Home »Sports »Cricket »Latest News» India-Pakistan Kotla ODI Fixed?

उठे सवाल! फिक्‍स था भारत-पाकिस्‍तान का आखिरी मुकाबला?

dainikbhaskar.com | Jan 07, 2013, 08:47 IST

  • नई दिल्‍ली.कडाके की सर्दी में रविवार को दिल्‍ली में हुए पाकिस्‍तान के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबले में भारत की 10 रन से जीत पर सवाल उठने लगे हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व विकेटकीपर पॉल निक्‍सन ने आशंका जताई है कि कोटला में खेला गया मैच 'फिक्‍स' हो सकता है। टीम इंडिया के सेलेक्‍शन पर भी उठे सवाल

    इंग्‍लैंड के लिए 19 वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल खेल चुके निक्‍सन ने कहा कि चूंकि पाकिस्‍तान यह सीरीज पहले ही जीत चुकी है, ऐसे में आखिरी मैच हारने में उसे कोई दिक्‍कत नहीं होगी। (सीरीज के हीरो और विलेन कौन रहे, पढें)

    इंग्‍लैंड की तरफ से वर्ल्‍ड कप खेलने वाली टीम का हिस्‍सा रह चुके निक्‍सन ने जून 2012 में अपनी किताब Keeping Quiet - Paul Nixon: The Autobiography में सनसनीखेज खुलासा किया था कि भारत के एक सटोरिये ने घरेलू टी-20 हारने के लिए 5 मिलियन डॉलर देने की पेशकश की थी।

    (आखिरी वनडे मैच की झलकियां देखने और क्रिकेट की दुनिया से जुड़ी कुछ और खबरें पढ़ने के लिए आगे के स्‍लाइड पर क्लिक करें)

    आखिरी वनडे 10 रन से जीती टीम इंडिया, कप्तान धोनी मैन ऑफ द मैच

    इंग्लैंड के खिलाफ टीम का ऐलान, सहवाग का पत्ता कटा, पुजारा को मौका

    श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर हसी को दिया विदाई का तोहफा

    आते ही छा गए अमरोहा के शमी अहमद

  • कड़ाके की ठंड की परवाह नहीं

    दिल्ली की रिकॉर्डतोड़ सर्दी ने भी हार मान ली और हजारों की संख्या में क्रिकेट के दीवाने सर्दी की परवाह किए गए इस हाई वोल्टेज मैच को देखने फिरोजशाह कोटला मैदान पर उमड़ पड़े। राजधानी का न्यूनतम तापमान आज 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस सत्र का सबसे कम तापमान था और सामान्य से पांच डिग्री कम था। अधिकतम तापमान भी 12.8 डिग्री सेल्सियस था, जो कि सामान्य से आठ डिग्री कम था।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • भारत-पाकिस्तान के रंग में रंगे दर्शक

    कई दर्शकों ने अपने चेहरे भारत और पाकिस्तान के रंगों से रंगे हुए थे। उनके एक गाल पर भारत का तिरंगा था तो दूसरे गाल पर पाकिस्तान का झंडा बना हुआ था। पाकिस्तान से आई दर्शकों की एक टोली अपने देश का झंडा लहराकर भारतीय दर्शकों की भीड़ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रही थी। पाकिस्तानी टोली में अब्दुल जलील यानी चाचा क्रिकेट भी शामिल थे, जो पाकिस्तान का मैच देखने के लिए दुनियाभर में घूमते हैं।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)


  • दोनों देशों से प्रेम

    पाक से आया एक दर्शक ऐसा भी था, जिसके दोनों गालों पर भारत और माथे पर पाक का रंग पुता था। वह अपने हाथ में शेर का एक मॉडल लिए था। जब उससे पूछा गया कि यह भारत का शेर है या पाकिस्तान का तो उसने कहा 'दोनों तरफ का'।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • बदली नजर आई पुलिस

    उखड़े-उखड़े रहने वाले सुरक्षाकर्मी भी बदलेबदले नजर आए। सुरक्षाकर्मी दर्शकों से बेहद नरमी से पेश आ रहे थे और पूछने पर प्‍यार से जवाब दे रहे थे। हो सकता है कि यह गैंगरेप के बाद राजधानी में हुए प्रदर्शनों का असर हो।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • दो साल में पहली बार आउट हुए धोनी, 200 कैच पूरे

    यह सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच्चाई है कि महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे मैचों में पिछले लगभग दो साल में पहली बार भारतीय सरजमीं पर अपना विकेट गंवाया। संयोग से धोनी इससे पहले आखिरी बार पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेले गए विश्वकप सेमीफाइनल में आउट हुए थे। इसके बाद वह लगातार आठ पारियों
    में नाबाद रहे। धोनी ने इस तरह से भारत में पिछली नौ पारियों में 506 रन बनाए। स्वाभाविक है कि उनका औसत भी 506 है। धोनी ने इस बीच एक शतक और चार अर्धशतक लगाए।

    धोनी ने वनडे में विकेट के पीछे 200 कैच पूरे कर लिए।धोनी ने तेज गेंदबाज शमी अहमद की गेंद पर सईद अजमल का कैच लपका जो उनका वनडे में 200वां कैच था। यह उपलब्धि हासिल करने वाले यह दुनिया के छठे विकेटकीपर बन गए। धोनी ने अब तक 214 मैचों में कुल 268 शिकार किए हैं जिनमें 68 स्टंपिंग शामिल हैं। वनडे में विकेट के पीछे कैच करने में धोनी से आगे 6 विकेटकीपर हैं।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • युवी से आगे निकले धोनी

    धोनी ने पाक के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में तीन छक्के जडऩे के साथ ही वनडे क्रिकेट में युवराज सिंह और इंजमाम उल हक से आगे निकल गए हैं। धोनी के खाते में अब 146 छक्के हो गए हैं। धोनी इसके साथ वनडे में सर्वाधिक छक्के उड़ाने में नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। छक्के मारने में टॉप-10 ये हैं- 1. शाहिद आफरीदी 298, 2. सनथ जयसूर्या 270, 3. सचिन तेंडुलकर 195,4 .क्रिस गेल 193, 5.सौरव गांगुली 190,6. रिकी पोंटिंग 162, 7.क्रिस केयर्न्‍स 153,8.एडम गिलक्रिस्ट 149, 9. महेंद्र सिंह धौनी 146,10.इंजमाम उल हक 144 व युवराज सिंह 144।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • सचिन और जाफर ने जड़े शतक

    ओपनर वसीम जाफर के नाबाद 137 रन और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के 108 के शानदार शतक की मदद से मुंबई ने बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी क्रिकेट क्वार्टर फाइनल के पहले दिन तीन विकेट पर 272 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे सचिन ने 233 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 108 रन बनाकर दिखाया कि उनके अंदर रनों की भूख बाकी है। ओपनर जाफर 256 गेंदों में 16 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 137 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए है।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • अब भी टेस्ट के लिए फिट हूं : लक्ष्मण

    वीवीएस लक्ष्मण को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहे हुए पांच महीने बीत गए हैं, लेकिन इस दिग्गज बल्लेबाज का मानना है कि वह अब भी टेस्ट प्रारूप में खेलने के लिए फिट हैं। भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के बारे में लक्ष्मण ने कहा कि यह सिर्फ अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने का मामला है। जब भी कोई बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलता है और अन्य बल्लेबाज उसके साथ खेलते हैं तो अच्छा स्कोर बन जाता है। लक्ष्मण ने कहा, 'मुझे लगता है कि पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा सीरीज के अलावा वनडे प्रारूप में हमने अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे लगता है कि विश्वकप के बाद भारतीय टीम का प्रदर्शन ठीक रहा और टी20 में भी हम अच्छा खेले।'

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • भारत ए ने इंग्‍लैंड को हराया

    कप्‍तान अभिनव मुकुंद (57), मुरली विजय (76) और केदार जाधव (52) के शानदार अर्धशतकों से भारत ए ने इंग्लैंड को वनडे अभ्यास मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 53 रन से पीट दिया। भारत ए ने पालम मैदान में 39 ओवरों में चार विकेट पर 224 रन बनाए। इंग्लैंड को 39 ओवर में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 229 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन इंग्लैंड की टीम 36 ओवर में 175 रन पर लुढ़क गई। इंग्लैंड को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले इस हार से झटका लगा। इंग्लैंड भारत पहला वनडे 11 को राजकोट में खेला जाएगा।

    (कोटला में भारत-पाकिस्‍तान तीसरे वनडे की एक तस्‍वीर)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: India-Pakistan Kotla ODI fixed?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top