकि इस बार वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के लिए खेलने जा रहे हैं।

  • डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर हैनरिक्स ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे और टी-20 में वापसी की साथ ही भारत दौरे के लिए घोषित टेस्ट टीम में भी हैनरिक्स को शामिल किया गया। भारत में दो वार्म-अप मैचों में जहां पूरी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी स्पिन के खिलाफ असहज रही हैनरिक्स ने छोटी लेकिन विश्वसनीय पारी खेल टीम मैनेजमेंट का भरोसा जीता।

  • चेन्नई टेस्ट में एक समय जब ऑस्ट्रेलिया 153 रन के योग पर अपने शीर्ष पांच बल्लेबाजों को खोकर संकट में था हैनरिक्स ने कप्तान क्लार्क के साथ टीम को 300 पार पहुंचा दिया। ऑलराउंडर हैनरिक्स ने 68 रनों की शानदार पारी खेली और अपने चयन को सार्थक कर दिया।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Henriques is a professional Portuguese-born Australian cricketer
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top