Home »Sports »Cricket »Latest News» India Pak 20 20 Match Dec

महंगा पड़ा अश्विन को बाहर रखना

dainik bhaskar | Dec 27, 2012, 08:44 IST

  • टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पाकिस्तान को पहले टी-20 की जीत तोहफे में देदी। धोनी ने रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिनर को एकादश से बाहर रखने का दांव खेला, जो उल्टा पड़ गया। उन्होंने अश्विन के स्थान पर रविंद्र जडेजा को तरजीह दी। उल्लेखनीय है कि शोएब मलिक ने अंतिम ओवर में जडेजा की गेंद पर ही विजयी छक्का लगाया था। जडेजा ने 2.4 ओवर में 29 रन लुटाए। युवराज भी नहीं चले।
    विशेषज्ञों के अनुसार धोनी को मैच में सावधानी बरतनी चाहिए थी, लेकिन उन्होंने अश्विन को बाहर रखने का प्रयोग कर डाला। माही ने बल्लेबाजी मजबूत करने के इरादे से तीन तेज गेंदबाजों को एकादश में लिया। विशेषज्ञ स्पिनर के स्थान पर उन्होंने तीन पार्ट टाइम स्पिनर आजमाए। विराट कोहली, युवराज सिंह और रविंद्र जडेजा ने 46 गेंदें करते हुए 75 रन लुटा दिए। पूर्व क्रिकेटरों के अनुसार यही टीम की हार का मुख्य कारण रहा। उनका कहना है कि अश्विन के रूप में एक विशेषज्ञ स्पिनर का एकादश में होना जरूरी था। पाक की ओर से सईद अजमल ने चार ओवर में 25 रन पर दो विकेट लिए।
    हार के बाद धोनी ऐसे संकेत दे रहे हैं कि उन्‍होंने इससे कोई सबक नहीं लिया। वह जडेजा की तारीफ करते नहीं थके। उन जडेजा की जिनकी गेंदबाजी का भारत की हार में अहम रोल रहा। अहमदाबाद में दूसरे टी-20 मुकाबले में अश्विन को खेलाए जाने को लेकर भी धोनी ने कोई संकेत नहीं दिया है।
    ‘हमारे काम आई भारत की रणनीति’
    अश्विन को पहले टी-20 मैच में नहीं खिलाए जाने पर पाक कप्तान मुहम्मद हफीज ने आश्चर्य जाहिर किया है। उनका कहना है कि अश्विन की अनुपस्थिति का लाभ हमें मिला। हफीज ने कहा कि टीम इंडिया में अश्विन के अलावा कोई विश्व स्तरीय स्पिनर नहीं है। जाहिर है अश्विन के न होने से हमारा काम आसान हो गया। दूसरी ओर भारतीय कप्तान धोनी ने कहा कि अश्विन अंतिम ओवरों में महंगे साबित हो रहे थे, इसलिए उन्हें आराम दिया गया।
    फोटो: अहमदाबाद में मैच देखने के लिए टिकटों के लिए हुई मारामारी। पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

  • बल्लेबाजों ने लुटिया डुबोई : धोनी
    धोनी ने यह भी कहा कि मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने टीम की लुटिया डुबो दी। हम 10 ओवर तक बिना कोई विकेट खोए 75 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थे। हम 200 रन तक आसानी से पहुंच सकते थे। उल्लेखनीय है कि गंभीर और रहाणे के बाद कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। कोहली (9), युवराज (10), धोनी (1), रैना (10), रोहित शर्मा (2) और जडेजा (2) की नाकामी के साथ ही टीम इंडिया की हार दिखने लगी थी।
  • इशांत और कामरान पर जुर्माना
    भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और पाक विकेटकीपर कामरान अकमाल पर पहले टी-20 मैच के दौरान मैदान में एक-दूसरे से उलझने के लिए जुर्माना किया गया है। दोनों को आचार संहिता के लेवल वन के उल्लंघन का दोषी पाया गया। मैच रैफरी महानामा ने दोनों पर मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया। दोनों ने अपनी गलती मानी। इशांत ने सजा के खिलाफ अपील की और मामले पर सुनवाई हुई। महानामा ने वीडियो फुटेज देखने के बाद पाया कि इशांत ने मामला उकसाया था। सुनवाई के बाद इशांत पर जुर्माना १५ फीसदी कर दिया गया।
    मैदान में बहस का मामला पाक पारी के १८वें ओवर का है। महानामा ने कहा कि मैच सही खेल भावना के साथ खेला जा रहा था, लेकिन इस घटना से स्थिति बदल गई। मैदानी अंपायरों और टीम साथियों तक को हस्तक्षेप करना पड़ा। खिलाडिय़ों को मैदान पर अपनी जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए और उन्हें आदर्श व्यवहार करना चाहिए।
  • टी-20 मैच के दौरान एक दर्शक की मृत्यु
    भारत और पाकिस्तान के बीच मंगलवार को यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच के दौरान एक ४७ वर्षीय दर्शक की अचानक दिल का दौरा पडऩे की वजह से मौत हो गई। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि कमल जैन स्टैंड में बैठकर मैच देख रहे थे। पाकिस्तान की बल्लेबाजी के दौरान करीब १८वें ओवर में अचानक तबियत बिगडऩे पर उन्हें तुरंत पास के माल्या अस्पताल में ले जाया गया। अस्पताल में भर्ती कराने के कुछ देर बाद ही उनकी मौत हो गई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कमल जैन ओडिशा के रहने वाले थे, जो बेंगलुरू में एक निजी कंपनी में कार्यरत थे। घटना के दौरान कमल जैन के परिजन भी उनके साथ मौजूद थे। इस मामले में कोई केस दर्ज नहीं किया गया है, क्योंकि यह स्वभाविक मौत का मामला है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: india pak 20 20 match dec
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top