Home »Sports »Cricket »Talking Pictures» Irfan Pathan Birthday Today

B'DAY GUY: जब सरेआम पठान के साथ हुई 'ये' हसीन घटना

Dainikbhaskar.com | Nov 27, 2012, 10:50 IST

  • खेल डेस्क. टीम इंडिया के स्टार इरफान पठान टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। वडोदरा के इस पठान का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। अच्छे फॉर्म के दौरान वे गेंद और बल्ले से धमाल मचाते रहे, तो कभी खराब फिटनेस के कारण टीम से बाहर बैठे। लेकिन किसी भी मोड़ पर उनकी फैन फॉलोइंग कम नहीं हुई।
    दुनिया जानती है कि इरफान ऑस्ट्रेलिया की शिवांगी से प्यार करते हैं और उन्हीं से शादी करेंगे, लेकिन फिर भी लड़कियां यदाकदा उनके पास जाने का प्रयास करती रहती हैं।
    एक बार प्रमोशनल इवेंट के दौरान एक लड़की ने इरफान को सरेआम किस करने की कोशिश की थी। मंच पर जैसे ही वह इरफान से हाथ मिलाने पहुंची, तो उसने उनकी गर्दन पकड़ कर किस करने का प्रयास किया। पठान ने जैसे-तैसे उस लड़की को खुद से दूर किया था।
    तस्वीरों में जानिए, इरफान पठान के अब तक के करियर की खास झलक...
  • वडोदरा, गुजरात के रहने वाले इरफान पठान का बचपन आजान की गूंज के बीच एक मस्जिद के गलियारों में गुजरा। उनके पिता उस मस्जिद के मुअज्जिन थे। मां, पिता, बड़े भाई यूसुफ और छोटी बहन के साथ इरफान एक छोटे से कमरे में रहा करते थे। क्रिकेट ने उनकी किस्मत ऐसी बदली कि अब वे महंगी गाड़ियों में घूमते हैं और बड़े आलीशान घर में रहते हैं।

  • ऐसे हुई क्रिकेट में एंट्री
    पठान अपने भाई यूसुफ के साथ गली-क्रिकेट खेला करते थे। मोहल्ले की क्रिकेट टीम में इन दोनों भाईयों की जगह सचिन तेंडुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसी थी। इरफान के टेलेंट को सबसे पहले भांपा भारत के पूर्व कप्तान दत्ता गायकवाड़ ने। उनके गाइडेंस में पठान को वडोदरा की अंडर-15 क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला। साल 2000 में भारत की अंडर-15 टीम में पठान को मौका मिला।
  • इरफान ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। उन्होंने 12 दिसंबर 2003 को पहला टेस्ट मैच एडिलेड में खेला था। उस मैच में भारत 4 विकेट से विजयी रहा था। हालांकि, इरफान का परफॉर्मेंस उस मैच में कुछ खास नहीं था, फिर भी वे टीम के लिए लकी चार्म साबित हुए थे।

  • इरफान पठान ने अब तक खेले 29 टेस्ट मैचों में 32.26 की औसत से 100 विकेट चटकाए हैं। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 126 रन देकर 12 विकेट लेने का रहा है। उन्होंने संक्षिप्त करियर में 7 बार पारी में पांच और 2 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

  • वनडे में भी इरफान का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने अब तक खेले 120 वनडे मैचों में 29.72 की औसत से 173 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 27 रन देकर 5 विकेट रहा है।

  • पठान ने टेस्ट मैचों में एक सेंचुरी भी लगाई है। इसके अलावा उन्होंने 6 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं। वनडे में भी उन्होंने 5 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

  • इरफान ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली शिवांगी से प्यार करते हैं। इन दोनों की मुलाकात 2003 में भारत के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान हुई थी, लेकिन पठान ने अपने बड़े भाई के लिए अपनी शादी को टाल दिया। यूसुफ भी अब आफरीन से बंध चुके हैं। जल्द ही इरफान भी शिवांगी को अपनी दुल्हन बना कर घर ले आएंगे।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: irfan pathan birthday today
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Talking Pictures

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top