Home »Sports »Cricket »Off The Field» Key Player Of Indian Women Cricket Team For World Cup

PICS: धोनी नहीं अब इनकी बारी, जिताएंगी वर्ल्ड कप

dainikbhaskar.com | Jan 28, 2013, 11:41 IST

  • वर्ल्ड कप जीतना किसी भी क्रिकेट प्लेइंग नेशन का एक सपना होता है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप जीतने के बाद भारत में क्रिकेट को लेकर जो माहौल बना उसका ही परिणाम है कि वन-डे में आज टीम इंडिया नंबर-वन हैं।

    कपिल के बाद एक लंबा इंतजार किया टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीतने के लिए। आखिर वो लम्हा आया 2011 में, जब महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अपने ही देश के दर्शकों के सामने वर्ल्ड कप जीता।

    अब अपने ही देश में देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने की बारी है भारतीय महिला क्रिकेट टीम की। भारत में 31 जनवरी से शुरू होने वाले आईसीसी वुमन्स वर्ल्ड कप के लिए वार्म अप मैचों का सिलसिला शुरू हो चुका है।

    टीम इंडिया ग्रुप ए में इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के साथ है।यहां टॉप -3 में रह कर उसे सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई करना होगा। टीम इंडिया की पहली भिड़ंत मुंबई में वेस्ट इंडीज के साथ 31 जनवरी को होगी।

    आइए तस्वीरों में देखें कौन हैं टीम इंडिया की स्टार प्लेयर्स जिन पर रहेगा वर्ल्ड कप जिताने का दारोमदार...

  • मिथाली राज
    कप्तान मिथाली राज से टीम इंडिया को बहुत उम्मीदें हैं। अब तक मिथाली 141 वन-डे मैच में 4490 रन बना चुकी हैं। जिसमें तीन शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।

  • झूलन गोस्वामी
    टीम इंडिया अनुभवी आलराउंडर हैं झूलन गोस्वामी। अब तक 126 वन-डे में 145 विकेट ले चुकीं झूलन टीम इंडिया के लिए 616 रन भी बना चुकी हैं।

  • हरमनप्रीत कौर
    टीम इंडिया की उभरती हुई स्टार हैं पंजाब की हरमनप्रीत कौर। डिफेंस के साथ अटैकिंग बैटिंग में भी सक्षम हरमन 29 एकदिवसीय में 691रन बना चुकी हैं। इन पर टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर निर्भर करेगा।

  • कारू जैन
    कारू टीम इंडिया की विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। 37 वन-डे में 896 रन बना चुकीं कारू विकेट के पीछे 27 कैच और 24 स्टम्प भी कर चुकी हैं।

  • एकता बिष्ट
    26 वर्षीय एकता बिष्ट को टीम के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है। एकता को इस वर्ल्ड कप में विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में शामिल किया है। भारत के टर्निग ट्रेक पर एकता को प्रतिद्वंद्वी टीम के लिए बड़ा खतरा माना जा रहा है। अब तक 10 मैचों में 17 विकेट लेकर एकता ने अपनी प्रतिभा को साबित भी किया है।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Key player of indian women cricket team for world cup
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Off The Field

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top