Home »Sports »Cricket »Latest News» India-England Oneday In Ranchi

कोहली पर खतरा? गंभीर-रहाणे को दिखाना होगा दम, भुवन-शमी पर होगा दारोमदार

भास्कर न्यूज नेटवर्क | Jan 19, 2013, 08:17 IST

  • रांची. राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र से आई बुरी खबरोंके बीच शनिवार को भारत-इंग्‍लैंड के बीच तीसरा वनडे हो रहा है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में पहली बार टीम इंडिया वनडे खेल रही है।कप्‍तान पति और टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए धोनी की पत्नी साक्षी सिंह रावत भी मैदान में मौजूद हैं। धोनी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है (पढ़ें मैच का लाइव अपडेट)। उन्‍होंने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्‍लैंड ने वॉक्‍स की जगह ब्रेसनेन को रखा है।
    होटल से स्टेडियम जाने वाले रास्तों पर फैंस की बेकाबू भीड़ जमा है। धुर्वा स्टेडियम जाने वाली सभी सड़कें जाम हैं। वाहनों की लम्बी कतारें लगी हुई हैं। पुलिस व प्रशासन पूरी तरह चौकस है। हर जगह सुरक्षाकर्मी मुस्तैद हैं। पूरा शहर क्रिकेट के बुखार में तप रहा है। हर ओर बस क्रिकेट ही क्रिकेट है। स्टेडियम के चारों ओर तीन किलोमीटर की लम्बी लाइनें लगी हुई हैं।
    आज की प्रमुख खबरें

  • गंभीर-रहाणे को दिखाना होगा दम
    पांच मैचों की सीरीज के इस तीसरे मुकाबले में भारतीय धुरंधर अपने कप्तान को जीत का तोहफा देना चाहेंगे। सीरीज अभी 1-1 से बराबर है, इसलिए रांची में जीतने वाली टीम का दावा मजबूत हो जाएगा। कोच्चि वनडे मेंभारत के दोनों ओपनर गौतम गंभीर और अजिंक्या रहाणे विफल रहे थे। वहीं राजकोट मैच में दोनों अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके थे। रांची वनडे में इन दोनों को अच्छी शुरुआत देनी होगी। विराट कोहली लगातार छह वनडे में 50 का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। टीम में उनकी जगह तो पक्की है, लेकिन एक-दो बार और कमजोर प्रदर्शन से नंबर तीन का उनका स्थान खतरे में पड़ सकता है। युवराज को भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करना होगा।
    फॉर्म में रैना और धोनी : सुरेश रैना और कप्तान धोनी फॉर्म में हैं। रैना ने लगातार दो मैचों में अर्धशतक जमाकर क्षमता साबित कर दी है। वहीं धोनी ने कोच्चि वनडे में जोरदार पारी खेलकर भारतीय जीत का आधार खड़ा किया था। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा लगातार दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। उन्होंने कोच्चि में 61 रन की पारी खेलने के साथ-साथ दो विकेट भी लिए थे और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था।
    कोच्चि मैच को भूलना चाहेंगे इंग्लिश बल्लेबाज :वहीं इंग्लिश बल्लेबाज कोच्चि के शर्मनाक प्रदर्शनको पीछे छोडऩा चाहेंगे। इंग्लैंड के खिलाडिय़ों ने गुरुवार को नेट अभ्यास नहीं कियाथा, लेकिन शुक्रवार को ब्रिटिश सितारों ने जमकर पसीना बहाया।
    टीम इंडिया के मजबूत पक्ष
    कप्तान धोनी का जोरदार फॉर्म।
    क्लिक कर रहे हैं मध्यक्रम के बल्लेबाज।
    कोच्चि की जीत से टीम इंडिया में उत्साह की लहर।
    युवा तेज गेंदबाजों का जोरदार प्रदर्शन।
    कमजोर पक्ष
    ओपनिंग जोड़ी का अस्थिर प्रदर्शन।
    विराट कोहली का फॉर्म में नहीं होना।
    लय में नहीं हैं इशांत शर्मा।
    अंतिम ओवरों में कमजोर गेंदबाजी।
    तस्‍वीर: मांदर की थाप को एंजॉय करते धोनी
  • भारत की टीम पुरानी है, जबकि इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में ब्रेसनेन को वापस लिया है
    एकादश : भारत-गौतम गंभीर, रहाणे, कोहली, युवराज, रैना, धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, इशांत, शमी अहमद।
    इंग्लैंड-एलिस्टेयर कुक (कप्तान), इयान बेल, केविन पीटरसन, इयोन मोर्गन, जो रूट, कीसवेटर, समित पटेल, ब्रेसनेन, जेम्स ट्रेडवेल, डेर्नबैश/मीकर, स्टीवन फिन।
    बायकॉट का कमेंट:कोच्चि में इंग्लैंड के लिए हार का अंतर काफी बड़ा था, लेकिन यह टीम निर्माण की लंबी प्रक्रिया है, जिसे धैर्य से पूरा करना होगा। मैं उन लोगों से सहमत नहीं हूं, जो महज कुछ मैचों के आधार पर खिलाड़ी का भविष्य तय करने लगते हैं। दोनों टीमों में अच्छे गेंदबाजों का अभाव है, हालांकि दोनों की बल्लेबाजी अच्छी है।

    तस्‍वीर: धोनी की एक झलक पाने को बेताब फैंसऔर उन्‍हें उनसे दूर रखने के लिए तैनात जवान

  • इंग्लैंड टीम ने साढ़े चार घंटे तक प्रैक्टिस में पसीना बहाया। इंग्लैंड टीम प्रैक्टिस सेशन के लिए इतनी ज्यादा उत्साहित थी कि वह इसके लिए निर्धारित समय से आधा घंटा पहले स्टेडियम में पहुंच गई। बैल्लेबाजों ने स्पिन गेंदबाजी खेलने की अधिक प्रैक्टिस की। भारतीय टीम के अभ्यास के तुरंत बाद पूरी इंग्लिश टीम मुख्य मैदान पर पहुंच गई। यह प्रैक्टिस एक बजे से प्रारंभ हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। दोपहर की धूप में अभ्यास करने के बाद शाम चार बजे के करीब इंग्लैंड के वनडे कोच एश्ले जाइल्स ने स्टेडियम के फ्लड लाइट को जलाने का आग्रह किया। इसके बाद टीम के बल्लेबाजों ने फ्लड लाइट में बल्लेबाजी का अभ्यास किया।
    तस्‍वीर: प्रैक्टिस करती इंग्‍लैंड की टीम
  • शनिवार को तीसरे वनडे से पूर्व शुक्रवार को भारत और इंग्लैंड टीम ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया। टीम इंडिया ने ढाई घंटे तक प्रैक्टिस की, वहीं इंग्लैंड ने लगभग पांच घंटे तक अभ्यास किया। भारतीय टीम ने गुरुवार को भी अभ्यास किया था जबकि इंग्लैंड ने उस दिन आराम को प्राथमिकता दी थी। शुक्रवार को दोनों टीमों के लिए अनिवार्य प्रैक्टिस सत्र था। भारतीय टीम के लिए सुबह 10 बजे से जबकि इंग्लैंड टीम के लिए एक बजे की टाइमिंग रखी गई थी।
    भारतीय टीम सुबह 10 बजे अभ्यास के लिए जेएससीए स्टेडियम पहुंची। टीम के सारे खिलाड़ी, कोच व सपोर्टिंग स्टाफ एक साथ मैदान पर उतरे। कोच डंकन फ्लेचर सीधे नेट के नजदीक पहुंचे जबकि बाकी खिलाडिय़ों ने मैदान के चारो ओर दौड़ लगाने से अभ्यास की शुरुआत की। इसके बाद स्ट्रेचिंग करने के बाद खिलाड़ी बल्ले और गेंद के साथ प्रैक्टिस पिच पर पहुंचे। नेट में अजिंक्य रहाणे और कोहली ने बल्लेबाजी प्रैक्टिस की शुरुआत की जबकि गेंदबाजी की शुरुआत इशांत और भुवनेश्वर कुमार ने की। दोनों गेंदबाजों के साथ झारखंड के गेंदबाजों ने भी टीम इंडिया के बल्लेबाजों को अभ्यास कराई।
    तस्‍वीर: प्रैक्टिस करते धोनी
  • भुवन-शमी पर रहेगा दारोमदार
    टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और शमी अहमद ने अब तक जोरदार प्रदर्शन किया है। इशांत शर्मा कोच्चि वनडे में लय में नहीं दिखे थे, इसलिए उन्हें अपना प्रदर्शन सुधारना होगा। स्पिन का दारोमदार अश्विन, रवींद्र जडेजा और युवराज सिंह पर रहेगा।
    गेंदबाजी में इंग्लैंड फिर भी बेहतर स्थिति में है। उसके पास एंडरसन, ब्रॉड, स्वान और फिन हैं। दूसरी ओर भारत के पास रिजर्व में कोई अच्छा तेज गेंदबाज नहीं है। आगामी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत को गेंदबाजी आक्रमण दुरुस्त करना होगा। भारत में तेज गेंदबाज बनने के लिए खिलाडिय़ों में अपेक्षित उत्साह का अभाव है, क्योंकि उन्हें लगता है कि बल्लेबाजों के अनुकूल पिचों पर तेज गेंदबाज के तौर पर कड़ी मेहनत करने पर भी उन्हें उसका पूरा रिटर्न नहीं मिलता है। अगले महीने ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी। उनकी बल्लेबाजी कमजोर है और उसका फायदा उठाने के लिए भारत को गेंदबाजी मजबूत करनी होगी। इसी के साथ पूरी टीम में संतुलन और सही तालमेल होना भी जरूरी है।
    तस्‍वीर: प्रैक्टिस के दौरान चोटिल होने के बाद धोनी
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: India-England Oneday in Ranchi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top