Home »Sports »Cricket »Latest News» Latest Ranji Trophy Cricket Scores In Hindi

दिल्ली में फ्लॉप हुए गंभीर-सहवाग... तो युवी के पंजाब ने 9 साल बाद रचा इतिहास

Dainikbhaskar.com | Jan 02, 2014, 10:54 IST

  • नई दिल्ली.वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने एक बार फिर सस्ते में आउट हो कर दिल्ली रणजी ट्रॉफी आखिरी ग्रुप लीग मैच में कर्नाटक के हाथों शर्मनाक हार दिला दी। मुंबई टीम को हराने वाली कर्नाटक के खिलाफ मुकाबले में इन दोनों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो न सका।
    उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के लिए घोषित टेस्ट टीम में इन दोनों के ही नाम शामिल नहीं हैं। यह लचर प्रदर्शन गंभीर और सहवाग के लिए नेशनल टीम के दरवाजे हमेशा के लिए बंद कर सकता है।
    वहीं दूसरी तरफ टीम से निकाले गए युवराज सिंह की पंजाब टीम ने झारखंड को पराजित कर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। पंजाब के लिए जीत के हीरो रहे शतकीय पारी खेलने वाले मनन वोहरा और टीम के गेंदबाज।
    आगे क्लिक कर जानिए, कैसे गंभीर-सहवाग की दिल्ली टीम को मिलीशर्मनाक पराजय...
    Sports News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट
  • कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज करुण नायर (105) ने अपना प्रथम श्रेणी शतक लगाया। कर्नाटक ने अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 226 रन में 63 रन और जोड़े।
    कर्नाटक ने पहली पारी में 289 रन बनाकर 87 रन की अहम बढ़त ली थी। दूसरी पारी में दिल्ली की टीम कुल 201 रन के योग पर सिमटी। कर्नाटक ने 115 रन के आसान टार्गेट को 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। ओपनर मयंक अग्रवाल 68 रन और मनीष पांडे 11 रन बनाकर नाबाद रहे।
    वीरेंद्र सहवाग (11) का खराब प्रदर्शन जारी रहा। वे एचएस शरत की गेंद पर LBW आउट हुए। उन्होंने 34 गेंद की पारी में सिर्फ एक चौका लगाया। इस रणजी सत्र में 13 पारियों में उन्होंने कुल 234 रन बनाए हैं। मैच की पहली पारी में उन्होंने 5 चौकों की मदद से 32 रन जरूर बनाए, लेकिन वे उसे बड़े स्कोर में परिवर्तित नहीं कर सके।
    सहवाग से ज्यादा रन जीवनजोत सिंह और गंभीर (578) ने बनाए हैं लिहाजा उत्तरी क्षेत्र की टीम में उनका चुना जाना मुश्किल है।
  • गंभीर भी फ्लॉप
    मैच की पहली पारी में कप्तान गौतम गंभीर ने 54 रन की शानदार पारी खेली थी। उनके पचासे के दम पर ही दिल्ली 202 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंची थी। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने निराश कर दिया। वे महज 26 रन बना एक गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। नीचे जाती गेंद पर वे पूरी तरह से फ्रंट फुट पर नहीं आ सके और अपना विकेट गंवा बैठे।
    मनन शर्मा को रोनित मोरे ने पगबाधा आउट किया। दिल्ली के तीन विकेट चाय तक 41 रन पर गिर गए थे। मिथुन मन्हास (32) ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाए लेकिन श्रेयस गोपाल ने अपनी गेंद पर ही उनका शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। रजत भाटिया (30) और राहुल यादव (17) ने 39 रन जोड़े।
    रोनित ने भाटिया को सीएम गौतम के हाथों लपकवाया। यादव की एकाग्रता भी भंग हुई और उनके रूप में दिल्ली ने छठा विकेट गंवा दिया जब खराब रोशनी ने कारण अंपायरों ने खेल रोक दिया। उस समय वरुण सूद आठ रन बनाकर खेल रहे थे जबकि मनोज चौहान ने खाता नहीं खोला है।
    कर्नाटक के लिए रोनित मोरे ने 3 विकेट चटकाए। वहीं एच एस शरत ने सहवाग और गंभीर के कीमती विकेट झटके। श्रेयस गोपाल को तीसरे दिन 1 सफलता मिली।
  • पंजाब की पारी से जीत
    पंजाब ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए में झारखंड को एक पारी और 173 रन की करारी शिकस्त देते हुए क्वार्टरफाइनल की तरफ कदम बढ़ा दिए। इस अंतिम लीग मैच से पहले पंजाब के 23 अंक थे। पंजाब के लिए यह मैच बोनस के साथ जीतना जरूरी था और उसने यह कर दिखाया।
    धनबाद के रेलवे स्टेडियम में चार दिवसीय मैच के तीसरे ही दिन पंजाब के फिरी गेंदबाजों ने मेजबान टीम को फॉलोऑन खेलाते हुए दूसरी पारी में 127 रन पर समेट कर कुल 7 अंक झटक कर यह काम भी पूरा कर दिया। पार्ट टाइम स्पिनर गुरकीरत मान ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में भी गुरकीरत की फिरकी जम कर चली। उन्होंने झारखंड के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।
  • दूसरी पारी में 127 पर ढेर हुई मेजबान झारखंड टीम
    मेजबान टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 210 रन से आगे खेलना शुरू किया। अभी टीम के स्कोर में कुल 6 रन ही जुड़े थे कि राजविंदर सिंह ने समर कादरी को आउट कर झारखंड के ताबूत में आखिरी कील भी ठोक दिया।
    पंजाबन ने मेजबान को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया। झारखंड की टीम दूसरी पारी में महज 34.1 ओवर ही मैदान पर टिक पाई और 127 रन पर ऑलआउट हो गई। ओपनर रमीज नेमत ने 48 रन की पारी खेलकर थोड़ा संघर्ष दिखाया, लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका। ओपनर सुब्रतो घोष ने 11, कुमार देबब्रत ने 24, टीम इंडिया में चुने गए वरुण आरोन ने 12 और शंकर राव ने नाबाद 11 रन का योगदान दिया। शेष 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाए।
    पंजाब के लिए गुरकीरत सिंह ने 59 रन के खर्च पर 4 विकेट लिए। वहीं राहुल शर्मा ने 15 रन और राजविंदर सिंह ने 38 रन देते हुए 3-3 बल्लेबाजों को आउट किया।
    दूसरी पारी में भी कादरी आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। उनके राहुल शर्मा की गेंद पर आउट होते ही पंजाब ने मैच पारी और 173 रन के अंतर से जीत लिया।
    सही साबित हुआ फैसला
    इस मैच के लिए पंजाब ने 2 स्पिनर्स को टीम में शामिल किया था। यह फैसला सही साबित हुआ और मेजबान टीम पंजाब की इस रणनीति में उलझ गई। जबकि पार्ट टाइम स्पिनर गुरकीरत मान ने रही सही कसर पूरी कर दी। पहली पारी में राजविंदर सिंह ने 5 और गुरकीरत ने 4 जबकि दूसरी पारी में राजविंदर, गुरकीरत और राहुल ने मिल कर झारखंड को समेट दिया। इस मैच में पंजाब की स्पिन तिकड़ी ने कुल 19 विकेट झटककर मैच पंजाब की झोली में डाल दिया।
    अंक तालिका में दूसरे स्थान पर : पंजाब इस शानदार जीत से 7 अंक मिले और अब वो अंकतालिका में 30 अंक अर्जित कर दूसरे स्थान पर है। वहीं, कर्नाटक 32 अंक के साथ पहले ही अंतिम 8 में पहुंच गया है।
  • 9 साल बाद ऐसे जीता पंजाब
    पंजाब की टीम ने 9 साल बाद रणजी ट्रॉफी में पारी के अंतर से जीत दर्ज की है। इससे पहले 9 दिसंबर 2005 को हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में पंजाब ने पारी और 151 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी। पंजाब रणजी टीम के इतिहास में यह 11वीं सबसे बड़ी जीत है।
    पंजाब ने सबसे बड़ी जीत 1999 में जम्मू और कश्मीर के खिलाफ लुधियाना में हुए मुकाबले में दर्ज की थी। 6 नवंबर 1999 को हुए उस मुकाबले में पंजाब पारी और 288 रन के विशाल अंतर से विजयी रहा था। उस मैच में पंजाब के पंकज धरमानी ने 30 चौकों व 2 छक्कों से सजी 305 रन की पारी खेली थी।
    उस मैच में हरभजन सिंह ने 3 विकेट चटकाए थे, जबकि रीतेंदर सोढी ने पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे। नवदीप सिंह नाम के बॉलर ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर पंजाब की विशाल जीत सुनिश्चित की थी।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: latest ranji trophy cricket scores in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Latest News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top