Home »Sports »Cricket »Cricket Celebrities» Murali Katik Birthday Special Story

चेन्नई का बच्चा, दिल्ली में चमका... मुंबई में बना गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Dainikbhaskar.com | Sep 11, 2013, 16:01 IST

  • खेल डेस्क.11 सितंबर। जिस दिन अमेरिका इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले की बरसी मनाता है, उसी दिन टीम इंडिया के स्टार स्पिनर मुरली कार्तिक अपना बर्थडे केक काटते हैं।
    आज जिंदगी के 37 साल पूरे करने वाले कार्तिक देश के उन चुनिंदा होनहार क्रिकेटरों में शुमार हैं जो दिग्गजों के कार्यकाल में पैदा होने के कारण अपनी हस्ती को बड़ा नहीं कर सके। अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के स्टारडम के बीच मुरली कार्तिक को बहुत कम मौके मिले। लेकिन जितनी बार भी वे मैदान पर उतरे, उन्होंने हर बार अपने जज्बे और हुनर से सभी को प्रभावित किया।
    आज उनके बर्थडे पर हम आपको बता रहे हैं इस स्टार के संघर्ष की दास्तां। आगे क्लिक कर जानिए, कैसे चेन्नई के कार्तिक ने मुंबई में रचा था इतिहास...
  • मुरली कार्तिक का जन्म 11 सितंबर 1976 को तमिल नाडू के चेन्नई शहर में हुआ।
  • करियर की शुरुआत में मुरली मध्यम तेज गेंदबाजी किया करते थे, लेकिन कोच एमके इकबाल के कहने पर उन्होंने लेफ्ट आर्म स्पिन बॉलिंग पर ध्यान देना शुरू किया।
  • जूनियर क्रिकेट करियर में मुरली दिल्ली टीम से खेला करते थे। दिसंबर 1992 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ उन्हें अंडर-16 मुकाबले में डेब्यू करने का मौका मिला। उन्होंने पहले ही मैच में 74 रन देते हुए 10 विकेट चटका दिए। इसके साथ ही उन्होंने 52 रन की नाबाद पारी खेलकर दिल्ली टीम को शानदार जीत दिलाई।
  • मुरली के करियर को अच्छी शुरुआत जरूर मिली, लेकिन बढ़ती उम्र के कारण वे अंडर-16 टीम से बाहर हो गए। उन्होंने दिल्ली की अंडर-19 टीम के ट्रायल्स में फेल होने के बाद उन्होंने रेलवे टीम में ट्रांसफर ले लिया।
  • 1994-95 के सीजन में महज पांच मैच खेलकर उन्होंने रेलवे टीम के लिए 24 विकेट झटके। उस परफॉर्मेंस ने उन्हें सेंट्रल जोन की अंडर-19 टीम में एंट्री दिला दी।
  • कार्तिक एक शानदार लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं। उनकी हाइट
    के कारण उनकी गेंदबाजी में वेरिएशन रहता है। जब मुरली कार्तिक टीम इंडिया में जगह बनाने की होड़ में लगे थे, तब अनिल कुंबले और हरभजन सिंह जैसे दिग्गज अपने गोल्डन पीरियड से गुजर रहे थे। इसी कारण उन्हें बहुत कम मौके ही मिल सके।
  • 16 मार्च 2002 को मुरली कार्तिक ने करियर का पहला वनडे मुकाबला खेला। जिम्बाब्वे के विरुद्ध हैदराबाद में हुए उस मैच में उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी। मुरली के पास मौके बहुत कम थे, जिन्हें वे भुना न सके।

  • 17 अक्टूबर 2007 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में करियर बेस्ट परफॉर्मेंस दिया। कार्तिक ने कुल 27 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। वनडे में यह किसी भी लेफ्ट आर्म स्पिनर द्वारा किया यह अबतक का बेस्ट परफॉर्मेंस है। कार्तिक ने श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या द्वारा 1993 में बनाए कीर्तिमान को ध्वस्त करते हुए नया रिकॉर्ड बनाया था, जो अबतक कायम है।
  • अफसोस की बात यह रही कि इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के बाद उन्हें कुल तीन वनडे मैच और खेलने का मौका मिल सका।
    कपिल देव ने मुरली कार्तिक की तारीफ करते हुए कहा था कि मुरली जैसा खेलने का जज्बा उन्होंने अपने 20 साल के करियर में कभी किसी और खिलाड़ी में नहीं देखा।
  • 24 फरवरी 2000 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में हुए टेस्ट मुकाबले में मुरली कार्तिक को डेब्यू करने का मौका मिला। उस मैच में वे कुल तीन विकेट ले पाए। उसके बाद कार्तिक को कुल 7 टेस्ट और खेलने का मौका मिल पाया, जिनमें उन्होंने 34.16 के औसत से 24 विकेट झटके।
  • 2003 में मुरली कार्तिक ने श्वेता नाम की लड़की से शादी रचाई। श्वेता ने मुरली को कभी करियर में आने वाले उतार-चढ़ावों के कारण हताश नहीं होने दिया।

  • इस साल शादी के 10 साल पूरे करने वाले इस जोड़े ने अच्छे और बुरे वक्त का सामना हंसते हुए किया है। मुरली कार्तिक को टीम इंडिया से बाहर किया गया, लेकिन इससे कभी उनके चेहरे पर उदासी नहीं आई।

  • मुरली कार्तिक इन दिनों आईपीएल में धूम मचा रहे हैं। इसी साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें 400,000 डॉलर की कीमत पर खरीदा है। इससे पहले वे कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वारियर्स का हिस्सा थे।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: murali katik birthday special story
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Cricket Celebrities

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top