Home »Sports »Cricket »Talking Pictures» India Vs England ODI Series Cancelled After Mumbai Kasab Attack

TOTAL RECALL: कसाब के कहर ने रोक दिया था क्रिकेट का रोमांच

Dainikbhaskar.com | Nov 21, 2012, 12:35 IST

  • खेल डेस्क. 26 नवंबर 2008 की उस स्याह रात को याद कर आज भी हर भारतवासी का दिल सिहर जाता है। अपनी जिंदादिली के लिए मशहूर मुंबई की सड़कों पर आधी रात में मौत नाच रही थी। अजमल आमिर कसाब और उसके साथी लगातार गोलियों की बौछार कर मासूम जिंदगियों से खेल रहे थे।
    उस खूनी कसाब को चार साल बाद उसके अंजाम तक पहुंचा दिया गया। 21 नवंबर की सुबह कसाब को पुणे की जेल में फांसी दे दी गई। कसाब की थमती सांसों ने पूरे देश को एक खुशनुमा एहसास दे दिया।
    जिस समय मुंबई में आतंकी हमला हुआ था, तब भी इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर थी। 26 नवंबर 2008 को टीम इंडिया के धुरंधर कटक में इंग्लैंड के खिलाफ सात मैचों की सीरीज का पांचवां वनडे खेल रहे थे। वह मैच भारत 6 विकेट से जीता था।
    हमले की खबर देश में फैलते ही इंग्लैंड की टीम का आगे का दौरा रद्द कर दिया गया था। टीम इंडिया उस समय सीरीज में 5-0 से आगे थी, लेकिन सीरीज के शेष दो वनडे कैंसल कर दिए गए थे।
    कैसा था उस समय का माहौल? क्या हुआ था क्रिकेट पर असर? dainikbhaskar.com आपके लिए लाया है 27 नवंबर 2008 को छपी खास रिपोर्ट। तस्वीरों में पढ़िए, इतिहास के पन्नों से कैसे छलकी थी आतंक की दहशत....

    ये भी पढ़ें,

  • कटक/अहमदाबाद/मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बुधवार रात हुए आतंकी हमले से क्रिकेट भी अछूता नहीं रहा है। इस दर्दनाक हादसे के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपना भारत का शेष दौरा रद्द कर दिया है। वहीं, अगले महीने प्रस्तावित चैंपियंस ट्वेंटी-20 लीग भी अगले साल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

  • इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) ने भी गुरुवार को प्रस्तावित अपना मैच स्थगित करते हुए टूर्नामेंट को स्थगित करने का निर्णय लिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि मुंबई हमले के बाद इंग्लैंड टीम ने मौजूदा सीरीज के शेष दो वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज रद्द करने का निर्णय लिया। उसने इस फैसले से बीसीसीआई को अवगत करा दिया है।

  • चैंपियंस लीग भी रद्द
    इस बीच 3 से 10 दिसंबर तक प्रस्तावित चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 क्रिकेट अगले साल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। आठ टीमों के इस टूर्नामेंट में भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका की दो-दो और इंग्लैंड व पाकिस्तान की एक-एक घरेलू टीम को हिस्सा लेना था। एक क्रिकेट वेबसाइट ने आईपीएल के कमिश्नर ललित मोदी के हवाले से जानकारी दी है कि चैंपियंस लीग अगले साल के शुरुआती महीनों में आयोजित की जाएगी।
  • इंग्लैंड टीम ने दर्ज कराई आपत्तियां
    बम धमाकों के मद्देनजर दौरे पर बनी संशय की स्थिति पर विचार करने के लिए बीसीसीआई के सचिव एन. श्रीनिवासन और मेहमान टीम के अधिकारियों की भुवनेश्वर में बातचीत हुई। मेहमान टीम ने बैठक में दौरा जारी रखने को लेकर अपनी आपत्तियां दर्ज कराईं। ऐसा समझा जा रहा है कि इंग्लिश टीम के अधिकारियों ने वनडे और टेस्ट सीरीज रद्द करने और टीम को स्वदेश वापस जाने की अनुमति देने का आग्रह किया। बीसीसीआई अधिकारियों के साथ बैठक में इंग्लैंड के कप्तान केविन पीटरसन, कोच पीटर मूर्स, टीम प्रबंधक रेग डिकासो और मीडिया प्रबंधक एंड्रयू वॉलपोल भी मौजूद थे।
  • टीमों को भारत आने से रोका
    मुंबई विस्फोट के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीमों को भारत आने से रोक दिया। सीए ने अपनी टीमों वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया को तब तक भारत नहीं भेजने का निर्णय लिया है। जब तक कि उसे विदेश एवं व्यापार विभाग (डीएफएटी) से हरी झंडी नहीं मिल जाती। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इन टीमों को गुरुवार सुबह भारत पहुंचना था लेकिन आतंकी हमले की खबरें पाकर सीए प्रबंधन ने बुधवार देर रात खिलाड़ियों को लेकर आने वाली उड़ान को रोक दिया। उधर, इंग्लैंड की मिडिलसेक्स टीम गुरुवार को मुंबई के लिए लंदन से रवाना होने वाली थी लेकिन आयोजन स्थल के स्थानांतरण की खबरें पाकर उसने भी अपनी रवानगी 24 घंटे के लिए टाल दी।
  • आईसीएल विश्व सीरीज भी स्थगित
    उधर, इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) ने कहा है कि आईसीएल ट्वेंटी-20 विश्व सिरीज’ टूर्नामेंट में गुरुवार को प्रस्तावित बांग्लादेश एकादश और पाकिस्तान एकादश के मैच सहित टूर्नामेंट स्थगित कर दिया है। आईसीएल के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य पूर्व भारतीय क्रिकेटर किरण मोरे ने कहा कि मुंबई की आतंकी घटना के बाद विदेशी खिलाड़ी थोड़े चिंतित हैं। बहरहाल, आईसीएल बोर्ड इस मामले के सभी पक्षों पर विचार करते हुए टूर्नामेंट के भविष्य के बारे में निर्णय लिया है।
  • सात बार दौरा रद्द कर चुकी है विदेशी टीमें
    तुषार त्रिवेदी.
    अहमदाबाद. मुंबई में बुधवार को आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षा की चिंता में मेहमान इंग्लैंड टीम ने भारत का मौजूदा दौरा रद्द कर दिया है। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह सातवां मौका है जब किसी विदेशी टीम ने भारत का दौरा रद्द किया है।
    यह संयोग ही है कि भारत का दौरा रद्द करने वाली सबसे पहली टीम इंग्लैंड ही थी। 1930-31 में इंग्लैंड भारत की राजनैतिक हालात का हवाला देकर भारत के दौरे पर आने से मना कर दिया था।
    वैसे उस समय इंग्लैंड क्रिकेट टीम को एमसीसी के नाम से जाना जाता था । इसके अलावा तीन बार पाकिस्तान भी भारत का दौरा रद्द कर चुका है। दौरा रद्द करने वालों में तीसरी टीम वेस्टइंडीज की है।
  • शेष रद्द दौरे एक नजर में
    1988-89 : भारत - इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट एवं छह एक दिवसीय मैचों की प्रतियोगिता प्रस्तावित थी। इंग्लैंड के ग्राहम गूच एवं चयनकर्ता रॉब बेइली को उनके दक्षिण अफ्रीकी संबंधों के कारण भारत सरकार ने वीजा देने से मना कर दिया था।
    1990-91 : वेस्टइंडीज ने बीसीसीआई पर इच्छानुसार क्रिकेट कार्यक्रम तय नहीं करने का आरोप लगा कर भारत का दौरा रद्द कर दिया था। इस दौरे में पांच एक दिवसीय मैच खेले जाने थे।
    1990-91 : भारत में सांप्रदायिक दंगे भड़कने की वजह से पाकिस्तान ने पांच टेस्ट व पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत के दौरे पर आने से मना कर दिया था।
    1990-91 : इसी वर्ष में पाकिस्तान ने दंगों के कारण दूसरी बार भी भारत दौरा रद्द कर दिया था। हालांकि इस दौरे के दौरान पांच एक दिवसीय मैच खेले जाने थे।
    1993-94 : भारत के राजनीतिक कारणों को वजह बता कर पाकिस्तानी टीम ने हीरो कप हेतु भारत दौरे पर आने से इंकार कर दिया।
    2008-09 : मायानगरी में आतंकवादी हमले को देखते हुए इंग्लैंड टीम ने भारत के जारी दौरे को बीच में ही रद्द कर दिया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: india vs england ODI series cancelled after mumbai kasab attack
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Talking Pictures

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top