Home »Sports »Cricket »Off The Field» Ind Vs Aus, Australias Big Weakeness Exposes

PICS: दो पारी-18 विकेट, और उड़ गए बड़बोले कंगारुओं के होश

dainikbhaskar.com | Feb 19, 2013, 12:20 IST

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज 22 फरवरी से चेन्नई में शुरू हो रही है। बदलावों के दौर से गुजर रही टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए ही इस सीरीज को असली टेस्ट माना जा रहा है।

    जहां टीम इंडिया राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के संन्यास के बाद इंग्लैंड के हाथों घर में मिली शिकस्त से उबरने के प्रयास में हैं वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम का दारोमदार उन नामों पर है जिन्हें भारतीय पिचों पर खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है।

    सीरीज के शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने माइंड गेम खेलते हुए भारतीय स्पिनर्स पर निशाना साधते हुए कहा था कि वे इस बार स्पिन के लिए रणनीति बनाकर आए हैं लेकिन दोनों वार्म-अप मैचों के बाद कंगारुओं के लिए सारी कहानी उल्टी होती दिखाई दे रही है।

    इन वार्म-अप मैचों की दो पारियों ने यह बता दिया है कि कंगारुओं के लिए यह सीरीज आसान रहने वाली नहीं हैं।

    आइए तस्वीरों में देखें ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट के सामने क्या चुनौती छोड़ गईं वार्म-अप मैच की ये दोनों पारियां और क्या ऐसा हुआ जिससे टीम इंडिया को मिल सकती है राहत...

  • कंगारुओं की स्पिन के खिलाफ कमजोरी नई नहीं है और दोनों वार्म-अप मैच में यह सामने भी आ गई। चेन्नई के गुरु नानक कॉलेज ग्राउंड पर खेले गए पहले वार्म-अप मैच में कंगारू बोर्ड एकादश के लिए खेल रहे ऑफ स्पिनर परवेज रसूल के आगे नाचते दिखाई दिए थे। परवेज ने सात और उनके सहयोगी लेग स्पिनर सरबजीत लड्डा ने दो विकेट लिए थे।

  • इस मैच में एड कॉवन, उस्मान ख्वाजा और मैथ्यू वेड जैसे शीर्ष बल्लेबाज भी स्पिन में उलझ कर रहे गए थे। इन बल्लेबाजों पर ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी का दारोमदार है। स्पिन के खिलाफ इनके प्रदर्शन ने कप्तान क्लार्क और टीम मैनेजमेंट को संकट में डाल दिया है।

  • इंडिया ए के खिलाफ दूसरे वार्म-अप मैच में फिर स्पिन के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलियाई तैयारियों की कलई खुल गई। जलज सक्सेना और राकेश ध्रुव जैसे गैर अनुभवी स्पिनरों के आगे ही कंगारुओं ने घुटने टेक दिए। जलज और ध्रुव ने मिलकर 9 विकेट लिए और एक कंगारू रन आउट हुआ।

  • इंडिया ए के खिलाफ तो शेन वॉटसन और फिलिप ह्यूज भी टीम में थे। कुल मिलाकर क्लार्क को छोड़ वे सारे बल्लेबाज जिनका चेन्नई टेस्ट खेलना तय है लेकिन इसके बाद भी पूरी टीम 90 ओवर भी नहीं खेल पाई और शर्मनाक तरीके से फॉलोऑन खेलने दोबारा उतरना पड़ा।

  • भारत के गैरअनुभवी स्पिनरों के सामने घुटने टेकने वाली ऑस्ट्रेयाई बैटिंग लाइन-अप अब प्रज्ञान ओझा, आर अश्विन व हरभजन का मुकाबला कैसे करेगी इसको लेकर टीम मैनेजमेंट में गहन चिंतन शुरू हो गया है। टीम को केवल शेन वॉटसन से थोड़ी राहत मिली है जिन्होंने दूसरे वार्म-अप मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया है। स्पिन के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला दी है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Ind Vs Aus, australias big weakeness exposes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top