Home »Sports »Cricket »Latest News» India Vs Pakistan t20 Bangalore Live Score

LIVE: पाकिस्तान ने जीता टॉस, चुनी गेंदबाजी

Dainikbhaskar.com | Dec 25, 2012, 18:39 IST

  • बेंगलुरु. भारत-पाकिस्तान के मैच के बीच न सिर्फ दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों की भावनाएं उबाल पर होती हैं बल्कि मैदान पर खिलाड़ी भी एक-दूसरे के सामने युद्ध के सैनिकों के समान होते हैं। मंगलवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुई टी ट्वेंटी मैच में भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा और पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल भी एक-दूसरे से भिड़ गए थे। वक्त रहते बाकी खिलाड़ियों और अंपायरों ने हस्तक्षेप नहीं किया होता तो माहौल और भी गर्म हो सकता था। हालांकि इशांत और कामरान को मैदान पर 'झगड़ा' करने की 'सजा' भी मिली है। इशांत पर मैच फीस का 15 फीसदी जबकि कामरान पर 5 फीसदी का जुर्माना लगा है।
    इस सीजन में विकेटों के लिए तरस रहे शर्मा ने अकमल के सामने गेंदें खाली निकाली जिसपर दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को उंगली दिखा दी। शर्मा काफी उत्तेजित लग रहे थे और वह अकमल पर उंगली उठाते रहे। हालांकि दोनों ही टीमों के कप्तानों ने घटना को हल्के में लिया। महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, 'यह दोनों के बीच गलतफहमी के कारण हुआ। गेंदबाज ने कुछ और कहा था और बल्लेबाज की समझ में कुछ और आया। ईशांत ने अकमल को गाली नहीं दी थी। आगे से हम ऐसी बातों पर नजर रखेंगे'। वहीं पाकिस्तानी कप्तान मुहम्मद हफीज ने कहा, 'हमने मैदान पर ही बात खत्म कर दी थी। हम सिर्फ खेल पर ध्यान केंद्रित रखना चाहते हैं।'
    दोनों खिलाडि़यों के बीच उस समय बहस हुई थी जब अकमल को इशांत की गेंद पर नॉटआउट दिया गया था और उससे अगली ही गेंद को ईशांत ने खाली निकाल दी थी। हालांकि खेल के बाद दोनों के बीच हालात बिलकुल सामान्य हो गए। मैच खत्म होने पर दोनों ने बातचीत की और एक दूसरे की पीठ भी थपथपाई। वहीं मैदान पर गौतम गंभीर और मोहम्मद इरफान भी एक दूसरे को घूरते नजर आए।
    हालांकि यह पहली बार नहीं है जब मैदान पर भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच गहमागहमी हुई हो। 1996 विश्वकप के सेमीफाइनल के दौरान पाकिस्तानी ओपनर आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच भी ऐसी ही नोकझोंक हुई थी। उस समय प्रसाद की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने के बाद आमिर सोहेल ने उंगली दिखाई थी लेकिन अगली ही गेंद पर प्रसाद ने उन्हें बोल्ड कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तानी पारी लड़खड़ा गई थी और भारत मैच जीत गया था।
    आगे क्लिक कर पढ़ें, कैसे पाकिस्‍तान से हारा भारत, चमके भुवनेश्‍वर और देखिए मैच की तस्वीरें
    ये भी पढ़ें-

    INSIDE STORY: पाटिल के फोन कॉल पर सचिन को लेना पड़ा संन्‍यास!

    सचिन का वनडे से संन्यास: पढ़िए, BCCI चीफ से हुई आखिरी बातचीत

  • अंतिम ओवर तक रोमांचक रहे पहले टी-20 मैच में मंगलवार को ऐतिहासिक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान ने भारतपर पांच विकेट से जीत दर्ज कर ली। भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक ने आखिरी ओवर में जडेजा की चौथी गेंद पर विजयी छक्का लगाया। मलिक ने नाबाद 57 रन बनाए, जबकि कप्तान मुहम्मद हफीज ने 61 रन की पारी खेली। धोनी ब्रिगेड पहले खेलते हुए 9/133 रन ही बना सकी थी। पाक ने दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। शोएब व हफीज ने चौथे विकेट के लिए 106 रन जोड़े।
    मैच में पाक की ओर हफीज व मलिक की बल्लेबाजी और उमर गुल (3 विकेट) की गेंदबाजी छाई रही, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा हुई दो नए सितारों मुहम्मद इरफान (पाक) व भुवनेश्वर कुमार (भारत) की। दोनों ने अपने पदार्पण मैच में सभी का दिल जीता। सात फुट एक इंच लंबे इरफान की गेंदबाजी भी जबर्दस्त है। भारत के भुवनेश्वर कुमार ने अपने शुरुआती दो ओवरों में तीन विकेट झटक लिए थे। एक समय पाक का स्कोर 12 रन पर तीन विकेट हो गया था। ऐसे समय में हफीज और शोएब ने टीम को जीत तक पहुंचाया। हफीज ने 44 गेंदों की पारी में छह चौके व दो छक्के लगाए। वहीं शोएब ने 50 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके व इतने ही छक्के लगाए।
    इससे पूर्व गंभीर (43) और रहाणे (42) ने 10.5 ओवर में 77 रन जोड़े। इस समय टीम बड़े स्कोर की तरफ जाती दिख रही थी, लेकिन अचानक पारी बिखर गई। कोहली (9), युवराज (10), धोनी (1), रैना (10), रोहित (2) और जडेजा (2) नाकाम रहे। पाक तेज गेंदबाज उमर गुल ने ३ विकेट लिए।
    और ऑफ स्पिनर सईद अजमल चार ओवर में 25 रन पर दो विकेट लिए । सात फुट एक इंच लम्बे गेंदबाज मोहम्मद इरफान ने चार ओवर में 25 रन पर एक विकेट और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने तीन ओवर में 26 रन पर एक विकेट लिया।
  • गौतम की गंभीर गलती

    ओपनर गौतम गंभीर ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिल कर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े। रहाणे जहां 42 रन बना कर आफरीदी की गेंद पर आउट हुए, वहीं गंभीर फिर से रन आउट हुए। उन्होंने 43 रन का योगदान दिया।

  • दुनिया के सबसे लंबे क्रिकेटर इरफान

    पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान दुनिया के सबसे लंबे क्रिकेटर हैं। भारत के खिलाफ टी-20 से इंटरनेशनल करियर का आगाज कर रहे इरफान ने मैच का पहला ओवर डाला। उस ओवर में उन्होंने 6 रन दिए।

    अपने चौथे और फाइनल ओवर में उन्होंने विराट कोहली का विकेट भी चटकाया।

  • भुवनेश्‍वर का जलवा
    इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत की ओर से डेब्यू गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन कर नई उम्‍मीदें जगाईं। उन्‍होंने 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए। कानपुर के भुवनेश्वर कुमार ने पहले दो ओवरों में मात्र 3 रन देकर 3 विकेट चटकाए। पहले ओवर में जमशेद को आउट करने के बाद 22 साल के इस सनसनीखेज गेंदबाज ने अहमद शहजाद (5) और उमर अकमल (0) को सस्ते में चलता किया। उन्‍होंने पाकिस्तानी पारी के पहले ही ओवर में वार किया। पहली चार गेंदें कसी हुई डालने के बाद उन्होंने पांचवीं गेंद पर नासिर जमशद को क्लीन बोल्ड किया। भुवनेश्वर कुमार ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बांध कर रखा था, लेकिन कप्तान मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक की साझेदारी ने पूरा मैच पलट दिया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 106 रन जोड़ डाले।
    भारतीय पारी:गौतम गंभीर (43) और अजिंक्य रहाणे (42) की उपयोगी पारियों के दम पर भारत ने 9 विकेट पर 133 रन बनाए। गंभीर ने अपनी पारी में जहां 2 चौके और 1 छक्का लगाया, वहीं रहाणे ने 5 चौकों और 1 छक्के से सजी पारी खेली।
    गंभीर और रहाणे के अलावा युवराज सिंह (10) और सुरेश रैना (10) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। कोहली ने 9 रन का योगदान दिया।
    पाकिस्‍तानी पारी:पाकिस्तान के लिए उमर गुल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए महज 21 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए। उन्होंने युवराज, रवींद्र जडेजा (2) और इशांत शर्मा (0) को आउट किया।
    स्टार स्पिनर सईद अजमल ने भी अपना जलवा दिखाते हुए कप्तान धोनी और सुरेश रैना को क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने महज 25 रन देकर 2 विकेट झटके।
    दुनिया के सबसे लंबे क्रिकेटर मोहम्मद इरफान ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 25 रन देकर विराट कोहली का कीमती विकेट हासिल किया।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: india vs pakistan t20 bangalore live score
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top